scorecardresearch
Jharkhand Weather: झारखंड में Heat Wave का येलो अलर्ट, इन जिलों में होगी बारिश

Jharkhand Weather: झारखंड में Heat Wave का येलो अलर्ट, इन जिलों में होगी बारिश

रांची मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि झारखंड में फिलहाल बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव का असर देखा जा रहा है. इसका असर राज्य में यह आठ अप्रैल तक देखने के लिए मिलेगा. इसे लेकर मौसम विभाग ने सात और आठ अप्रैल के लिए राज्य के सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है.

advertisement
झारखंड में हीट वेव को लेकर अलर्ट (सांकेतिक तस्वीर) झारखंड में हीट वेव को लेकर अलर्ट (सांकेतिक तस्वीर)

झारखंड में शुरुआती अप्रैल से ही गर्मी ने अपना प्रचंड तेवर दिखाना शुरू कर दिया है. राज्य के कई जिलों में तापमान अभी ही 40 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है. मौसम विभाग की तरफ से जारी पूर्वानुमान में बताया गया है कि झारखंड में 5 और 6 अप्रैल को हीट वेव का असर देखा जाएगा. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार गोड्डा और पाकुड़ में तापमान 40 डिग्री के पार रिकॉर्ड किया गया है. पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में मौसम शुष्क देखा गया है. पर आज और गर्म हवाएं चल सकती हैं. इससे लोगों को सावधान रहने की जरूरत है. सबसे अधिक तापमान 42.9 डिग्री सेल्सियस गोड्डा में रिकॉर्ड किया गया है.

रांची मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि झारखंड में फिलहाल बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव का असर देखा जा रहा है. इसका असर राज्य में यह आठ अप्रैल तक देखने के लिए मिलेगा. इसे लेकर मौसम विभाग ने सात और आठ अप्रैल के लिए राज्य के सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान कहीं कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. साथ ही वज्रपात की भी संभावना है. इसके अलावा इस दौरान तेज हवाएं भी चल सकती हैं जिसकी रफ्तार 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे तक की हो सकती है. बिजली चमकने के दौरान लोगों से सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील की गई है.

ये भी पढ़ेंः यूपी में इस साल पड़ेगी भीषण गर्मी, Heat Waves से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर, निर्देश जारी

गर्मी से राहत की नहीं उम्मीद 

हालांकि बारिश के बाद भी लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. हल्की बारिश के बाद भी गर्मी का असर देखने के लिए मिल सकता है. इसलिए दिन में 12 बजे से दो बजे के बीच घर से निकलने से बचें. सात अप्रैल को भी राज्य के पूर्वी और उत्तरी जिलों में कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की तरफ से जारी बुलेटि के अनुसार पांच अप्रैल को राज्य के तीन जिले पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला खरसावां में लू चल सकती है. इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है और लोगों से सावधान रहने की अपील की गई है. 

ये भी पढ़ेंः जानलेवा हो सकता है हीटवेव और लू का अटैक, किसानों और मजदूरों को हीट स्ट्रोक से बचने के लिए सरकार की गाइडलाइन जारी

सबसे गर्म रहा जमशेदपुर

झारखंड में लगातार बढ़ रहे तापमान और हीट वेव के असर को देखते हुए लोगों से सुरक्षात्मक उपाय अपनाने की अपील की गई है. लोगों सो कहा गया है कि वे पर्याप्त पानी पीएं. साथ ही घर से बाहर निकलते वक्त हल्के ढीले और सूती कपड़े पहनें. साथ ही यात्रा करते समय भी सावधानी बरतें. पिछले 24 घंटे के दौरान राज्य में मौसम शुष्क देखा गया. प्रमुख चार बड़े शहरों की बात करें तो सबसे अधिक तापमान जमशेदपुर में 42 डिग्री दर्ज किया गया. रांची का अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और डाल्टेनगंज का अधिकतम तापमान 41 डिग्री दर्ज किया गया.