scorecardresearch
UP Weather: पूर्वी और पश्चिमी जोन के कई जिलों में आंधी और बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

UP Weather: पूर्वी और पश्चिमी जोन के कई जिलों में आंधी और बारिश की चेतावनी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

हिमालय क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ उत्पन्न होने के बाद मौसम के मिजाज में अचानक तब्दीली आ गई है. इसका सीधा असर यूपी के पश्चिमी और पूर्वी जोन के 2 दर्जन से अधिक जिलों में आंधी और बारिश के साथ ओलावृष्ट‍ि की आशंका के रूप में दिख रहा है.

advertisement
यूपी में मौसम के बदले मिजाज ने किसानों की चिंता बढ़ाई यूपी में मौसम के बदले मिजाज ने किसानों की चिंता बढ़ाई

मौसम विभाग ने शुक्रवार को यूपी के दोनों जाेन (पश्चिमी और पूर्वी) के दो दर्जन जिलों में आंधी और बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम के रुख में आ रहे इस बदलाव को लेकर विभाग ने स्थानीय जिला प्रशासन को अलर्ट मोड पर रहने का परामर्श दिया है. विभाग की ओर से आज सुबह 7:30 बजे से 10:30 बजे तक 3 अलग अलग श्रेणी की चेतावनी जारी की गई. इनमें मौसम बिगड़ने की आशंका वाले जिलों में स्थानीय लोगों को मौसम खराब होने पर सुरक्ष‍ित स्थानों पर जाने के लिए तैयार रहने काे कहा गया है.

पहली चेतावनी

मौसम विभाग के लखनऊ केंद्र ने सुबह 7:30 बजे 29 जिलों में एक दो स्थानों का मौसम खराब होने की पहली चेतावनी जारी की. इसमें इटावा, मैनपुरी, कन्नौज, औरैया, फर्रुखाबाद, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ, देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, बाराबंकी, हरदोई, लखनऊ, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच और श्रावस्ती जिले शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें- यूपी संभल हादसा: कोल्ड स्टोरेज की क्षमता कम, बोझ ज्यादा

इसमें 3 घंटे के लिए जारी की गई यलो श्रेणी की चेतावनी में 40 से 60 किमी प्रति घंटे की गति से तूफानी हवाएं चलने और गरज चमक के साथ हल्की बारिश होने की ओर आगाह किया गया है.

दूसरी चेतावनी

विभाग ने रेड अलर्ट के साथ दूसरी चेतावनी सुबह 8:40 बजे जारी की. दिन में 11:40 बजे तक प्रभावी रहने वाली इस चेतावनी में विभाग ने 5 जिलों में 1 या 2 स्थानों पर तेज आंधी और ओलावृष्टि होने का अलर्ट जारी किया.

मौसम खराब होने के खतरे वाले इन जिलों में लखनऊ, उन्नाव, हरदोई, सीतापुर और बाराबंकी शामिल हैं. इनमें 1 या 2 स्थानों पर तेज आंधी और ओलावृष्टि होने की चेतावनी दी गई है. इन जिलों के प्रशासन को प्रभावित इलाकों में अस्थाई निर्माण कार्यों में नुकसान होने की आशंका के साथ लोगों को घरों में अंदर रहने तथा कच्चे एवं अस्थाई आश्रय स्थलों पर रह रहे लोगों को मौसम खराब होने पर सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए तैयार रहने का परामर्श दिया गया है.

तीसरी चेतावनी

विभाग ने लगातार तीसरी चेतावनी सुबह 10:30 बजे जारी की है. यलो अलर्ट श्रेणी की इस चेतावनी में प्रदेश के 16 जिलों में 1 या 2 स्थानों पर तूफानी हवाएं चलने के साथ हल्की या मध्यम श्रेणी की बारिश होने की आशंका जताई गई है. विभाग ने शाहजहांपुर, हरदोई, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, बहराइच, गोंडा, बस्ती, बलरामपुर, श्रावस्ती,  गोरखपुर, अयोध्या और अंबेडकरनगर जिलों में 1 या 2 स्थानों पर 40 से 60 किमी प्रति घंटे की गति से तूफानी हवाएं चलने और गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की चेतावनी दी है. 

ये भी पढ़ें- यूपी के कई शहरों में 19 मार्च तक आंधी के साथ बारिश का अनुमान
ये भी पढ़ें- मेरठ में किसानों की महापंचायत, इन मुद्दों को लेकर सरकार पर बरसे