scorecardresearch
Success Story: अंतरराष्ट्रीय कंपनी की नौकरी छोड़ शुरू किया ऑयस्टर मशरूम का स्टार्टअप, किसानों को दे रहे ट्रेनिंग

Success Story: अंतरराष्ट्रीय कंपनी की नौकरी छोड़ शुरू किया ऑयस्टर मशरूम का स्टार्टअप, किसानों को दे रहे ट्रेनिंग

जयपुर के रहने वाले मानवीर सिंह ने इंटरनेशनल कंपनी की नौकरी छोड़ ऑयस्टर मशरूम का स्टार्टअप शुरू किया है. उन्होंने अपने साथ छोटी जोत के किसानों को भी जोड़ा है, जिनके पास कम संसाधन होते हैं. वे किसान पारंपरिक खेती छोड़ मशरूम उगाने का काम करने लगे हैं.

advertisement
जयपुर के मानवीर सिंह ने नौकरी छोड़ शुरू किया ऑइस्टर मशरूम स्टार्टअप. फोटो- Madhav Sharma जयपुर के मानवीर सिंह ने नौकरी छोड़ शुरू किया ऑइस्टर मशरूम स्टार्टअप. फोटो- Madhav Sharma

खेती-किसानी और इससे जुड़े बिजनेस अब युवाओं को भी अपनी तरफ लुभा रहे हैं. युवा अपनी जमी-जमाई नौकरी छोड़कर एग्री प्रोडक्ड्स बना रहे हैं. इससे उनका बिजनेस बढ़ रहा है, साथ ही किसानों की आय में भी बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे ही एक आंत्रप्रेन्योर हैं जयपुर के मानवीर सिंह. मानवीर पहले एक इंटरनेशनल कंपनी में मार्केटिंग का काम करते थे, लेकिन उन्होंने अपने स्टार्टअप के लिए नौकरी छोड़ दी. वे कहते हैं, “ हम ऑयस्टर मशरूम के क्षेत्र में काम कर रहे हैं. कई तरह का मशरूम और इससे बने प्रोडक्ट का मेरा स्टार्टअप है.”

मानवीर के साथ पत्नी ने भी छोड़ी नौकरी

मानवीर बताते हैं कि मैं एलजी कंपनी में मार्केटिंग विंग में नौकरी कर रहा था. मेरी पत्नी भी इंजीनियरिंग सेक्टर से हैं. हम दोनों ने स्टार्टअप शुरू करने के लिए पहले अपनी नौकरी छोड़ी. फिर खुद मशरूम की पैदावार करना सीखा. वे बताते हैं, “2019 में मैंने अपना स्टार्टअप शुरू किया. नाम दिया अमृतत्व. 2019 से 2021 तक हम दोनों ने पहले मशरूम के बारे में पढ़ा और फिर इसे उगाना सीखा. इसके बाद हमने ड्राइ मशरूम को बाजार में उतारा.

साथ ही मशरूम पाउडर के साथ कई तरह के और भी प्रोडक्ट लांच किए. मशरूम के बिजनेस में आने का कारण पूछने पर मानवीर कहते हैं कि हम दोनों को बिजनेस करना था. साथ ही हमें प्रकृति और खेती-बाड़ी से भी लगाव है. इसीलिए पहले हमने मशरूम की ट्रेनिंग ली. 

ये भी पढे़ं- Success Story: मां ने शुरू किया ऑर्गेनिक प्रोडक्ट बनाने का काम, बेटी ने डिप्लोमा कर बिजनेस में बदल दिया

ड्राइ मशरूम और इसके कई प्रोडक्ट, किसानों के दे रहे ट्रेनिंग

मानवीर बताते हैं, “हमने अभी ड्राइ मशरूम की पैकेजिंग कर मार्केट में उतारा है. साथ ही मशरूम मिक्स के साथ कई अन्य प्रोडक्ट भी लॉंच किए हैं. ऑयस्टर मशरूम उगाने की ट्रेनिंग हम किसानों को देते हैं. साथ ही यह भी किसानों को बताते हैं कि मशरूम को किस तरह से सुखाना है.

ताकि उसके पोषक तत्व कम ना हों. फिलहाल हमारे साथ 15 किसान जुड़े हुए हैं. ये किसान पहले सामान्य खेती करते थे, लेकिन इन किसानों को सीधे बाजार से भी जोड़ पाए हैं.”

छोटी जोत वाले किसान टारगेट में

मानवीर किसान तक को बताते हैं कि मशरूम उत्पादन में एक निश्चित तापमान की जरूरत होती है. वहीं, इसकी खेती इनडोर में की जाती है. इसीलिए हम ऐसे किसानों से कॉन्ट्रेक्ट करते हैं जो छोटी जोत के किसान हैं और जिनके पास कम संसाधन हैं. 

ये भी पढ़ें- Ginger Price: इधर बढ़े अदरक के दाम, उधर खुशी में नाच उठे महाराष्ट्र के किसान

ड्राइ ऑइस्टर मशरूम, ग्लूटन फ्री पास्ता भी बना रहे मानवीर

मानवीर के स्टार्टअप अमृतत्व का मुख्य प्रोडक्ट ड्राइ ऑयस्टर मशरूम है, लेकिन हाल ही में उन्होंने ग्लूटन फ्री पास्ता भी लॉंच किया है. इसमें उन्होंने मशरूम का वैल्यू एडिशन किया है. इसके अलावा दो-तीन फ्लेवर में सीजनिंग्स भी हैं. इसमें भी ऑयस्टर मशरूम का पाउडर डाला गया है. 

Video: इस दिन से Lumpy Vaccination का अभियान होगा शुरू, 76,000 गायों की हुई थी मौत