scorecardresearch
मक्के और गन्ने की खेती के लिए मिलेगी सब्सिडी, किसान ऐसे उठाएं लाभ

मक्के और गन्ने की खेती के लिए मिलेगी सब्सिडी, किसान ऐसे उठाएं लाभ

इस योजना के तहत एक लाभार्थी को अधिकतम दो हेक्टेयर तक अनुदान का लाभ प्रदान किया जाएगा. इस योजना का लाभ राज्य के हर जिले के किसान उठा सकते हैं. सरकार की इस योजना से राज्य के गन्ना और मक्का किसानों को काफी फायदा होगा. राज्य में उत्पादन बढ़ने के साथ-साथ किसानों की आय भी बढ़ेगी.

advertisement
मक्के और गन्ने की खेती पर सरकार दे रही सब्सिडी मक्के और गन्ने की खेती पर सरकार दे रही सब्सिडी

मक्का और गन्ने की खेती करने वाले किसानों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. यूपी सरकार ने मक्का और गन्ने की खेती के लिए सब्सिडी का लाभ देगी. क्षेत्र में मक्का और गन्ना का क्षेत्रफल और उत्पादन बढ़ाने के उद्देश्य से किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है. सरकारी योजना से राज्य के किसानों को काफी फायदा होगा. खास बात यह है कि इस योजना में मक्के की अलग-अलग किस्मों के हिसाब से सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा. 

मक्के और गन्ने की खेती को मिल रहा बढ़ावा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यूपी सरकार राज्य में मक्के की खेती को बढ़ावा दे रही है. इसके लिए सरकार एक नई योजना शुरू करने जा रही है. इस योजना के तहत राज्य में गन्ने का क्षेत्रफल दो लाख हेक्टेयर क्षेत्र तथा मक्के का उत्पादन 11 लाख मीट्रिक टन से अधिक बढ़ाने की योजना है. इस योजना के तहत एक लाभार्थी को अधिकतम दो हेक्टेयर तक अनुदान का लाभ प्रदान किया जाएगा. इस योजना का लाभ राज्य के हर जिले के किसान उठा सकते हैं. सरकार की इस योजना से राज्य के गन्ना और मक्का किसानों को काफी फायदा होगा. राज्य में उत्पादन बढ़ने के साथ-साथ किसानों की आय भी बढ़ेगी.

ये भी पढ़ें: UP News: किसान से रजिस्ट्री के एवज में रिश्वत मांग रहा था सरकारी बाबू, रंगे हाथों गिरफ्तार

मक्के की खेती पर सरकार दे रही सब्सिडी

मक्के की खेती पर सरकार किसानों को मक्के की किस्म के अनुसार सब्सिडी का लाभ देगी. योजना के तहत किसानों को देशी मक्का, संकर मक्का और पॉप कॉर्न मक्का की खेती के लिए प्रति हेक्टेयर 2400 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. जबकि बेबी कॉर्न और मक्का की खेती के लिए प्रति हेक्टेयर 16,000 रुपये का अनुदान दिया जाएगा. इसके अलावा मीठी मक्का की खेती के लिए सरकार किसानों को प्रति हेक्टेयर 20,000 रुपये का अनुदान देगी. यह योजना यूपी सरकार द्वारा राज्य में चार वर्षों तक चलायी जायेगी. इस प्रस्ताव को उत्तर प्रदेश के कृषि विभाग ने हाल ही में हुई कैबिनेट बैठक में मंजूरी दे दी है. इसके बाद इस योजना को शुरू करने को लेकर सरकारी आदेश जारी कर दिया गया है.

कृषि विभाग के मुख्य सचिव ने दी जानकारी

कृषि विभाग के मुख्य सचिव डॉ. देवेश चतुर्वेदी की ओर से जारी शासनादेश के मुताबिक इस योजना का लाभ प्रदेश के सभी जिलों के किसानों को दिया जाएगा. हालांकि, इस योजना के लिए मुख्य रूप से राज्य के 13 जिले जिनमें बहराईच, बुलन्दशहर, कन्नौज, उन्नाव, हरदोई, गोंडा, कासगंज, एटा, फर्रुखाबाद, बलिया और लालीपुर शामिल हैं. जिन्हें राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन के तहत मक्का की फसल के लिए चुना गया है. इस योजना के वे घटक जैसे संकर मक्का प्रदर्शन, संकर मक्का बीज वितरण एवं टेबल विक्रेता जिलों में लागू नहीं किये जायेंगे, क्योंकि ये भी राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना में अनुमन्य हैं.

यूपी में गन्ने की खेती के लिए सब्सिडी

यूपी में गन्ने की खेती के लिए किसानों को सब्सिडी का लाभ भी दिया जाता है. इसके तहत किसानों को गन्ना बीज, भूमि उपचार और धान प्रबंधन के लिए प्रति हेक्टेयर कुल 900 रुपये का अनुदान दिया जाता है. पहले इस योजना के तहत गन्ना बीज, भूमि उपचार और धान प्रबंधन के लिए अलग-अलग अनुदान दिया जाता था.