scorecardresearch
Solar Roof Top : यूपी में बनारस वाले बिजली की बचत में अव्वल, खूब लगवा रहे सोलर पैनल

Solar Roof Top : यूपी में बनारस वाले बिजली की बचत में अव्वल, खूब लगवा रहे सोलर पैनल

सीमित संसाधनों का भरपूर उपयोग करने वाली जीवन शैली अपनाने की PM Narendra Modi की अपील का असर अब उनके संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लोगों पर भी दिखने लगा है. बनारस के लोग यूपी में बिजली, पैसा और पर्यावरण बचाने में यूपी में पहले पायदान पर हैं. इसका सबूत 'हर घर सोलर योजना' है, जिसे अपनाने के मामले में वाराणसी अव्वल है.

advertisement
rooftop solar scheme rooftop solar scheme

यूपी में योगी सरकार Environment protection से लेकर प्राकृतिक संसाधनों का कम से कम दोहन कर जीवन को सुगम बनाने वाली तमाम योजनाओं का लाभ] ज्यादा से ज्यादा लोगों को मुहैया कराने पर जोर दे रही है. इन योजनाओं की जनसामान्य तक पहुंच को सुनिश्चित कराने के लिए राज्य सरकार समय समय पर योजनाओं की जिलेवार समीक्षा भी करती है. ताजा समीक्षा रिपोर्ट के अनुसार Solar Roof Top Policy के तहत वाराणसी में सबसे ज्यादा कनेक्शन कराने के लिए आवेदन प्राप्त हुए हैं. इससे साफ है कि बनारस वाले पूरे प्रदेश में Energy Conservation में सबसे आगे हैं. ऐसा करके बनारस वाले बिजली पर खर्च होने वाले अपने पैसे बचाने और पर्यावरण संरक्षण करने में भी अहम योगदान दे रहे हैं.

बनारस में लक्ष्य से ज्यादा सोलर सिस्टम

यूपी सरकार की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार Solar Rooftop on grid System लगवाने के लिए 'हर घर सोलर योजना' शुरू की गई है. इसके तहत वाराणसी जिले काे 25 हज़ार कनेक्शन देने का लक्ष्य तय किया गया था. इस योजना में बिजली उपभोक्ता अपने घरों की छत पर सोलर पैनल लगाकर उससे बनने वाली बिजली सरकार की ग्रिड में देकर, इसके एवज में अपने बिजली बिल में इसे समायोजित करवा सकते हैं.

ये भी पढ़ें, System with Corruption : ठहरने लगी सिस्टम के आगे इस गांव के सपनों की उड़ान

हो रही पैसों की बचत

यूपी में इस अभियान को लेकर बिजली उपभोक्ताओं का जबरदस्त रुझान दिख रहा है. हर घर सोलर योजना के अंतर्गत वाराणसी में 25000 कनेक्शन देने के लक्ष्य को पार करते हुए ढाई महीने में ही 28 हज़ार से ज्यादा लोगों ने आवेदन किया है. ऊर्जा विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार वाराणसी में 1045 आवेदकों के घर पर सोलर सिस्टम लग गए हैं. इससे इन लोगों के घरों में सौर ऊर्जा से बिजली जलने लगी है.

ये भी पढ़ें, Global warming & Farming : सबसे गर्म साल में मौसम का रहा रिकॉर्ड उतार चढ़ाव, फसलों को हुआ नुकसान 

इससे सोलर योजना का लाभ उठा रहे 1045 उपभोक्ताओं को अब तक 4,70,250 यूनिट बिजली की बचत हुई है. इसके एवज में उन्हें बिजली के बिल में 31 लाख 35 हज़ार रुपये की बचत हुई है.

वाराणसी में सोलर बिजली के लिए लक्ष्य से ज्यादा आवेदन होने पर 'पीएम सूर्य घर योजना' के अंतर्गत लक्ष्य काे बढ़ाकर 72 हज़ार कर दिया गया है. वाराणसी के मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि अगले तीन से चार महीनों में नया लक्ष्य पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है. इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार 1 किलोवाट से लेकर 10 किलोवाट तक सोलर लगवाने पर 45000 से लेकर 1 लाख 8 हज़ार रुपये तक की सब्सिडी दे रही है.