किसान सरकार की योजनाओं की जानकारी के लिए अक्सर किसी न किसी दफ्तर, पंचायत कार्यालय, तहसील, जिला मुख्यालय आदि के चक्कर लगाते हैं. ऐसे में केंद्र सरकार की ओर से तीन खास योजनाओं को लेकर किसानों को सौगात दी गई है कि वे मोबाइल पर ही इनकी जानकारी देख सकें. इसके जरिए किसान योजनाओं से जुड़े सवालों के जवाब अपनी भाषा में हासिल कर सकेंगे. पीएम किसान सम्मान निधि योजना की जानकारी देने के लिए बनाए गए "किसान ई-मित्र" (पीएम किसान एआई चैटबॉट) के माध्यम से किसानों को सवालों के जवाब मिलेंगे.
सरकार ने इस चैटबॉट को अपग्रेड करते हुए इसमें प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और किसान क्रेडिट कार्ड की जानकारी देने में भी सक्षम बना दिया है. अब किसानों को तुरंत योजना से जुड़े उनके सवालों का जवाब मिलेगा. अभी तक एआई चैटबॉट किसान ई-मित्र किसानों पीएम किसान के लिए योजना की पात्रता, आवेदन प्रक्रिया, भुगतान स्थिति, शिकायत निवारण जैसी सवालों की जानकारी का चुटकियोंं में जवाब दे रहा था, लेकिन किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) और पीएम फसल बीमा योजना (PMFBY) से संबंधित ऐसे सवालों के जवाब देगा. इससे किसान समय से आवेदन और प्रक्रिया पूरी करके इनका लाभ ले सकेंगे.
किसान ई-मित्र एआईचैटबॉट का इस्तेमाल करने के लिए आप इस लिंक के माध्यम से सीधे इसकी आधिकारिक वेबसाइट kisanemitra.gov.in/Home/Index पर जा सकते हैं. इसके अलावा आप पीएम किसान पोर्टल पर लॉगिन करके भी किसान ई-मित्र की वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं. यह सुविधा पीएम किसान के मोबाइल ऐप पर भी मिलेगी.
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एआई चैटबॉट 24 घंटे 11 भाषाओं- हिंदी, अंग्रेजी, मराठी, तेलगु, ओड़िया, कन्नड़, बंगाली, पंजाबी, तमिल, गुजराती और मलयालम में जानकारी देता है. किसान ई-मित्र शुरुआत में 5 भाषाओं में काम करता था. महज कुछ महीनों में ही लाखों किसानों ने इसका इस्तेमाल किया है. 2023 में लॉन्च हुए इस एआई चैटबॉट का अप्रैल 2024 तक 30 लाख किसानों ने इस्तेमाल किया. अब इसे 22 भाषाओं में उपलब्ध कराने की तैयारी है. इस चैटबॉट से आप टाइपिंग या बोलकर (वॉइस नोट) के माध्यम से सवाल पूछ सकते हैं.
इन दिनों देश में पीएम किसान सम्मान निधि योजना को लेकर ऑनलाइन फ्रॉड की घटनाएं सामने आ रही हैं. इसके लिए सरकार ने किसानों को सावधानी बरतने के लिए कहा है. सरकार के संदेश में कहा गया है कि किसान अपनी निजी जानकारी सोशल मीडिया पर सार्वजानिक करने से बचें.
योजना से जुड़ी जानकारी हासिल करने या स्टेटस चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट और ऐप का ही इस्तेमाल करें. कोई संदिग्ध मैसेज या फोन कॉल आने पर सतर्क रहें और ओटीपी या किसी प्रकार की जानकारी साझा न करें. इसके अलावा मैसेज से प्राप्त किसी लिंक पर क्लिक न करें और समय-समय पर अपना बैंक खाता चेक करते रहें.