scorecardresearch
Weather Alert: 80km की रफ्तार से चलेगी आंधी, इन 15 जिलों में IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

Weather Alert: 80km की रफ्तार से चलेगी आंधी, इन 15 जिलों में IMD ने जारी किया येलो अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 48 घंटों में तेज अंधड़ के साथ-साथ मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. विभाग ने सात जिलों में ऑरेंज और 15 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है. लगातार आंधी बारिश से तापमान में कमी हुई है.

advertisement
अगले दो दिन मौसम खराब रहने की आशंका है. फोटो- Rajesh Jamal अगले दो दिन मौसम खराब रहने की आशंका है. फोटो- Rajesh Jamal

पूरे उत्तर भारत में खराब मौसम थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. पिछले एक हफ्ते से जारी यह सिलसिला राजस्थान में काफी नुकसान कर चुका है. मौसम केन्द्र, जयपुर ने सात जिलों में ऑरेंज और 15 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया हुआ है. मौसम केन्द्र के पूर्वानुमान के अनुसार इन सात जिलों में 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ आ सकता है. हवाओं की रफ्तार 80 किमी तक भी पहुंच सकती है. इसके अलावा 15 जिलों और आसपास के क्षेत्रों में मध्यम दर्जे की बारिश के साथ-साथ 50 किमी की स्पीड से हवाएं चल सकती हैं. सरकार और मौसम केन्द्र ने लोगों से अपील की है कि वे अंधड़ के वक्त कच्चे घरों, दीवारों, ढीली बंधी वस्तुओं, बिजली की लाइन, पेड़ों आदि के नीचे ना रहें. सुरक्षित स्थान पर जाकर खुद को सुरक्षित करें. साथ ही बिजली के उपकरणों के प्लग निकाल कर रखें. ताकि किसी भी तरह की हानि से बचा जा सके. 

पूर्वी राजस्थान में मूसलाधार बारिश, जयपुर में धूप खुली

तेज आंधी-बारिश के कारण मौसम ठंडा हो गया है. वहीं, मंगलवार को पूर्वी राजस्थान के धौलपुर, बाड़ी, सरमथुरा सहित आसपास के क्षेत्र में जमकर बारिश हुई है. करौली, गंगापुर सिटी में भी अंधड़ और बारिश दर्ज की गई है. इसके अलावा जयपुर में दिनभर बादल और सूरज की आंखमिचौली चलती रही. दोपहर बाद जयपुर में तेज धूप खिली. हालांकि मौसम ठंडा होने से तापमान में 10-12 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई है. रात के तापमान में 15 डिग्री की कमी दिखी है. 

मौसम विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान.

जेठ के महीने में पंखे से ही चल रहा काम

महीना जेठ का है, लेकिन मौसम फरवरी में बसंत के किसी शाम सा हो रहा है. जयपुर सहित जिन जिलों में पिछले दिनों से लगातार बारिश हो रही है, वहां लोग सिर्फ पंखे से ही काम चला रहे हैं. कूलर-एसी की जरूरत महसूस नहीं हो रही है. तापमान में लगातार कमी दर्ज की जा रही है. लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है. ॉ

ये भी पढ़ें- Weather Alert: आंधी-तूफान और गरज के साथ होगी बारिश, इन इलाकों के लोग रहें सतर्क

अब आगे क्या? 

जयपुर मौसम केन्द्र के डारेक्टर राधेश्याम शर्मा का कहना है कि एक के बाद एक लगातार दो वेस्टर्न डिस्टर्बेंस से आंधी-बारिश का दौर अगले 48 घंटो तक चलेगा. 30 और 31 मई को कई जगह आंधी के साथ मध्यम से भारी बारिश हो सकती है. क्योंकि एक साइक्लोनिक सिस्टम पाकिस्तान तो दूसरा हरियाणा के ऊपर बना हुआ है. इस सिस्टम का असर एक जून तक राजस्थान पर रहेगा. हमारा मानना है कि एक जून के बाद मौसम सामान्य और शुष्क रहेगा.