scorecardresearch
UP Weather: लखनऊ में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश, यूपी के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ ओले गिरने की चेतावनी!

UP Weather: लखनऊ में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश, यूपी के कई जिलों में तेज हवाओं के साथ ओले गिरने की चेतावनी!

लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी यूपी में लगभग सभी जगहों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार है.

advertisement
 यूपी में तीन दिन बारिश के आसार यूपी में तीन दिन बारिश के आसार

UP Weather News Today: उत्तर प्रदेश में शनिवार को लगभग पूरे प्रदेश में बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही ओला वृष्टि और बादल गरजने, बिजली गिरने के साथ ही तेज हवाएं भी चलने के आसार जातए गए हैं. इसी बीच राजधानी लखनऊ में बीती रात से ही मौसम का मिजाज बदल गया है. लखनऊ में बीती रात बादल गरजने के साथ साथ हल्की फुल्की बारिश हो रही है. शनिवार को लखनऊ, बिजनौर, मेरठ, बरेली, रामपुर, रायबरेली, गोरखपुर समेत प्रदेश के लगभग सभी जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी हुआ है. वहीं, कई इलाकों में आंधी और पानी के साथ ओले पड़ने के भी आसार हैं. इससे रबी फसल को नुकसान पहुंच सकता है. ओले पड़ने से गेहूं और आम की फसलों को नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है.

40-50 KM प्रति घंटा की स्पीड से चलेगी हवा

लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी यूपी में लगभग सभी जगहों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने के आसार है. इस दौरान पश्चिमी यूपी में कही-कही बादल गरजने, बिजली चमकने और 40-50 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से झोकेदार तेज हवा चलने की चेतावनी जारी हुई है.

ओलावृष्टि होने की संभावना

उन्होंने बताया कि कई जगह पर ओलावृष्टि भी होने की उम्मीद है. वहीं, पूर्वी यूप के कई इलाकों में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से तेज हवा चल सकती है. 2 मार्च को सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, मुरादाबाद में बारिश हो सकती है। इसके साथ ही प्रदेश के सभी जिलों में बारिश का अलर्ट जारी हुआ है. वहीं सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, जालौन, हमीरपुर, महोबा और उसके आसपास के इलाकों में ओलावृष्टि होने की संभावना है.

यूपी के इन जिलों में बिजली गिरने की संभावना

साथ ही बांदा, चित्रकूट, फतेहपुर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, कासगंज में भी ओला-वृष्टि होने के आसार है। इसके अलावा बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर, आजमगढ़, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर और गोंडा में बादल गरजने के साथ ही बिजली गिरने की भी संभावना है.

बलरामपुर, श्रवस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर और बागपत में भी बादल गरजने और बिजली गिरने का अलर्ट है. इसके अलावा मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, संभल, बदायूं, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर में बादल गरजने और बिजली गिरने की संभावना है.

ये भी पढे़ं-

Climate Change : मौसम ने फिर किया पलटवार, किसानों की बढ़ाई चिंता

IMD की चेतावनी- मार्च से मई के बीच इन राज्यों में पड़ेगी प्रचंड गर्मी, बढ़ेगी लू की मार