scorecardresearch
रांची में बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान, अगले दो दिन तक बारिश का अलर्ट

रांची में बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान, अगले दो दिन तक बारिश का अलर्ट

मांडर प्रखंड के एक किसान सुखदेव उरांव ने बताया कि ओलावृष्टि के कारण उनके खेत में लगी गेंहू की फसल को नुकसान हुआ है, गेहूं की बालियां झ़ड़ गई हैं. इसके अलावा मटर और तरबूज की खेती करने वाले किसानों को नुकसान हुआ है. किसान ने बताया कि ओला का आकार बड़ा था इसके कारण सब्जियों की खेती खास कर धनिया पत्ता और फूल गोभी पत्ता गोभी को नुकसान हुआ है.

advertisement
रांची में गिरे ओले रांची में गिरे ओले

होली के दिन झारखंड के कई जिलों के बारिश और वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया था. इसका असर भी देखने के लिए मिला है. दोपहर बार झारखंड की राजधानी समेत गुमला, लोहरदगा और लातेहार जिलों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई और ओलावृष्टि भी हुई. रांची औऱ आसपास के इलाकों में हुई ओलावृष्टि से फसलों को और आम को नुकसान पहुंचा है. ओलों का आकार भी बड़ा-बड़ा था इसके कारण नुकसान अधिक होने की संभावना जताई गई है. रांची के मांडर प्रखंड के गांवों में ओलावृष्टि हुई है. इसके कारण फसलों को नुकसान होने की संभावना है. 

मांडर प्रखंड के एक किसान सुखदेव उरांव ने बताया कि ओलावृष्टि के कारण उनके खेत में लगी गेंहू की फसल को नुकसान हुआ है, गेहूं की बालियां झ़ड़ गई हैं. इसके अलावा मटर और तरबूज की खेती करने वाले किसानों को नुकसान हुआ है. किसान ने बताया कि ओला का आकार बड़ा था इसके कारण सब्जियों की खेती खास कर धनिया पत्ता और फूल गोभी पत्ता गोभी को नुकसान हुआ है. साथ ही कहा कि जिन किसानों ने सरसों की कटाई नहीं की थी उनके भी फसल झड़ गए हैं. वहीं आम की खेती को भी इससे काफी नुकसान हुआ है. आम इस ओलावृष्टि में आम के मंजर झड़ गए हैं. 

ये भी पढ़ेंः झारखंड में इस बार भी किसानों को सही समय पर नहीं मिले कृषि उपकरण, कैसे सफल होगा उन्नत खेती का मिशन

पहले भी ओलावृष्टि से किसानों को हुआ था नुकसान

उल्लेखनीय है कि इससे एख सप्ताह पहले भी झारखंड के रांची औऱ खूंटी जिले में जनकर ओलावृष्टि हुई थी. इसके कारण रांची के ओरमांझी प्रखंड के उकरीद में तरबूज की खेती करने वाले किसानों को नुकसान हुआ था. यहां पर लगभग 300 एकड़ में लगी तरबूज की फसल नष्ट हो गई थी. ओरमांझी के किसान आदित्य कुमार साहू ने कहा था कि उनकी चार एकड़ में लगी तरबूज की फसल को नुकसान हुआ है. वहीं खूंटी के तोरपा और रनिया प्रखंड में भी किसानों ने बताया था कि ओलावृष्टि और बारिश के कारण मटर ओर गेहूं के अलावा सब्जियो की खेती को नुकसान हुआ है.यहां पर हाथियों ने भी किसानों की फसल को नुकसान पहुंचाया था. 

ये भी पढ़ेंः Shrimp: झींगा का सीड तैयार करने के लिए अब जरूरी नहीं होगा समुद्री पानी, जानें वजह

कल भी झारखंड के लिए जारी किया गया येलो अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र रांची की तरफ से जारी किए गए बुलेटिन के अनुसार आज राज्य के कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया था. बोकारो, चतरा, हजारीबाग औऱ रामगढ़ जिलों के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया था. वहीं मौसम विभाग ने 26 मार्च के लिए  भी झारखंड में येलो अलर्ट जारी किया है. इसमे कहा गया है कि झारखंड के सभी जिलों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है साथ ही वज्रपात की भी संभावना है. इसलिए लोगों से वज्रपात के दौरान सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील की गई है. 27 और 28 मार्च को आसमान में बादल छाए रहेंगे.