खेतों में क‍िसानों की राह आसान बनाएगा बैटरी कल्टीवेटर और प्लांटर, यहां जानें इसकी खास‍ियत

खेतों में क‍िसानों की राह आसान बनाएगा बैटरी कल्टीवेटर और प्लांटर, यहां जानें इसकी खास‍ियत

कृषि कार्यों को आसान बनाने के लिए किसान खेतों में कृषि यंत्र का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में किसानों का काम भी आसान होता है और लागात भी कम लगती है. ऐसे में किसानों के खर्च को और कम करने के लिए कृषि वैज्ञानिकों ने बैटरी से चलने वाले कल्टीवेटर और प्लांटर को तैयार किया है. आइए जानते हैं क्या है ये कृषि उपकरण.

बैटरी कल्टीवेटर और प्लांटर. सांकेतिक फोटो
क‍िसान तक
  • Noida,
  • Feb 06, 2023,
  • Updated Feb 06, 2023, 5:39 PM IST

मौजूदा समय में कृषि क्षेत्र में आधुनिक कृषि यंत्रों एवं उपकरणों का इस्तेमाल दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा है. समय और अतिरिक्त खर्च को बचाने के लिए किसान कृषि यंत्रों का इस्तेमाल करने लगे हैं. जिस वजह से लागत भी कम लगती है और किसानों को मुनाफा भी अच्छा मिलता है. इसी क्रम में छत्तीसगढ़ कृषि विश्वविद्यालय लगातार इस दिशा में काम कर रही है. किसानों के हालात को ध्यान में रखते हुए इस विश्वविद्यालय ने बैटरी से चलने वाले कल्टीवेटर और प्लांटर मशीन तैयार की है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा इस दोनों कृषि उपकरण को किसानों के लिए लॉन्च किया है. तो आइए जानते हैं इन दोनों मशीनों की खूबियों और फायदों के बारे में विस्तार से.

बैटरी से चलने वाले कृषि यंत्र

खबरों के मुताबिक, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किसानों की स्थिति को सुधारने के लिए दो कृषि मशीनों को लॉन्च किया है. जिसे किसान आसानी से बैटरी पर चला सकते हैं. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हरेली पर्व के अवसर पर इन कृषि यंत्रों को लॉन्च किया था ताकि किसानों की मदद की जा सके. इन दोनों कृषि यंत्रों को इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित कृषि अभियांत्रिकी महाविद्यालय के वैज्ञानिकों ने बनाया है. कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक इन मशीनों के इस्तेमाल से किसानों का समय बचेगा, साथ ही लागत भी कम आएगी.

बैटरी कल्टीवेटर की विशेषताएं

किसान जोतने के काम में देसी हल का प्रयोग करते हैं. इसके बाद पाटा का प्रयोग किया जाता है. इस दौरान खेत में लगे ढेले नहीं टूटते हैं. इससे बीज बोने की मशीन को चलाने में परेशानी होती है. ऐसे में दूसरी जुताई के लिए पशु चालित बैटरी चालित कल्टीवेटर किसानों की इस समस्या का समाधान कर सकता है. पशुचलित बैटरी चलित कल्टीवेटर की विशेषताएं इस प्रकार हैं.

  • यह मशीन 750 वाट (1 एचपी) मोटर और 48 वोल्ट पावर बैटरी से लैस है.
  • इस कल्टीवेटर की सहायता से 1 हेक्टेयर खेत की 5-7 घंटे में एक बार जुताई की जा सकती है.
  • इस मशीन के इस्तेमाल से जहां मवेशियों को कम बल लगाना पड़ेगा वहीं किसान सीट पर बैठकर पूरी मशीन को आसानी से चला सकते हैं.

बैटरी कल्टीवेटर की कीमत

कृषि वैज्ञानिकों द्वारा तैयार किए गए इस पूरे उपकरण की कीमत करीब 55-60 हजार रुपए बताई जा रही है. यह आसानी से बैटरी पर चल सकती है. ऐसे में किसानों का खर्चा भी कम होगा और लागत भी बचेगी.

ये भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश में बनेगा प्रदेश का पहला सीड्स पार्क, हैदराबाद की कंपनी से मिला प्रस्ताव

बैटरी प्लांटर की विशेषताएं

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक द्वारा एक पशुचलित बैटरी चलित प्लांटर भी बनाया गया है. इस यंत्र की विशेषताएं इस प्रकार हैं.

  • इसकी सहायता से कतारबद्ध बीज से बीज की दूरी बनाये रखते हुए बुआई की जा सकती है.
  • इस प्लांटर की कतार से कतार की दूरी फसल के अनुसार 20 से 50 सेमी तक की व्यवस्था की जा सकती है.
  • इस प्लांटर से कम समय में फसल की बुवाई की जा सकती है.

बैटरी प्लांटर की कीमत और लाभ 

इस प्लांटर की कीमत करीब 20-25 हजार रुपए बताई जा रही है. कृषि विशेषज्ञों के मुताबिक इन मशीनों के इस्तेमाल से किसानों को कृषि कार्य में लगने वाला समय कम होगा, साथ ही लागत भी कम आएगी.

ये भी पढ़ें: क्या होता है Seed Drill, कैसे करता है काम, क्या हैं इसके फायदे, जानें सब कुछ

MORE NEWS

Read more!