scorecardresearch
Weather Alert: दिल्ली-एनसीआर में मौसम हुआ सुहावना, इन 15 राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट

Weather Alert: दिल्ली-एनसीआर में मौसम हुआ सुहावना, इन 15 राज्यों में आंधी-तूफान के साथ बारिश का अलर्ट

दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह से ही झमाझम बारिश हो रही है. वहीं अगले 24 घंटों के दौरान, पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. ऐसे में आइए जानते हैं आज कैसा रहने वाला है मौसम-

advertisement
दिल्ली-एनसीआर में मौसम हुआ सुहावना, सांकेतिक तस्वीर दिल्ली-एनसीआर में मौसम हुआ सुहावना, सांकेतिक तस्वीर

पिछले 24 घंटों के दौरान देश के कई इलाकों में बारिश हुई है जिससे लोगों को प्रचंड गर्मी राहत मिली है. मौसम विभाग के मुताबिक देश के कई इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम सुहावना बना हुआ है. वहीं अब पश्चिम विक्षोभ दिल्ली के आसपास केंद्रित हो गया है. जिसके कारण दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह तेज आंधी के भारी बारिश हुई है. जबकि, राजस्थान, हरियाणा और पश्चिमी यूपी समेत पश्चिम भारत के कई इलाकों में बारिश होने की आशंका है. हालांकि आईएमडी के अनुसार बारिश में तीव्रता नहीं होगी. वहीं दिल्ली-एनसीआर में बारिश की दौर बीच-बीच में रूकने के साथ इस महीने के अंत तक चलती रहेगी. ऐसे में आइए मौसम विभाग के अनुसार जानते हैं अगले 24 घंटों के दौरान देशभर में कैसा रहेगा मौसम- 

आज कई राज्यों में बारिश होने की आशंका 

मौसम विभाग के अनुसार आज उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, केरल और माहे में गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. जबकि, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गांगेय पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, रायलसीमा और लक्षद्वीप में आंधी के साथ बौछारें पड़ने की आशंका है.

इसे भी पढ़ें- Kharif Special: खरीफ सीजन में स्वीट कॉर्न की खेती करें क‍िसान, दो महीने में म‍िलेगा बेहतर र‍िटर्न

इसके अलावा, ओडिशा, झारखंड, बिहार, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में बिजली गिरने के साथ बारिश होने की आशंका है. जबकि, लद्दाख में आज बर्फबारी होने की संभावना है. 

देशभर का अधिकतम तापमान पूर्वानुमान 

मौसम विभाग के अनुसार ओडिशा, पश्चिम राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर आज आधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस या उससे अधिक तक पहुंच सकता है.

जून में सामान्य से कम बारिश होने का अनुमान

वहीं मॉनसून आने में थोड़े विलंब की घोषणा के बाद मौसम विभाग ने कहा है कि मॉनसून के दूसरे चरण में अलनीनो उत्पन्न होने की आशंका है, लेकिन इसके बावजूद कुल मॉनसूनी बारिश सामान्य रहेगी. मॉनसून के चार महीनों जून-सितंबर के दौरान 87 सेंटीमीटर बारिश होती है. इस बार इसके 96 फीसदी बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया गया है. जो सामान्य बारिश है. हालांकि, मौसम विभाग के मुताबिक जून में सामान्य के 92 फीसदी या उससे कम बारिश होने की संभावना है. जून में सामान्य बारिश 16.54 सेंटीमीटर होती है. 

इसे भी पढ़ें- Onion Price: मंडी में कौड़ियों के भाव बिक रहा प्याज, आख‍िर क्यों किसानों को इतना रुलाता है प्याज का दाम?

इसके अलावा मौसम विभाग ने कहा है कि देश के उत्तर पश्चिमी हिस्से में भी बारिश सामान्य के 92 फीसदी रहने की संभावना है. जबकि बाकी तीन क्षेत्रों मध्य भारत, दक्षिण और पूर्वोत्तर में सामान्य बारिश होने की संभावना है. इन तीनों क्षेत्रों में 94-104 फीसदी बारिश का अनुमान जताया गया है.

पशुपालक किन बातों का ध्यान रखें?

पशुपालन करने वाले किसान अगर मौसम खराब होता है, तो अपने मवेशियों को खुले में बिल्कुल न छोड़ें. अगर मवेशियों को चराने के लिए बाहर ले जाते हैं, तो मौसम की स्थिति देखकर ही बाहर निकलें. अगर आप अपने मवेशी को पक्का मकान में नहीं रखते हैं, तो उसके लिए बने घर को अच्छी तरह से ढक दें.