scorecardresearch
UP Weather: यूपी में भीषण गर्मी के बीच आई राहत भरी खबर, इस तारीख को तेज हवाओं के साथ होगी बारिश

UP Weather: यूपी में भीषण गर्मी के बीच आई राहत भरी खबर, इस तारीख को तेज हवाओं के साथ होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक 1 मई से पश्चिम और पूर्वी यूपी में मौसम की शुष्क रहने की संभावना है. वही 2 मई को तेज हवाएं चल सकती है. हालांकि गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. पूर्वी यूपी में लू चलने की भी संभावना है. तीन और चार मई को प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम शुष्क बना रहेगा. 

advertisement

उत्तर प्रदेश में प्रचंड गर्मी पड़ रही है. प्रदेश के 40 से ज्यादा जिलों में हीटवेव के चलते लोग परेशान भी हैं. वहीं अब अप्रैल महीना बीतते ही मौसम को लेकर नया अपडेट आया है. आगामी दो दिनों में मौसम शुष्क रहने के साथ-साथ प्रदेश के कई हिस्सों में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी. वही मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 5 और 6 मई को प्रदेश के कई हिस्सों में गरज-चमक के साथ बारिश भी हो सकती है. 

मौसम विभाग के मुताबिक 1 मई से पश्चिम और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. वही 2 मई को तेज हवाएं चल सकती हैं. हालांकि गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. पूर्वी यूपी में लू चलने की भी संभावना है. तीन और चार मई को प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में मौसम शुष्क बना रहेगा. 

ये भी पढ़ें : Bio fortified wheat: गेहूं की बायो फोर्टीफाइड किस्म के फायदे भरपूर, उपज इतनी कि भर जाएगा गोदाम

मौसम में बदलाव को लेकर नया अपडेट

यूपी में मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 5 और 6 मई को गरज-चमक के साथ तेज हवाएं चलेंगी. वहीं प्रदेश के कई जगहों पर बारिश के भी आसार जताए गए हैं. इन दो दिनों में लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. गर्मी की मार से परेशान यूपी के लोगों के लिए मौसम विभाग ने राहत भरी खबर दी है. भारत मौसम विज्ञान विभाग यानी कि IMD के मुताबिक मई के पहले सप्ताह में बदलाव के आसार हैं. लखनऊ मौसम केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार 1 से 3 मई तक अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है. वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया कि प्रदेश में लू की लहर चलेगी. 1 में से 3 मई के बीच प्रदेश वासियों को गर्मी से हल्की राहत मिल सकती है. 

यूपी के इन जिलों में पारा 40 पार

उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. प्रदेश के 20 से ज्यादा जिलों में पर 40 डिग्री को पार कर चुका है. मंगलवार को कुशीनगर, गाजीपुर और वाराणसी में दिन का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक जा पहुंचा, तो वहीं प्रयागराज में पर 44 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया. लखनऊ, बाराबंकी, कानपुर शहर, लखीमपुर खीरी, गोरखपुर, वाराणसी, बलिया, बहराइच, प्रयागराज, फतेहपुर, सुल्तानपुर, अयोध्या, फुरसतगंज, फतेहगढ़, बस्ती, झांसी और उरई जिलों में पर 40 डिग्री को पार कर चुका है. वही इन जिलों में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने का दौर अभी जारी रहेगा.