scorecardresearch
Weather News Today: 21 सितंबर तक देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट!

Weather News Today: 21 सितंबर तक देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट!

19 सितंबर को तमिलनाडु और ओडिशा के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, साथ ही कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है. नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा सहित कई पूर्वोत्तर भारतीय राज्यों में 19 से 21 सितंबर तक, असम और मेघालय में 21 सितंबर तक और अरुणाचल प्रदेश में 20 और 21 सितंबर को इसी तरह का मौसम पैटर्न होने का अनुमान है.

advertisement
देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना देश के कई राज्यों में बारिश की संभावना

दिल्ली क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने 20 सितंबर तक दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के कुछ क्षेत्रों में बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है. 19 सितंबर को दिल्ली एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में छिटपुट हल्की बारिश और बूंदाबांदी की संभावना के साथ मुख्य रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है. जिस वजह से दिल्ली और आसपास के इलाकों में मौसम सुहावना देखने को मिल सकता है. वहीं गुजरात के कई इलाकों में हुई भारी बारिश हुई की वजह से निचले इलाकों में बाढ़ आ गई और कई गांव उसकी चपेट में आ चुके हैं.

नर्मदा और अन्य नदियों का जलस्तर काफी बढ़ गया है. स्थिति को देखते हुए 9,600 व्यक्तियों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया, और 207 अन्य लोगों को पांच जिलों में बचाया जा चुका है.

अहमदाबाद में बारिश की वजह से जलजमाव

अहमदाबाद में, महत्वपूर्ण जलजमाव हो गया क्योंकि शहर में 12 घंटे की अवधि में 76 मिमी बारिश हुई, जो सोमवार शाम 6 बजे समाप्त हुई, जिससे सामान्य जीवन गंभीर रूप से बाधित हुआ. अधिकारियों ने अंडरपासों को यातायात के लिए अवरुद्ध करने का एहतियाती कदम उठाया.

ये भी पढ़ें: Weather News: देश के कई इलाकों में बारिश-बाढ़ से हाहाकार, रेस्क्यू में लगी NDRF की टीम

आईएमडी ने इन राज्यों में जारी किया रेड अलर्ट

आईएमडी ने पंचमहल, दाहोद, खेड़ा, अरावली, महिसागर, बनासकांठा और साबरकांठा जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जिसमें मंगलवार सुबह तक अत्यधिक भारी बारिश की अलग-अलग घटनाओं की भविष्यवाणी की गई है. आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि कई भारतीय राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश होगी, कुछ क्षेत्रों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की भी उम्मीद है, जो 21 सितंबर तक जारी रहेगी.

तमिलनाडु और ओडिशा में बारिश की संभावना

19 सितंबर को तमिलनाडु और ओडिशा के कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, साथ ही कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है. नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा सहित कई पूर्वोत्तर भारतीय राज्यों में 19 से 21 सितंबर तक, असम और मेघालय में 21 सितंबर तक और अरुणाचल प्रदेश में 20 और 21 सितंबर को इसी तरह का मौसम पैटर्न होने का अनुमान है. इसके अलावा, 19 सितंबर को सौराष्ट्र और कच्छ के कुछ अलग-अलग इलाकों में भी बहुत भारी बारिश हो सकती है.

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम का पूर्वानुमान

  • अगले 24 घंटों के दौरान, गुजरात, दक्षिण पश्चिम राजस्थान, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल और पश्चिमी हिमालय में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है.
  • पंजाब, दक्षिणी राजस्थान, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, लक्षद्वीप, तटीय आंध्र प्रदेश, पूर्वोत्तर भारत, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़ और दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.
  • पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, सिक्किम, मध्य प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक और पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश संभव है.