scorecardresearch
50 लाख की कार से सब्जी बेचने जाते हैं सुजीत, पूरे इलाके में मशहूर है ये Audi सब्जीवाला! 

50 लाख की कार से सब्जी बेचने जाते हैं सुजीत, पूरे इलाके में मशहूर है ये Audi सब्जीवाला! 

लग्जरी गाड़ी का मालिक होना वाकई कई लोगों का सपना होता है. ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने इस सपने को पूरा करने के लिए कई साल कॉर्पोरेट जॉब में कड़ी मेहनत की है. अगर आपका भी ऐसा ही कोई लक्ष्य है, तो आइए हम आपको एक ऐसे इंसान से मिलवाते हैं जो आपको रिस्‍क लेने के लिए प्रोत्‍साहित करेगा.

advertisement
ऑडी से सब्‍जी बेचने वाला किसान ऑडी से सब्‍जी बेचने वाला किसान

लग्जरी गाड़ी का मालिक होना वाकई कई लोगों का सपना होता है. ऐसे कई लोग हैं जिन्होंने इस सपने को पूरा करने के लिए कई साल कॉर्पोरेट जॉब में कड़ी मेहनत की है. अगर आपका भी ऐसा ही कोई लक्ष्य है, तो आइए हम आपको एक ऐसे इंसान से मिलवाते हैं जो आपको रिस्‍क लेने के लिए प्रोत्‍साहित करेगा. केरल के सुजीत नामक एक युवा किसान पिछले काफी समय से सुर्खियों में हैं. सुजीत की कहानी आज भारत में बदलते हुए कृषि सेक्‍टर का उदाहरण है. 

वायरल हुआ था वीडियो 

कुछ समय पहले उन्‍होंने एक शानदार ऑडी A4 लग्जरी सेडान में सब्‍जी बेचकर खूब नाम कमाया है. सड़क किनारे वह बाजार में ताजी कटी हुई सब्जियां बेचने के लिए जब पहली बार पहुंचे थे तो लोग हैरान रह गए थे. वह सोशल मीडिया पर भी काफी पॉपुलर हुए थे. इंस्टाग्राम पर उनका जो वीडियो आया था वह भी कई बार देखा गया. उसमें वसुजीत को अपने खेत से लाल रंग के पालक के गुच्छे तोड़ते और इकट्ठा करते हुए देखा जा सकता है. 

यह भी पढ़ें- शिमला मिर्च की खेती से इस महिला किसान की बदल गई जिंदगी, पांच गुना ज्यादा उत्पादन से खूब हुई कमाई

कैब ड्राइवर से बने किसान 

इसके बाद वह पालक बेचने के लिए अपनी शानदार ऑडी में बाजार पहुंचते हैं. वहां पहुंचते ही सुजीत एक चटाई बिछाते हैं और अपनी ताजी पालक को बिक्री के लिए सजाने लगते हैं. सुजीत एक मामूली कैब ड्राइवर थे. इसके बाद उन्‍होंने खेती में जाने का मन बनाया. खेती के बारे में उन्‍हें ज्‍यादा जानकारी नहीं थी लेकिन फिर भी उन्‍होंने इसमें ही आगे बढ़ने की ठानी. सुजीत ने जमीन का टुकड़ा किराये पर लिया. इसके बाद उन्‍होंने तुरंत ही कई तरह की टेक्निक सीखीं जो खेती से जुड़ी थीं. उनकी कोशिशें रंग लाई और सुजीत एक सफल किसान बन गए. 

यह भी पढ़ें-कुछ नहीं सूझा तो अमित चौहान ने शुरू की पोल्ट्री फार्मिंग, अब हर महीने कमाते हैं 50 हजार रुपये 

कहते हैं वैराइटी फार्मर 

'वैराइटी फार्मर' के रूप में जाने जाने वाले, सुजीत ने खेती के नये तरीको, विविध फसल की खेती और कृषि पद्धतियों में टेक्‍नोलॉजी के प्रयोग की वजह से काफी तारीफ भी बटोरी है. उनकी कहानी कई लोगों के लिए प्रेरणा का काम करती है. खासकर केरल में सुजीत की सफलता बताती है कि जुनून, नयापन और कड़ी मेहनत से अप्रत्याशित क्षेत्रों में असाधारण उपलब्धियां हासिल की जा सकती हैं.