scorecardresearch
अपात्र किसान सरेंडर कर दें PM Kisan की सुविधा, नहीं देना होगा एक भी रुपया

अपात्र किसान सरेंडर कर दें PM Kisan की सुविधा, नहीं देना होगा एक भी रुपया

ऐसे अपात्र किसान जो पीएम किसान योजना का लाभ ले रहे थे, वे इस डर से सरेंडर नहीं कर रहे थे कि अगर वे सरेंडर करेंगे तो उन्हें पैसे वापस करने होंगे जो अब तक उनके खाते में आए हैं. पर किसानों को अब इससे डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि पीएम किसान को लेकर जारी एसओपी के अनुसार अब उन किसानों को एक भी पैसा वापस करने की जरूरत नहीं है.

advertisement
पीएम किसान योजना (सांकेतिक तस्वीर) पीएम किसान योजना (सांकेतिक तस्वीर)

देश के किसानों को आर्थिक सहायता पहुंचाने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) चलाई जाती है. इस योजना के तहत लाभ के पात्र वे किसान हैं जो खेती करते हैं. वे किसान पात्र होते हैं जिनके पास खेती की जमीन है. योजना के तहत किसानों को प्रतिवर्ष तीन किस्तों में 6000 रुपये दिए जाते हैं. प्रति किस्त दो हजार रुपये किसानों को दिए जाते हैं. 18 जून को पीएम मोदी एक बार फिर वाराणसी से पीएम किसान योजना राशि ट्रांसफर करेंगे. हालांकि इस योजना में ऐसे लोग भी लाभ ले रहे हैं जो इसके लिए पात्रता नहीं रखते हैं. ऐसे में सरकार की तरफ से उन्हें सरेंडर करने के लिए कहा गया है. 

ऐसे अपात्र किसान जो इस योजना का लाभ ले रहे थे, वे इस डर से स्कीम को सरेंडर नहीं कर रहे थे कि अगर वे ऐसा करते हैं तो उन्हें पैसे वापस करने होंगे जो उनके खाते में आए हैं. पर किसानों को अब इससे डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि पीएम किसान को लेकर जारी एसओपी के अनुसार अब उन किसानों को एक भी पैसा वापस करने की जरूरत नहीं है. वैसे किसान अब आराम से सरेंडर कर सकते हैं और योजना का लाभ लेने से मना कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः महाराष्ट्र में फर्जी बीज और खाद डीलरों के खिलाफ एक्शन शुरू, पुलिस ने दर्ज की FIR

इस प्रक्रिया का करें पालन

जो किसान पीएम किसान योजना का लाभ नहीं लेना चाहते हैं या अपात्र हैं वे इस पक्रिया का पालन करके सरेंडर कर सकते हैं. 

  • सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर जाएं. वहां पर आपको सरेंडर (VOLUNTARY SURRENDER OF PM-KISAN BENEFITS) का विकल्प दिखाई देगा. 
  • सरेंडर सिर्फ वहीं किसान कर सकते हैं जो इसका पहले से लाभ ले रहे हैं. 
  • इसके बाद रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर किसान योजना में अपना रिकॉर्ड चेक कर सकते हैं. 
  • अगर आप गलत रजिस्ट्रेशन नंबर डालते हैं तो आपके स्क्रिन पर गलत रजिस्ट्रेशन नंबर का मैसेज आएगा, जिसके बाद आपको सही नंबर डालने के लिए कहा जाएगा. 
  • सही रजिस्ट्रेशन नंबर डालने के बाद एक कैप्या डालने का विकल्प आएगा. फिर ओटीपी के जरिए आप सरेंडर पेज पर जा सकते हैं. पर ध्यान रहे कि इसकी लिए सही कैप्चा ही डालें. 
  • सही ओटीपी डालने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा.
  • ओटीपी डालने के बाद आपके सामने नया पेज खुल जाएगा जिसमें लाभार्थी के बारे में आधार नंबर से लेकर मोबाइल, पता आदि की पूरी जानकारी रहेगी. 

ये भी पढ़ेंः सिलीगुड़ी में कंचनजंगा एक्सप्रेस को मालगाड़ी ने मारी टक्कर, हादसे में 5 की मौत, कई जख्मी

  • साथ ही पेज पर आपको एक विकल्प दिखाई देगा कि क्या आप पीएम किसान योजना को सरेंडर करना चाहते हैं. आपको हां या ना पर क्लिक करने के लिए कहा जाएगा. 
  • अगर आप हां पर क्लिक करते हैं तो आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. 
  • ओटीपी डालने के बाद आपके स्क्रिन पर एक सरेंडर सर्टिफिकेट दिखेगा जिसमें आपसे संबंधित पूरी जानकारी रहेगी. 
  • इसके बाद आपके फोन पर एक मैसेज आएगा जिसमें लिखा रहेगा कि आपके सफलतापूर्वक पीएम किसान योजना को सरेंडर कर दिया है.