scorecardresearch
फ्री में आधार अपडेट करने की समयसीमा फिर से बढ़ी, अगले 3 महीने तक मुफ्त सेवा का लाभ मिलता रहेगा 

फ्री में आधार अपडेट करने की समयसीमा फिर से बढ़ी, अगले 3 महीने तक मुफ्त सेवा का लाभ मिलता रहेगा 

आधार प्राधिकरण ने मुफ्त आधार अपडेट करने की समयसीमा को फिर से 3 महीने के लिए बढ़ा दिया है. सभी आधार यूजर्स निशुल्क आधार अपडेट सेवा का लाभ उठाएं और अपनी डिटेल्स को अपडेट रखें.

advertisement
UIDAI लोगों को अपने आधार में दस्तावेजों को अपडेट रखने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है. UIDAI लोगों को अपने आधार में दस्तावेजों को अपडेट रखने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है.

आधार को अपडेट करने की प्लानिंग कर रहे लोगों को बड़ी राहत मिली है, क्योंकि आधार प्राधिकरण UIDAI ने मुफ्त आधार अपडेट करने की समयसीमा को फिर से 3 महीने के लिए बढ़ा दिया है. प्राधिकरण ने सभी आधार यूजर्स से कहा है कि निशुल्क आधार अपडेट कर लें. पहले फ्री में आधार अपडेट करने की संमयसीमा 14 जून 2024 थी, जिसे 3 महीने के लिए बढ़ा दिया गया है. मुफ्त आधार अपडेट सेवा केवल ऑनलाइन उपलब्ध है, ऑफलाइन अपडेट कराने पर तय शुल्क देना होगा. 

3 महीने के लिए डेडलाइन बढ़ी 

आधार प्राधिकरण UIDAI ने आधार कार्ड धारकों से कहा है कि मुफ्त ऑनलाइन दस्तावेज अपलोड करने की अंतिम तिथि को 14 जून 2024 से बढ़ाकर 14 सितंबर 2024 कर दी गई है. लाखों आधार धारकों को लाभ पहुंचाने के लिए यह मुफ्त सेवा केवल myAadhaar पोर्टल पर उपलब्ध है. यूआईडीएआई लोगों को अपने आधार में दस्तावेजों को अपडेट रखने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है.

आधार बायोमेट्रिक और डेमोग्राफिक जानकारी के आधार पर भारतीय लोगों को जारी की जाने वाली 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या है. आधार यूजर के बायोमेट्रिक्स से जुड़ा होने के चलते चोरी या फर्जीवाड़े का खतरा रहता है. इसलिए आधार को अपडेट रखना जरूरी है. 

आधार प्राधिकरण UIDAI ने कहा है कि यदि आपका आधार 10 साल से अधिक समय से पहले जारी किया गया है और कभी अपडेट नहीं किया गया है. ऐसे यूजर्स को आधार प्राधिकरण ने उनकी डेमोग्राफिक जानकारी को फिर से अपडेट करने यानी पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण दस्तावेज अपलोड करने को कहा है.

Website Banner

आधार डिटेल्स ऑनलाइन कैसे अपडेट करें

  1. सबसे पहले https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं और अपने आधार नंबर और अपने रजिस्टर्ड नंबर मिले ओटीपी का उपयोग करके लॉगइन करें.
  2. अब अपनी प्रोफाइल में दिख रही अपनी पहचान और पते की डिटेल्स की जांच करें.
  3. अगर आपकी प्रोफाइल में दिख रही डिटेल्स गलत हैं तो ड्रॉप-डाउन मेनू से पहचान दस्तावेज चुनें जिसे आप सबमिट करना चाहते हैं.
  4. अपना पहचान दस्तावेज अपलोड करें.
  5. इसके बाद ड्रॉप-डाउन मेनू से वह एड्रेस दस्तावेज चुनें जिसे आप सबमिट करना चाहते हैं.
  6. अब अपना पता दस्तावेज अपलोड करें 
  7. इसके बाद अपनी सहमति देते हुए सबमिट कर दें. 

ये भी पढ़ें -