scorecardresearch
इस साल 81 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन, ग्रामीण क्षेत्रों की 75 फीसदी आबादी को भोजन सुरक्षा

इस साल 81 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन, ग्रामीण क्षेत्रों की 75 फीसदी आबादी को भोजन सुरक्षा

कोरोना के बाद से लोगों को राहत पहुंचान के लिए केंद्र सरकार की मुफ्त राशन वितरण योजना शुरू की थी. ज‍िसे 2023 के आखिर तक के लिए बढ़ा दिया गया है. इस योजना के अंतर्गत करीब 81 करोड़ लोगों को मुफ्त में राशन दिया जाएगा.

advertisement
2023 के अंत तक देश में बांटा जाएगा 81 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन, (प्रतीकात्मक तस्वीर) Photo: Freepik 2023 के अंत तक देश में बांटा जाएगा 81 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन, (प्रतीकात्मक तस्वीर) Photo: Freepik

साल 2020 में कोरोना महामारी के दौरान लोगों को खाद्य संकट से लोगों को उबारने के ल‍िए केंद्र सरकार मुफ्त राशन बांटने की योजना ले कर आई थी. ये योजना देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 31 दिसंबर 2022 के लिए थी. केंद्र सरकार ने नए वर्ष में मुफ्त राशन वितरण की योजना को दिसंबर 2023 तक के लिए बढ़ा दिया है. ज‍िसके तहत इस योजना के अंतर्गत इस साल 81 करोड़ लोगों को फ्री राशन का व‍ितरण क‍िया जाएगा. आइये जानते हैं क‍ि क‍िन लोगों काे इसका फायदा म‍िलेगा.  

50 फीसदी शहरी और 75 फीसदी ग्रामीणों को मिलेगा लाभ

फूड कार्पोरेशन इंडिया ने ट्वीट कर बताया कि देश में साल 2023 के अंत तक लगभग 81 करोड़ लोगों को मुफ्त में राशन वितरित किया जाएगा. इन 81 करोड़ लोगों में शहरों में रहने वाली 50 फीसदी आबादी को लाभ दिया जाएगा तो वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों में से 75 फीसदी लोगों को मुफ्त में राशन वितरण किया जाएगा.

ये भी पढ़ें क‍िसान ने फूड प्रोसेस‍िंग यून‍िट खोल कर गढ़ी सफलता की नई कहानी, जानें कैसा रहा सफर

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत बांटा जाएगा मुफ्त राशन

कोरोना के बाद से गरीबों को राहत पहुंचान के लिए केंद्र सरकार की मुफ्त राशन वितरण योजना को साल 2023 के आखिर तक के लिए बढ़ा दिया गया है. इस योजना के तहत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत करीब 81 करोड़ लोगों को मुफ्त में राशन देने की योजना है. बीते दिनों केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कैबिनेट बैठक की जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना में करीब 2 लाख करोड़ रूपये का खर्च आएगा जिसका भुगतान केंद्र सरकार की ओर से किया जाएगा. 

 

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बीते दिनों बताया कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत लोगों को राशन बांटा जाएगा और उन्हें इस राशन के बदले 1 रुपये का भी भुगतान नहीं करना होगा. इसके लिए 2 लाख करोड़ का भुगतान केंद्र की सरकार करेगी. यह मुफ्त राशन वितरण की योजना 31 दिसंबर 2023 तक के लिए बढ़ाई गई है. 

ये भी पढ़ें टीकमगढ़ का अदरक बन रहा ब्रांड! एक जिले- एक उत्पाद के तौर पर हुआ च‍िन्ह‍ित