scorecardresearch
लखनऊ की इस महिला किसान ने खेती को बनाया एडवांस, आज लाखों में कर रहीं कमाई, पढ़िए Success story

लखनऊ की इस महिला किसान ने खेती को बनाया एडवांस, आज लाखों में कर रहीं कमाई, पढ़िए Success story

किरण मौर्या ने बताया कि वह अपने 20 बिस्वा खेत पर खीरा, सलाद और मक्का के साथ ही बैंगन की खेती करते हैं. इसकी डिमांड मार्केट में सबसे ज्यादा होती है, जिसे दुबग्गा मंडी में बेच देते हैं. 50 किलो से लेकर कई क्विंटल तक लोग इसे खरीदते हैं, इसलिए इसमें मुनाफा होता है.

advertisement
पति रमेश दसवीं पास हैं, जबकि किरण ने स्कूल का मुंह तक नहीं देखा (Photo-Kisan Tak) पति रमेश दसवीं पास हैं, जबकि किरण ने स्कूल का मुंह तक नहीं देखा (Photo-Kisan Tak)

UP News: बदलते दौर के साथ खेती-किसानी में महिलाएं भी खूब दिलचस्पी दिखाने लगी हैं. इनमें से कुछ महिला किसान बंपर मुनाफा भी कमा रही हैं. इसी कड़ी में राजधानी लखनऊ के मलिहाबाद के रहने वाली महिला किसान किरण मौर्या ने खेती की नई तकनीक के सहारे आज घर बैठे लाखों रुपये की आमदनी कर रही है. वहीं किरण के पति रमेश चंद्र मौर्या पहले प्राइवेट जॉब करते थे, लेकिन अब पत्नी के साथ मौसमी सब्जियों की खेती में हाथ बढ़ा रहे हैं. प्रगतिशील किसान किरण और उसके पति की चर्चा चर्चा पूरे इलाके में हो रही है. बताया जा रहा है कि बाकी किसान इस नई तकनीक को समझने के लिए उनके पास सलह लेने आ रहे है.

गाय के गोबर की खाद से सब्जियों की पैदावार

इंडिया टुडे के डिजिटल प्लेटफॉर्म किसान तक से खास बातचीत में सफल महिला किसान किरण मौर्या ने बताया कि 20 साल पहले केंद्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान रहमान खेड़ा सेंटर लखनऊ से खेती की ट्रेनिंग ली थी. किरण मौर्या ने बताया कि वह अपने 20 बिस्वा खेत पर खीरा, सलाद और मक्का के साथ ही बैंगन की खेती करते हैं. इसकी डिमांड मार्केट में सबसे ज्यादा होती है, जिसे दुबग्गा मंडी में बेच देते हैं. 50 किलो से लेकर कई क्विंटल तक लोग इसे खरीदते हैं, इसलिए इसमें मुनाफा होता है. उन्होंने बताया कि उनके पास भैंस भी हैं, जिनके गोबर का इस्तेमाल वह खाद के रूप में करते हैं. किरण बताती हैं कि पारंपरिक खेती को छोड़ते हुए व्यवसायिक खेती अपनाते हुए सब्जियों की ऑर्गेनिक खेती कर मुनाफा कमा रहे है. उन्होंने बताया कि इससे पहले वह एक प्राइवेट कंपनी में काम करते थे. वहां वेतन कम और मेहनत ज्यादा थी, जिससे घर चलाना मुश्किल था.

खेती के लिए पति ने छोड़ी प्राइवेट नौकरी

किरण ने आगे बताया कि जब उनके पति रमेश प्राइवेट नौकरी करते थे, तो वह खेत का ख्याल रखती थीं. तब भी अच्छी फसल हो रही थी. फिर उनके पति नौकरी छोड़कर उनके साथ खेती ही करने लगे. अभी भी जब वह सब्जियों को बेचने मार्केट चले जाते हैं. तब वही पूरे खेत का ख्याल रखती हैं.

पति 10वीं पास, तो पत्नी अनपढ़

ऑर्गेनिक (जैविक खाद्य पदार्थ) व कमाई की खेती के लिए किरण और उसके पति रमेश चंद्र मौर्या गाय के गोबर से घर पर बनाई खाद से एक सीजन में चार सब्जियों की पैदावार कर दोहरी कमाई कर रहे है. आपको बता दें कि किरण के पति रमेश दसवीं पास हैं, जबकि वो खुद एक भी क्लास तक पढ़ाई नहीं की, फिर भी दोनों ने खेती शुरू किया, लेकिन पुराने तरीके से नहीं, बल्कि नए तरीके से. इन्होंने मौसमी सब्जियां उगाना शुरू कीं. पहले 6 महीने दूसरी, तो अगले 6 महीने अलग फसल लगाते हैं. इससे मार्केट में उनकी डिमांड हमेशा बनी रहती है. अब आलम यह है कि एक साल में 6 लाख से भी ज्यादा की कमाई दोनों कर रहे हैं. इससे इन्होंने अपना खुद का मकान बनवाया और बच्चों को अच्छे स्कूल में पढ़ा रहे हैं. यही नहीं, हाल ही में ही इन्होंने दो पहिया गाड़ी भी खरीदी है. अब किरण और उसके परिवार की लाइफ में बड़ा बदलाव आ गया है.

ये भी पढे़ं-

Success Story: लखनऊ के इस युवा किसान ने 18 साल की उम्र में शुरू किया फूलों का स्टार्टअप, अब लाखों में कमाई