'आत्‍मनिर्भर भारत' सिर्फ नारेबाजी, नौकरी छोड़ खेती में जा रहे युवा- कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला 

'आत्‍मनिर्भर भारत' सिर्फ नारेबाजी, नौकरी छोड़ खेती में जा रहे युवा- कांग्रेस का मोदी सरकार पर हमला 

कांग्रेस की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में शुरू हुई पहल 'मेक इन इंडिया', 'स्किल इंडिया' और 'आत्‍मनिर्भर भारत' को सिर्फ नारेबाजी करार दिया है. पार्टी का कहना है कि पिछले 10 सालों में देश में बहुत से लोगों ने अपनी नौकरी छोड़ी है और खेती का विकल्‍प चुना है. मंगलवार को एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस को संबोधित करते हुए कांग्रेस प्रवक्‍ता संदीप दीक्षित की तरफ से पीएम मोदी और केंद्र सरकार पर कई तरह के आरोप लगाए गए हैं.

कांग्रेस का पीएम मोदी पर बड़ा हमला
क‍िसान तक
  • New Delhi ,
  • Mar 26, 2024,
  • Updated Mar 26, 2024, 8:13 PM IST

कांग्रेस की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में शुरू हुई पहल 'मेक इन इंडिया', 'स्किल इंडिया' और 'आत्‍मनिर्भर भारत' को सिर्फ नारेबाजी करार दिया है. पार्टी का कहना है कि पिछले 10 सालों में देश में बहुत से लोगों ने अपनी नौकरी छोड़ी है और खेती का विकल्‍प चुना है. मंगलवार को एक प्रेस कॉन्‍फ्रेंस को संबोधित करते हुए कांग्रेस प्रवक्‍ता संदीप दीक्षित की तरफ से पीएम मोदी और केंद्र सरकार पर कई तरह के आरोप लगाए गए हैं. संदीप दीक्षित ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार भले ही यह कहती रहे के उसके कार्यकाल  बेरोजगारी दर में गिरावट आई है लेकिन वह कभी भी आपको इसके आंकड़ें नहीं देती है. 

रोजगार छोड़कर कृषि चुन रहे लोग 

संदीप दीक्षित ने कहा कि मोदी सरकार के अनुसार अगर आप कोई भी काम करते हैं, उसे रोजगार ही समझा जाएगा. संदीप ने PLFS के आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि साल  2018-19 तक तीन करोड़ से ज्‍यादा लोग कृषि सेक्‍टर में चले गए हैं. उनका कहना था कि  साल 2016-17 के बाद से 41 फीसदी लोग किसानी पर निर्भर थे. वहीं 2014-15 के बाद करीब 6.5 करोड़ लोग दूसरी जगहों से रोजगार छोड़कर कृषि में चले गए हैं.  उनकी मानें तो यह हिंदुस्तान के इतिहास में पहली बार हुआ है. उनका कहना था कि एक तरफ पीएम मोदी मोदी 'मेक इन इंडिया' का नारा दे रहे हैं, दूसरी तरफ लोग रोजगार छोड़कर कृषि में जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें-4 लिस्‍ट, 402 उम्‍मीदवारों का ऐलान, 100 सांसदों के काटे टिकट, क्‍या है बीजेपी की रणनीति

श्रमिकों को न्‍याय देगी कांग्रेस 

संदीप दीक्षित ने इसके बाद कहा कि साल 2011-12 में 'एनुअल सर्वे ऑफ इंडस्ट्रीज' में एक अहम आंकड़ा आया था. इसमें कहा गया था कि सिर्फ 28 फीसदी फैक्ट्रियां कॉन्ट्रैक्ट लेबर लिया करती थीं, जबकि 72 फीसदी स्थायी रोजगार देती थीं. लेकिन पिछले साल आए 'एनुअल सर्वे ऑफ इंडस्ट्रीज' की रिपोर्ट में 28 फीसदी का आंकड़ा बढ़कर 98 फीसदी पर आ गया है. उनका कहना था कि अब धीरे-धीरे स्थायी रोजगार भी कॉन्ट्रैक्ट में बदल जाएगा. उन्‍होंने कहा कि इसलिए कांग्रेस 'श्रमिक न्याय' लेकर आई है, जिससे लोगों को न्याय मिल सके. 

कांग्रेस ने किए श्रमिकों से वादे 

संदीप दीक्षित ने बताया कि कांग्रेस श्रमिकों के लिए स्वास्थ्य अधिकार का कानून बनाने की गारंटी देगी. साथ ही इसके साथ असंगठित क्षेत्र और दिव्‍यांगों के लिए जरूरी जांच, मुफ्त इलाज, दवाओं का इंतजाम, सर्जरी सहित Rehabilitative और Palliative Care सहित Universal healthcare की व्यवस्था की जाएगी. उन्‍होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी राष्‍ट्रीय स्तर पर न्यूनतम मजदूरी को बढ़ाकर 400 रुपए प्रतिदिन करेगी, जो मनरेगा श्रमिकों के लिए भी लागू होगी. 

 

MORE NEWS

Read more!