scorecardresearch
Weather News: उत्तर भारत में बदला मौसम, 10 मार्च तक कई राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान

Weather News: उत्तर भारत में बदला मौसम, 10 मार्च तक कई राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, एनसीआर और दक्षिणी दिल्ली के आसपास के इलाकों में गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश को छोड़कर शेष पश्चिम, मध्य, उत्तर-पश्चिम और पूर्वोत्तर भारत में अधिकतम तापमान सामान्य रहने की संभावना है, जहां सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहने की उम्मीद है.

advertisement
बारिश ने दिलाई गर्मी से राहत बारिश ने दिलाई गर्मी से राहत

8 मार्च यानी होली के दिन कई राज्यों में बारिश ने अचानक मौसम बदल दिया. जिसके बाद कई राज्यों में गर्मी से राहत मिली है. बुधवार को दिल्ली और एनसीआर के कुछ हिस्सों में आंधी के साथ बारिश हुई. जिसके बाद अब मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, एनसीआर और दक्षिणी दिल्ली के आसपास के इलाकों में गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई गई है. अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बहुत हल्की से बहुत हल्की बारिश होने की संभावना है. गुरुग्राम,फरीदाबाद,नोएडा और दक्षिणी दिल्ली के आस-पास के इलाकों में बारिश की संभावना है. इस बीच आईएमडी ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दक्षिण हरियाणा, राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज के साथ हल्की बारिश की भी भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग के मुताबिक 10 मार्च तक पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में यही स्थिति रहेगी.

इन राज्यों में तेज़ हवाओं के साथ बारिश की संभावना

उत्तराखंड में ओलावृष्टि के साथ आंधी आने की संभावना है, पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे की गति) के साथ ओलावृष्टि और छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे की गति) के साथ गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. मौसम विभाग ने यह भी कहा कि 8 से 12 मार्च के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में हल्की बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

इस बीच, समुद्र तल से 1.5 किमी ऊपर उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, तेलंगाना और विदर्भ होते हुए गोवा से उत्तरी छत्तीसगढ़ तक एक ट्रफ रेखा बनी हुई है. इन प्रणालियों के सामूहिक प्रभाव के तहत 9 मार्च को मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में गरज के साथ छिटपुट से हल्की / मध्यम बारिश होने की संभावना है. 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ ओलावृष्टि 8 मार्च को छत्तीसगढ़ के अलग-अलग स्थानों पर हो सकती है.

ये भी पढ़ें: जलवायु पर‍िवर्तन: गेहूं को बढ़ते हुए तापमान से कैसे बचाएं? पांच पॉइंट में समझें पूरी बात

हिमालयी क्षेत्रों में मौसम का हाल

ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 10 मार्च तक और गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड में 9 और 10 मार्च को तेज हवाओं के साथ हल्की गरज के साथ बौछारें संभव हैं.

मध्य, पश्चिम और आसपास के उत्तर-पश्चिम भारत (दक्षिण राजस्थान और उत्तर प्रदेश) में लगातार बादल छाए रहने और छिटपुट गरज के साथ, विदर्भ के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 4-12 डिग्री सेल्सियस, अधिकांश हिस्सों में 3-7 डिग्री सेल्सियस तक गिरने की उम्मीद है.

महाराष्ट्र में कैसा रहेगा मौसम

मध्य महाराष्ट्र के कई हिस्सों में दिन के तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट और दक्षिण उत्तर प्रदेश और दक्षिण राजस्थान के कुछ हिस्सों में 1-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज होने की संभावना है.

पंजाब,हरियाणा सहित अन्य राज्यों में मौसम का हाल

पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश को छोड़कर शेष पश्चिम, मध्य, उत्तर-पश्चिम और पूर्वोत्तर भारत में अधिकतम तापमान सामान्य रहने की संभावना है, जहां सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस ऊपर रहने की उम्मीद है.

इसके अलावा, मध्य भारत और महाराष्ट्र में अगले 48 घंटों के दौरान दिन के तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि देखी जा सकती है, जबकि 24 घंटों के बाद गुजरात में 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की जा सकती है.