केले खाने के जबरदस्त फायदे, यहां देखें पौष्टिक और औषधीय गुणों की जानकारी 

केले खाने के जबरदस्त फायदे, यहां देखें पौष्टिक और औषधीय गुणों की जानकारी 

दुनियाभर में केले का सेवन पूरे साल किया जाता है. वहीं देश में आम के बाद केला सबसे महत्वपूर्ण फल है. केले का प्रयोग प्राचीन काल से होते आया है. केले खाने के अनेक फायदे होते हैं. इसके स्वाद, पोषक तत्व और चिकित्सा गुणों के कारण बाजारों में इसकी मांग पूरे साल रहती है.

केले खाने के जबरदस्त फायदे, फोटो साभार: freepik
क‍िसान तक
  • Noida,
  • Jan 21, 2023,
  • Updated Jan 21, 2023, 5:20 PM IST

दुनियाभर में केले का सेवन पूरे साल किया जाता है. वहीं देश में आम के बाद केला सबसे महत्वपूर्ण फल है. केले का प्रयोग प्राचीन काल से होते आया है. केले खाने के अनेक फायदे होते हैं. इसके स्वाद, पोषक तत्व और चिकित्सा गुणों के कारण बाजारों में इसकी मांग पूरे साल रहती है. यह सभी वर्ग के लोगों का पसंदीदा फल है. केले का प्रयोग फल और सब्जी दोनों प्रकार से किया जाता है. वहीं इसका इस्तेमाल आटा, जैम, जैली और चिप्स बनाने में भी किया जाता है. ऐसे आइये जानते हैं केले के औषधीय गुण और फायदे- 

केले में पाए जाते हैं 4 विटामिन 

आईसीएआर के अनुसार, पौष्टिक फल केले का सबसे महत्वपूर्ण भाग स्टार्च होता है. इसमें तीन प्राकृतिक शर्करा- ग्लूकोज, फ्रक्टोज और सुक्रोज पाए जाते हैं. केले में मुख्य रूप से चार विटामिन- विटामिन-ए, विटामिन-बी, विटामिन-सी और विटामिन-बी6 पाया जाता है, तो वहीं पक्के हुए केले में विटामिन-ए और विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. 

केले के फल में दो शक्तिशाली न्यूट्रास्युटिकल तत्व फ्लेवोनोइड्स और फ्रुक्टेन पाए जाते हैं. मानव शरीर में फ्लेवोनोइड्स एंटीऑक्सीडेंट का कार्य करता है. साथ ही यह थ्रोम्बोटिक प्रवृत्ति को कम करके हृदय धमनी रोग से बचाता है. वहीं फ्रुक्टेन एक घुलनशील लेकिन न पचने वाला स्टार्च पॉलीसेकेराइड है. जो आहार फाइबर के रूप में कार्य करता है. 

ये भी पढ़ें:- Turmeric Farming: इस राज्य में उगती है सबसे ज्यादा हल्दी, ये रही टॉप-6 की लिस्ट

ध्यान देने वाली बात यह है कि केले में सेब की तुलना में चार गुणा ज्यादा प्रोटीन, दो गुणा ज्यादा कार्बोहाइड्रेट, तीन गुणा ज्यादा फास्फोरस और पांच गुणा ज्यादा विटामिन-ए और आयरन पाया जाता है. 

केले खाने के फायदे

केला बेहद सेहतमंद और स्वादिष्ट फल माना जाता है. इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं. केले का सेवन करने से पाचन शक्ति, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, हृदय रोग और वजन संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है. इसके अलावा मजबूत हड्डियों के लिए भी इसका सेवन किया जा सकता है. जिन लोगों के शरीर में खून की कमी है उन लोगों को इसका सेवन प्रतिदिन करना चाहिए, क्योंकि ये हीमोग्लोबिन बढ़ाने में सहायक होता है.

MORE NEWS

Read more!