scorecardresearch
लहसुन बेचकर कुछ ही दिनों में करोड़पति बन गया किसान, फसल की सेफ्टी के लिए खेत में लगाया CCTV

लहसुन बेचकर कुछ ही दिनों में करोड़पति बन गया किसान, फसल की सेफ्टी के लिए खेत में लगाया CCTV

किसान राहुल देशमुख ने कहा कि अभी फसल की कटाई की जानी बाकी है. उन्होंने कहा कि मैंने खेत में सौर ऊर्जा का उपयोग किया है और फसलों की सुरक्षा के लिए पोर्टेबल सीसीटीवी कैमरे भी लगाए हैं. 4 एकड़ में लगी लहसुन की फसल की निगरानी के लिए 3 कैमरे लगाए गए हैं.

advertisement
लहसुन उत्पादक किसान राहुल देशमुख. लहसुन उत्पादक किसान राहुल देशमुख.

देश में लहसुन की कीमत सातवें आसमान पर पहुंच गई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित कई शहरों में इसका रेट 400 रुपये किलो के पार पहुंच गया है. इससे आम जनता के किचन का बजट बिगड़ गया है. कई परिवारों ने तो लहसुन खरीदना ही छोड़ दिया है. लेकिन कीमत अधिक अधिक होने के चलते इस बार लहसुन उत्पादक किसानों की बंपर कमाई हो रही है. खास कर मध्य प्रदेश में किसान लहसुन बेचकर मालामाल हो गए हैं. आज हम एक ऐसे ही लहसुन उत्पादक युवा किसान के बारे में बात करेंगे, जिसने लहसुन बेचकर 1 करोड़ रुपये की कमाई की है.

न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा में खेती-किसानी करने वाले युवा किसान राहुल देशमुख लहसुन बेचकर इस बार मालामाल हो गए हैं. उनका कहना है कि मैंने 13 एकड़ जमीन पर लहसुन लगाया था, जिसमें मैरे कुल 25 लाख रुपये खर्च आए थे. लेकिन लहसुन बेचने पर लागत के मुकाबले 5 गुना ज्यादा मुनाफा कमाया. उन्होंने कहा कि अब तक मैंने 1 करोड़ रुपये की फसल बेची है. खास बात यह है कि राहुल के खेत में लहसुन की फसल अभी भी लगी हुई है. यानी वे अभी और कमाई करेंगे.

लहसुन के खेत में लगाए गए सीसीटीवी कैमरे

राहुल देशमुख ने कहा कि अभी फसल की कटाई की जानी बाकी है. उन्होंने कहा कि मैंने खेत में सौर ऊर्जा का उपयोग किया है और फसलों की सुरक्षा के लिए पोर्टेबल सीसीटीवी कैमरे भी लगाए हैं. 4 एकड़ में लगी लहसुन की फसल की निगरानी के लिए 3 कैमरे लगाए गए हैं. वहीं, छिंदवाड़ा के बदनूर के रहने वाले एक अन्य किसान पवन चौधरी ने कहा कि उन्होंने अपनी 4 एकड़ की लहसुन की फसल पर 4 लाख रुपये खर्च किए और 6 लाख रुपये का मुनाफा कमाया. उन्होंने कहा कि मैंने अपने खेत की निगरानी के लिए तीन सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं. हमारे खेत में दो कैमरे अपने हैं, जबकि एक कैमरा किराए का है. मेरे खेतों से मेरा लहसुन चोरी हो रहा था, जिसके कारण मुझे ये कैमरे लगाने पड़े.

ये भी पढ़ें-  30 मज़दूरों का काम निपटा देती है ये मशीन, घंटे भर में काटती है कई बीघा गेहूं, कीमत भी जान लें

लहसुन की कीमत में लगी आग

किसानों के अनुसार, जहां लहसुन की वार्षिक कीमत आमतौर पर 80 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच जाती है, वहीं इस सीजन में इसमें उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है, जो 300 रुपये प्रति किलोग्राम को पार कर गई है. नतीजतन, उन्हें पर्याप्त मुनाफा हुआ है, जो लहसुन की कीमतों में इतनी बड़ी वृद्धि का पहला उदाहरण है. इससे पहले कभी भी लहसुन की कीमत इस अभूतपूर्व स्तर को पार नहीं कर पाई थी.

क्या कहते हैं व्यापारी

बता दें कि पिछले हफ्ते ही खबर सामने आई थी कि लहसुन की कीमत में बढ़ोतरी होने से सिर्फ आम जनता ही प्रभावित नहीं हुई है, बल्कि रेस्टोरेंट का भी बजट खराब हो गया है. पटना डाक बंगला चौराहा स्थित एक रेस्तरां के मालिक रौशन ने बताया था कि हम व्यंजनों में लहसुन की मात्रा कम नहीं कर सकते, क्योंकि इससे स्वाद प्रभावित होगा. ऐसे में ग्राहकों को शिकायतें बढ़ जाएंगी. साथ ही हम फूड आइटम की कीमतों को संशोधित भी नहीं कर सकते हैं. ऐसे में हमारा फायदे का मार्जिन कम हो रहा है.

ये भी पढ़ें- पश्चिमी विक्षोभ के कारण बदलेगा मौसम का मिजाज, इन राज्यों में होगी बारिश और बर्फबारी, पड़ेंगे ओले