scorecardresearch
ये है भारत की सबसे महंगी मछली, कीमत है 5 लाख, खासियत जानकर रह जाएंगे दंग

ये है भारत की सबसे महंगी मछली, कीमत है 5 लाख, खासियत जानकर रह जाएंगे दंग

गुजरात में पाई जाने वाली घोल भारत की सबसे बड़ी मछलियों में से एक है. अहमदाबाद स्थित सायंस सिटी में घोल फिश को स्टेट फिश का दर्जा भी मिल चुका है. आइए जानते हैं क्या है इस मछली की खासियत.

advertisement
ये है भारत की सबसे महंगी मछली, कीमत है 5 लाख ये है भारत की सबसे महंगी मछली, कीमत है 5 लाख

देश के किसान अब खेती-बाड़ी के साथ-साथ बड़े स्तर पर मछली पालन भी करने लगे हैं. इससे किसानों की अच्छी आमदनी हो जाती है. वहीं केंद्र सरकार के साथ ही अलग-अलग राज्य सरकारों की ओर से मछली पालन को बढ़ावा दिया जा रहा है. साथ ही सरकार किसानों को मछली पालन के लिए सब्सिडी भी देती है. लेकिन मछली पालन शुरू करने से पहले किसानों को इसकी प्रजातियों के बारे में जानकारी जरूरी होनी चाहिए क्योंकि अच्छी प्रजाति की मछली का पालन करने पर ही मार्केट में अच्छा रेट मिलेगा. पर आज हम एक ऐसी मछली के बारे में बात करेंगे, जिसकी कीमत हजारों नहीं, बल्कि लाखों में है. यानी आपको एक किलो मछली खरीदने के लिए कई लाख रुपये खर्च करने पड़ेंगे.

जानें कौन सी है ये खास मछली

दरअसल, हम बात कर रहे हैं घोल मछली की इस मछली में कई सारी ऐसी खूबियां हैं, जो सेहत और टेस्ट, दोनों के ही लिहाज से बेहतर मानी जाती हैं. बता दें कि घोल फिश भारत में मिलने वाली सबसे बड़ी मछलियों में से एक  है. वहीं ये मछली गुजरात और महाराष्ट्र के समुद्री इलाकों में खूब देखने को मिलती है. इसका रंग हल्का गोल्डन और ब्रांज तांबाई रंग होता है. साथ ही स्वाद और स्वास्थ्य के गुणों की वजह से इसकी काफी डिमांड रहती है.

ये भी पढ़ें:- देश के इन 5 राज्यों में नींबू का होता है 65 फीसदी उत्पादन, जानें कौन सा राज्य है सबसे आगे

घोल मछली की कितनी है कीमत

घोल मछली की कीमत अच्छी खासी होती है. इस 1 मछली की कीमत तकरीबन 5 लाख रुपये तक होती है. इससे कई डिशेज तो तैयारी की ही जाती हैं. साथ ही इसका इस्तेमाल बीयर और वाइन बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है. यहीं नहीं, इसमें मिलने वाला एयर ब्लैडर का प्रयोग दवा बनाने में भी किया जाता है. इस मछली का मीट और एयर ब्लैडर अलग-अलग बेचा जाता है. वहीं इसका एयर ब्लेडर कई देशों में एक्सपोर्ट भी किया जाता है. ऐसे में अगर आप मछली पालन करना चाहते हैं तो इस मछली का पालन कर सकते हैं.  

स्टेट फिश का मिल चुका है दर्जा

इस मछली की बढ़ती हुई लोकप्रियता के बाद इसे साल 2023 में गुजरात की स्टेट फिश घोषित कर दिया गया है. अहमदाबाद स्थित साइंस सिटी में दो दिवसीय ग्लोबल फ़िशरिश कान्फ्रेंस इंडिया 2023 का आयोजन में इसे स्टेट फिश घोषित किया गया था. कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने घोल फिश को स्टेट फिश घोषित किया था.