scorecardresearch
PM Kisan: यहां जानें कब मिलेगी पीएम किसान की 16वीं किस्त, योजना का लाभ उठाने के लिए ऐसे करें अप्लाई

PM Kisan: यहां जानें कब मिलेगी पीएम किसान की 16वीं किस्त, योजना का लाभ उठाने के लिए ऐसे करें अप्लाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15वीं किस्त के लिए 18 हजार करोड़ रुपये की राशि जारी की थी. 8 करोड़ से अधिक किसानों ने 15वीं किस्त का लाभ उठाया है. इससे पहल से सरकार किसानों को 14 किस्तों में 2.62 लाख करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान कर चुकी है. पीएम किसान की शुरुआत किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए की गई है.

advertisement
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत साल में 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. (सांकेतिक फोटो) प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत साल में 6 हजार रुपये दिए जाते हैं. (सांकेतिक फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 नवंबर को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त जारी की थी. अब किसान 16वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं. लेकिन किसानों को ज्यादा दिन तक 16 किस्त के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा. अगले साल फरवरी या मार्च महीने के दौरान सरकार 16वीं किस्त जारी कर सकती है. हालांकि, सरकार की ओर से अभी तक 16वीं किस्त को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है. 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्रीय क्षेत्र की एक स्कीम है. सरकार ने इस योजना की शुरुआत सीमांत और कम जोत वाले किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने के लिए की है. इस योजना के तहत किसानों को साल में 6000 रुपये दिए जाते हैं. खास बात है कि ये रुपये किसानों को 2000 रुपये की तीन किस्तों में दिए जाते हैं. अभी तक केंद्र सरकार 15 किस्त जारी कर चुकी है. अगर किसान भाई 16वीं किस्त का फायदा उठाना चाहते हैं, तो नीचे बताए गए आसान तरीके से आवेदन कर सकते हैं.

ऐसे करें अप्लाई

  • अगर आप 16वीं किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं, तो सबसे पहले आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं और फार्मर कॉर्नर पर क्लिक करें.
  • इसके बाद न्यू फार्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें और आधार नंबर दर्ज करें और कैप्चा भरें.
  • अब मांगे गए सारे विवरण दर्ज करें और 'हां' पर क्लिक करें.
  • फिर पीएम किसान आवेदन पत्र 2023 में मांगी गई जानकारी भरें.
  • इसके बाद फॉर्म को सम्मिट करें और भविष्य के लिए प्रिंट आउट निकाल लें.

इस तरह चेक करें स्टेटस

  • अगर आप  15वीं किस्त का स्टेटस चेक करना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले किसान पोर्टल https://pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
  • इसके बाद फार्मर कॉर्नर के नीचे Beneficiary Status पर क्लिक करें.
  • इसके बाद आधार नंबर, बैंक खाता या मोबाइल नंबर और कैप्चा का कोड डालें.
  • फिर  Get Status पर क्लिक करें. क्लिक करते ही आपका स्टेटस स्क्रीन पर आ जाएगा.