scorecardresearch
UP News: बाराबंकी के किसान ने मशरूम की खेती में किया कमाल, अब हर साल कमा रहे 6 लाख का मुनाफा!

UP News: बाराबंकी के किसान ने मशरूम की खेती में किया कमाल, अब हर साल कमा रहे 6 लाख का मुनाफा!

किसान सतीश कुमार बताते हैं कि आज हम करीब चार छप्परों में मशरूम की खेती कर रहे हैं. इसकी खेती को करने के लिए इसमें गेहूं के भूसे की खपत ज्यादा होती है. एक बंगले के अंदर मशरूम बोने के लिए लगभग 30 क्विंटल भूसे की जरूरत पड़ती है.

advertisement
किसान सतीश कुमार बताते हैं कि आज हम करीब चार छप्परों में मशरूम की खेती कर रहे हैं. किसान सतीश कुमार बताते हैं कि आज हम करीब चार छप्परों में मशरूम की खेती कर रहे हैं.

Mushroom ki Kheti: पिछले कुछ वर्षों में किसानों का रुझान मशरूम की खेती की तरफ तेजी से बढ़ा है, मशरूम की खेती बेहतर आमदनी का जरिया बन रहा है. आज हम बात कर रहे हैं बाराबंकी जिले के एक ऐसे किसान की जिसने मशरूम की खेती में महारत हासिल की है. किसान अपने खेत में छप्पर के कई बंगले बनाकर मशरूम की पैदावार कर रहे है. जिसे वह अपने नजदीकी मंडी में बेचकर सालाना लाखों रुपए की आमदनी कर रहे है. 

बाराबंकी जिले के बंकी ब्लॉक क्षेत्र के फतेहाबाद गांव के निवासी सफल किसान सतीश कुमार ने बताया कि उन्होंने दो साल पहले अपने खेत में एक लाख रुपये की लागत लगाकर सफेद बटन मशरुम की खेती की शुरुआत की थी. जिसमे उन्हें अच्छा फायदा मिलने लगा. उन्होंने बताया कि इस समय करीब 3 से 4 लाख रुपये की लागत से मशरूम की खेती कर रहे हैं और करीब एक फसल पर 5 से 6 लाख रुपए मुनाफा कमा रहे हैं. किसान सतीश कुमार ने बताया पहले हम धान, गेहूं आदि की खेती करते थे. उसमें हमें कोई लाभ नहीं मिल पा रहा था. उसके बाद हमें मशरूम की खेती की जानकारी हुई फिर हमने एक बंगले से शुरुआत की जिसमें हमें अच्छा लाभ मिला.

कम लागत में कैसे करें मशरूम की खेती

किसान सतीश कुमार बताते हैं कि आज हम करीब चार छप्परों में मशरूम की खेती कर रहे हैं. इसकी खेती को करने के लिए इसमें गेहूं के भूसे की खपत ज्यादा होती है. एक बंगले के अंदर मशरूम बोने के लिए लगभग 30 क्विंटल भूसे की जरूरत पड़ती है. भूसे में रासायनिक और ऑर्गेनिक खाद मिलाकर उसे करीब एक महीने तक सड़ाया जाता है. उसके बाद इसमें मशरूम के बीज बोए जाते हैं. करीब एक महीने अंदर मशरूम निकालना शुरू हो जाते हैं. इसकी खेती में थोड़ी देखरेख करना जरूरी होता है. इसको हवादार कमरे, सेड, हट या झोपड़ी में आसानी से उगाया जा सकता है. इसमें जो लागत है 4 बंगलों में करीब 3 से 4 लाख रुपए आती है और अगर मुनाफे की बात करें तो लागत निकाल कर 5 से 6 लाख रुपए आराम से बचत हो जाती है.

सफेद बटन मशरूम के फायदे

सतीश कुमार ने आगे बताया कि सफेद बटन मशरूम में विटामिन और पोटैशियम भरपूर होता है. बालों के लिए यह बहुत जरूरी होता है. बालों की मरम्मत के लिए और पोषण देने में मशरूम कई तरीके से फायदा करता है. सफेद मशरूम, जिसे कभी-कभी बटन मशरूम कहा जाता है, क्योंकि इसके उच्च विटामिन और खनिज सामग्री आपकी सेहत के लिए काफी अच्छे रहते हैं. 

ये भी पढे़ं-

Success Story: टमाटर की खेती से बदली UP के इस किसान की जिंदगी, इनकम जान हो जाएंगे दंग