scorecardresearch
झारखंड में घने कोहरे को लेकर जारी किया गया येलो अलर्ट, इन जिलों में हो सकती है बारिश

झारखंड में घने कोहरे को लेकर जारी किया गया येलो अलर्ट, इन जिलों में हो सकती है बारिश

चतरा, पलामू, लातेहार, सिमडेगा, गढ़वा, गुमला और लोहरदगा में गंभीर शीतलहर की स्थिति देखी जा रही है. यहां पर न्यूनतम तापमान पांच डिग्री से नीचे दर्ज किया जा रहा है.

advertisement
Jharkhand fog Alert Jharkhand fog Alert

उत्तर भारत में जारी शीतलहर के बीच झारखंड में सर्दी के सितम से लोग परेशान हैं.  सर्दी के कारण जनजवीन अस्त व्यस्त हो गया है. ताजा सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ ने ठिठुरन को और बढ़ा दिया है. ताजा सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ के कारण राज्य के कई जिलों का न्यूनतम तापमान पांच डिग्री से कम रिकॉर्ड किया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र ने झारखंड में आगामी चार दिनों के लिए मौसम में होने वाले बदलाव को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. हालांकि यह भी कहा गया है कि अगले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान में वृद्धि हो सकती है. पर इन सबके बीच लोगों को अलर्ट रहने के लिए कहा गया है.

चतरा, पलामू, लातेहार, सिमडेगा, गढ़वा, गुमला और लोहरदगा में गंभीर शीतलहर की स्थिति देखी जा रही है. यहां पर न्यूनतम तापमान पांच डिग्री से नीचे दर्ज किया जा रहा है. मौसम विभाग ने कहा है कि 16 जनवरी को भी राज्य में शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी. इसके बाद 17 और 18 जनवरी को राज्य में बादल छाए रहेंगे. इसके कारण न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी होगी और ठंड में थोड़ी कमी आ सकती है. इतना ही नहीं 17 और 18 जनवरी को राज्य के पूर्वी, उत्तर पूर्वी और दक्षिणी जिलों में छिटपुट बारिश भी हो सकती है. 

ये भी पढ़ेंः वैज्ञानिकों ने विकसित की आलू की नई किस्म, कम लागत में होगी बंपर पैदावार, जानें खासियत

कोहरे को लेकर जारी किया गया येलो अलर्ट

रांची मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक विनोद आंनद ने बताया कि राज्य के पूर्वी हिस्सों के जिलों में अगले दो दिनों के दौरान सुबह के वक्त घना कोहरा छाया रह सकता है.उन्होंने बताया कि अगले दो दिनों के दौरान पलामू और गढ़वा जिलों के अलावा पूरे संताल परगना और उत्तरी छोटानागपुर क्षेत्र में कोहरा छाया रहेगा. वहीं पिछले 24 घंटे के मौसम की जानकारी देते हुए मौसम विभाग की तरफ से बताया गया कि रांची के हिनू में न्यूनतम तापमान 6.4 डिग्री और अधिकतम तापमान 25.2 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. जबकि डाल्टेनगंज में न्यूनतम तापमान 6.7 डिग्री दर्ज किया गया. 

ये भी पढ़ेंः Solar Eclipse 2024 Date: इस दिन लगने वाला है साल का पहला सूर्य ग्रहण, जानें तिथि और सूतक काल

इन जिलों में हो सकती है बारिश

आईएमडी के अनुसार ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण झारखंड औऱ छत्तीसगढ़ में 17 औऱ 18 जनवरी को बारिश हो सकती है.मौसम विभाग के अनुसार झारखंड के सिंहभूम, रामगढ़, हजारीबाग, सिमडेगा, खूंटी, गुमला, सरायकेला-खरसावां और बोकारों में बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा पाकुड़, साहिबगंज, देवघर, दुमका, गोड्डा, गिरिडीह और जामताड़ा में जोरदार बारिश की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने घने कोहरे को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. राज्य के कई जिलों में अगले चार दिनों तक सुबह में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.