scorecardresearch
PM Kisan: बिहार में फर्जीवाड़ा, 81 हजार अपात्र किसानों ने उठाया लाभ, खाते में पहुंचे 81.59 करोड़

PM Kisan: बिहार में फर्जीवाड़ा, 81 हजार अपात्र किसानों ने उठाया लाभ, खाते में पहुंचे 81.59 करोड़

बिहार में 8 लाख किसानों ई-केवाईसी नहीं किया था. इसके चलते वे 14वीं किस्त से वंचित थे. लेकिन इस बार प्रदेश के कुल कुल 8039597 किसानों के खाते में पीएम किसान की राशि पहुंची है. कहा जा रहा है कि इस बार केंद्र सरकार ने 16 अरब रुपये से अधिक की राशि बिहार के किसानों के खाते में ट्रांसफर की है.

advertisement
बिहार में पीएम किसान में धांधली. (सांकेतिक फोटो) बिहार में पीएम किसान में धांधली. (सांकेतिक फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते 15 नवंबर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 15वीं किस्त जारी की थी. देश के 8 करोड़ से अधिक किसानों ने 15वीं किस्त का फायदा उठाया है. लेकिन, अब इसमें फर्जीवाड़े की खबर सामने आ रही है. कहा जा रहा है कि बिहार में हजारों अपात्र किसानों ने फर्जी तरके से पीएम किसान की किस्तों का फायदा उठाया है. इससे सरकार को करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है. अब सरकार इन अपात्र किसानों से रकम वसूलेगी.

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कृषि विभाग के कर्मचारियों की लापरवाही के चलते बिहार में 81 हजार 895 अपात्र किसानों ने फर्जी तरीके से पीएम किसान का लाभ उठाया है. इन किसानों के खाते में बैंकों द्वारा 81.59 करोड़ रुपये की राशि टांसफर की गई है. खास बात यह है कि इन फर्जी लाभार्थियों में टैक्स भरने वाले किसान भी शामिल हैं, जिनकी संख्या 45 हजार 879 है. इन टैक्सपेयर्स किसानों के खाते में बैंकों की ओर से 44.75 करोड़ रुपये का पेमेंट किया गया है. खास बात यह है कि सरकार ने अभी तक इन किसानों से करीब 10 करोड़ रुपये की वसूली भी कर ली है.

बैंक वसूली करने में रुचि नहीं ले रहे हैं

वहीं, कृषि निदेशक ने टैक्सपेयर किसानों को अयोग्य करार देते हुए उनके बैंक खाते को होल्ड करने का निर्देश दिया है. अब तक उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक ने 93.78 लाख रुपये की वसूली की है. इसके अलावा दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक ने 42.46 लाख रुपये फर्जी किसानों से वसूला है. हालांकि, अन्य बैंक किसानों से वसूली करने में रुचि नहीं ले रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Farmers Protest: MSP गारंटी, कर्ज माफी को लेकर किसानों का आंदोलन, चंडीगढ़-मोहाली बॉर्डर पर 3 दिन डटे रहने का ऐलान

साल में दिए जाते हैं 6 हजार रुपये

बता दें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक केंद्रीय क्षेत्र की स्कीम है. इस योजना के तहत किसानों को साल में तीन किस्तों में 2000-2000 कर के 6000 रुपये दिए जाते हैं. इस बार 15 नवंबर को बिहार के 7239973 किसानों ने 15वीं किस्त का लाभ उठाया. यानी 7239973 किसानों के खाते में 15वीं किस्त की राशि पहुंची. 

ये भी पढ़ें-  Rain Alert: गुजरात और राजस्थान में ओलावृष्टि के साथ तेज बारिश, जानें कल कैसा रहेगा मौसम का हाल