scorecardresearch
गन्ना उगाकर किसान ने बनाई हवेली और लाखों की संपत्ति, घर की नेम प्लेट पर खुद के नाम से पहले लिखा ये खास नंबर...

गन्ना उगाकर किसान ने बनाई हवेली और लाखों की संपत्ति, घर की नेम प्लेट पर खुद के नाम से पहले लिखा ये खास नंबर...

आजादी के लगभग 77 सालों बाद भी अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने की जद्दोजहद में हैं तो कई बार खेती से कुछ किसानों की किस्मत को मानों पर लग जाते हैं. उत्तर प्रदेश के बिजनौर में एक ऐसे ही किसान हैं जो गन्ने की खेती करके लाखों की संपत्ति के मालिक बन गए. खास बात ये है कि इस घर की नेम प्लेट में किसान के नाम से पहले '0238 की कृपा' लिखा. आइए जान लेते हैं कि इस खास नंबर का किसान की जिंदगी से क्या कनेक्शन है?

advertisement
गन्ने की खेती गन्ने की खेती

हमारे देश की बहुत बड़ी आबादी खेती से जुड़ी है. खेती करने वाले ज्यादातर किसान आजादी के लगभग 77 सालों बाद भी अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने की जद्दोजहद में हैं तो कई बार खेती से कुछ किसानों की किस्मत को मानों पंख लग जाते हैं. उत्तर प्रदेश के बिजनौर में एक ऐसे ही किसान हैं जो गन्ने की खेती करके लाखों की संपत्ति के मालिक बन गए. दरअसल बिजनौर के तिसोतरा गांव में रहने वाले कुलवीर सिंह नाम के किसान का एक बड़ा घर है. खास बात ये है कि इस घर की नेम प्लेट में किसान के नाम से पहले '0238 की कृपा' लिखा है. आइए जान लेते हैं कि इस खास नंबर का किसान की जिंदगी से क्या कनेक्शन है और कैसे ये किसान चर्चा में आ गया.

गन्ने की खेती कर बनाई लाखों की संपत्ति

खेती-बागवानी में आगे रहने वाला उत्तर प्रदेश गन्ना उत्पादन में भी शीर्ष राज्यों में गिना जाता है. उसी यूपी के बिजनौर जिले का एक किसान जिनका नाम कुलवीर सिंह है वे बताते हैं कि गन्ने की '0238' किस्म को उगाकर उनकी किस्मत चमक गई. उन्होंने बताया कि साल 2009-10 में '0238' किस्म के गन्ने की बुआई की. इस किस्म की बदौलत आज उन्होंने न सिर्फ लंबा चौड़ा घर बनाया बल्कि 2 ट्रैक्टर भी खरीद लिए. खेतों की सिंचाई के लिए 3 ट्यूबेल लगवाए और घर की 3-4 शादियां भी निपटा लीं.

ये भी पढ़ें:- PM Kisan की 16वीं किस्त आज होगी जारी, किसे मिलेगा पैसा किसको नहीं-जानिए सबकुछ

नेम प्लेट पर दिया गन्ने को खास सम्मान

आप सब ने देखा होगा कि आमतौर पर लोग अपने घर की नेम प्लेट पर अपने पद या ओहदे के साथ अपना नाम लिखते हैं, लेकिन इस घर की नेम प्लेट की शुरुआत ना किसान के नाम से होती है ना ही किसी प्रतिष्ठित पद के साथ बल्कि इस नेम प्लेट पर '0238 की कृपा' सबसे पहले लिखा है. किसान ने बताया कि ये गन्ने की उस किस्म का नाम है जिसकी वजह से उनकी जिंदगी में आर्थिक रूप से बहुत बड़ा परिवर्तन आ गया है.

किसान का घर
किसान का घर

'0238' किस्म के गन्ने की खासियत

किसान कुलवीर सिंह ने बताया कि इस गन्ने की सबसे खास बात ये है कि ये कम लागत में अधिक मुनाफा देने वाली किस्म है. उन्होंने बताया कि एक पौध से दूसरे पौध की दूरी लगभग 5 फुट रखी जाती है जिसके बाद एक बीघा खेत में लगभग 2 क्विंटल बीज की जरूरत होती है. इसके अलावा इस किस्म के गन्ने की मोटाई अन्य किस्मों से अधिक होती है. पौधों की गुणवत्ता को भी बेहतर बताया है. (रिपोर्ट- रितिक राजपूत, बिजनौर)