scorecardresearch
यूपी में एक अप्रैल से MSP पर शुरू होगी गेहूं की खरीद, खरीदा गया 93 प्रतिशत धान

यूपी में एक अप्रैल से MSP पर शुरू होगी गेहूं की खरीद, खरीदा गया 93 प्रतिशत धान

यूपी में धान की सरकारी खरीद का सिलसिला अंतिम दौर में हैं. प्रदेश में रबी की फसल के तहत सबसे अहम मानी गई गेहूं की फसल पक कर तैयार है. इसके मद्देनजर योगी सरकार ने गेहूं की खरीद के लिए सभी जरूरी इंतजाम मुकम्मल कर लिए हैं. वहीं खरीफ की धान को खरीदने के क्रम में सरकार ने अब तक लक्ष्य के मुताबिक 93.58 प्रतिशत धान की खरीद कर ली है.

advertisement
यूपी में गेहूं की खरीद की तैयारियों की समीक्षा करते खाद्य एवं रसद मंत्री सतीश चंद्र शर्मा  यूपी में गेहूं की खरीद की तैयारियों की समीक्षा करते खाद्य एवं रसद मंत्री सतीश चंद्र शर्मा

यूपी में कृष‍ि उपज की सरकारी खरीद को लेकर राज्य के खाद्य एवं रसद राज्यमंत्री सतीश चन्द्र शर्मा की अगुवाई में बुधवार को समीक्षा बैठक की गई. इस बैठक में प्रदेश के खाद्य आयुक्त सौरभ बाबू ने बताया कि प्रदेश में गेहूं की खरीद पूर्व निर्धारित समय यानी एक अप्रैल से शुरू हो जाएगी. वहीं उन्होंने बताया कि धान की खरीद अपने अंतिम चरण में है, ज‍िसके तहत अभी न‍िर्धार‍ित लक्ष्य का 93 फीसदी धान क‍िसानों से खरीदा जा चुका है. इसके साथ ही गेहूं की खरीद को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. बैठक में शर्मा ने गेहूं खरीद वर्ष 2023-24 हेतु खरीद सम्बन्धी समस्त तैयारियां समय से पूरी करने का विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया है. ताकि किसानों को उपज बेचने में कोई समस्या न हो.

खाद्य आयुक्त ने बैठक में बताया कि धान खरीद वर्ष 2022-23 के अन्तर्गत प्रदेश में व्यापक पैमाने पर धान की खरीद हुई है. उन्होंने बताया कि प्रदेश में 4399 क्रय केंद्रों से धान की खरीद की जा रही है. इन केंद्रों पर अब तक 10,95,197 किसानों से 65.50 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद हुई है. यह धान की सरकारी खरीद के निर्धारित लक्ष्य का 93.58 प्रतिशत है.

उन्होंने बताया कि अब तक हुई खरीद के एवज में किसानों को 13,105.46 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है. किसानों को खरीद मूल्य का भुगतान पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से उनके बैंक खातों में किया गया है.

मिलों को भी भेजा गया धान

खाद्य आयुक्त बाबू ने बताया कि ऑटोमेटिक सिलेक्शन सिस्टम के माध्यम से अब तक कुल 64.73 लाख मीट्रिक टन धान काे चावल निकासी के लिए धान मिलों को भेजा जा चुका है. इस बीच भारतीय खाद्य निगम में 42.91 लाख मीट्रिक टन कस्टम चावल भारतीय खाद्य निगम को भेजा जा चुका है.

उन्होंने बताया कि 42.17 लाख मीट्रिक टन सीएमआर भारतीय खाद्य निगम द्वारा स्वीकृत किया गया है. खाद्य आयुक्त ने बताया कि क्रय केन्द्रों से राइस मिलो तक ऑटोमेटिक सिलेक्शन सिस्टम के माध्यम से धान काे मिलों तक भेजते हुए खरीद प्रक्रिया 31 मार्च तक पूरी होने की संभावना है. बाबू ने कहा कि समय से इस प्रक्रिया को पूरा किया जाना, विभाग के लिए बड़ी उपलब्धि है.

ये भी पढ़ें, MSP पर क‍िसानों से सरसों, चना एवं मसूर की खरीदी के लिए यूपी में खुलेंगे क्रय केन्द्र

ये भी पढ़ें, Video: आम को हॉपर कीट से बचाएं, इस विधि कोे अपनाएं