scorecardresearch
UP Weather Today: यूपी में अगले 5 दिनों में बढ़ेगी गर्मी, हीटवेट का अलर्ट, जानें IMD की भविष्यवाणी

UP Weather Today: यूपी में अगले 5 दिनों में बढ़ेगी गर्मी, हीटवेट का अलर्ट, जानें IMD की भविष्यवाणी

मौसम वैज्ञानिक ने आगे बताया कि 17 मई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं. हालांकि दोनों ही हिस्सों में कहीं-कहीं पर लू चलने की संभावना जताई गई है.

advertisement
यूपी में आने वाले दिनों से लू चल सकती है (File Photo) यूपी में आने वाले दिनों से लू चल सकती है (File Photo)

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में गर्मी से लोग बेहाल हो रहे हैं. गर्म हवा और लू के कारण लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो रहा है. आईएमडी के मुताबिक, 16 मई यानी गुरुवार को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. जबकि 17 मई से लू चलने की संभावना जताई गई है. वहीं एक बार फिर सूरज अपने तेवर दिखाने के लिए तैयार है. लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि अगले तीन दिन तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक जाने का पूर्वानुमान है. आने वाले तीन से चार दिन उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए बेहद गर्म रहने वाला हैं. गुरुवार की बात करें तो लखनऊ में आसमान आज साफ रह सकता है. लखनऊ में आज न्‍यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं. 

17 मई से लू चलने का अलर्ट

मौसम वैज्ञानिक ने आगे बताया कि 17 मई को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं. हालांकि दोनों ही हिस्सों में कहीं-कहीं पर लू चलने की संभावना जताई गई है. शुकवार को बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा और झांसी में ऊष्ण लहर यानी लू चलने की संभावना जताई गई है.

25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी हवा

वहीं 18 मई को भी प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं. इस दौरान 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है. साथ ही पश्चिमी और पूर्वी यूपी में कुछ जगहों पर गर्म हवा चल सकती है. ऐसे ही 19 मई को प्रदेश में मौसम साफ रहने वाला है. दोपहर के समय तेज धूप हो सकती है. लेकिन दोनों हिस्सों में कुछ जगहों पर 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है. इतना ही नहीं, पूर्वी और पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर लू चल सकती है.

 भीषण गर्मी की वजह से बढ़ रही बीमारियां 

लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि यह 5 दिन उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए बेहद गर्म रहने वाले हैं. ऐसे में जरूरी है कि लोग सावधानी बरतें. घर से बहुत जरूरी हो तभी निकलें और अगर निकलें, तो अपना सिर और चेहरा अच्छे से किसी कपड़े से बांधकर निकलें. पानी की बोतल जरूर साथ रखें. उन्होंने बताया कि फिलहाल प्रदेश में अभी बारिश का कोई पूर्वानुमान नहीं है. भीषण गर्मी की वजह से बीमारियां भी बढ़ती जा रही हैं. लोग बुखार, दस्त, डायरिया, पेट दर्द जैसी बीमारियों से ग्रसित हैं.