scorecardresearch
बिहार में नीतीश सरकार ने बहुमत जीता, 129 वोट मिले, ऑपरेशन लोटस के आगे ऑपरेशन लालटेन ढेर

बिहार में नीतीश सरकार ने बहुमत जीता, 129 वोट मिले, ऑपरेशन लोटस के आगे ऑपरेशन लालटेन ढेर

बिहार में नीतीश कुमार सरकार ने विधानसभा में फ्लोर टेस्ट में बहुमत हासिल कर लिया है. बिहार में सरकार बनाए रखने के लिए सत्ता पक्ष के लिए बहुमत का 122 वोट था. इसके साथ ही बीजेपी-जेडीयू ने आरजेडी-कांग्रेस गठबंधन को हरा दिया है. इस तरह से बिहार में ऑपरेशन लोटस के आगे ऑपरेशन लालटेन ढेर हो गया है.

advertisement
आज का दिन बिहार की राजनीति के लिए बेहद अहम है. आज का दिन बिहार की राजनीति के लिए बेहद अहम है.

बिहार में नीतीश कुमार सरकार ने आज विधानसभा में फ्लोर टेस्ट में बहुमत हासिल कर लिया है और इसके साथ ही आरजेडी और कांग्रेस के गठबंधन को शिकस्त मिली है, क्योंकि आरजेडी ने खेला होने का दावा किया था. विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के दौरान जेडीयू-बीजेपी गठबंधन के पक्ष में 129 वोट पड़े. जबकि, विपक्ष सदन से वॉकआउट कर गया. फ्लोर टेस्ट से पहले आरजेडी ने कहा था कि बिहार में ऑपरेशन लोटस पर ऑपरेशन लालटेन भारी पड़ने जा रहा है. लेकिन, उल्टा हो गया है. नीतीश सरकार को बहुमत हासिल करने के लिए 122 विधायक चाहिए थे.

नीतीश कुमार ने जीता विश्वास मत

बिहार विधानसभा में नीतीश कुमार ने विश्वास मत हासिल कर लिया है. एनडीए सरकार के पक्ष में 129 वोट पड़े हैं. जबकि, विपक्ष ने इससे पहले ही सदन से वॉकआउट कर दिया था.

नीतीश की दो टूक, हम हर गड़बड़ी की जांच करेंगे

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा में पेश विश्वास प्रस्ताव पर जवाब देते हुए कहा कि हम विकास का काम, लोगों के हित में काम करते रहेंगे. 2021 में सात निश्चय शुरू किया, आज कितना फायदा हुआ है. इसको हम सब जारी रखे हैं. बिहार का विकास होगा. समाज के हर तबके का ध्यान रखेंगे. इन लोगों का जो कुछ भी होगा. हम इन लोगों को इज्जत दिए थे और हमें पता चला कि ये लोग कमा रहे हैं. आजतक जब ये पार्टी हम लोगों के साथ थी, कभी इधर उधर नहीं किया. अभी भी आप एक ही जगह सबको रखे हुए थे. कहां से पैसा आया, हम सब जांच करवाएंगे. और याद रखिएगा, आप लोगों की पार्टी ठीक नहीं कर रही है, गौर कर लीजिएगा. इधर वाला सब आपका साथ देगा. आपको जब कोई समस्या हो, आकर मिलिएगा और आपकी समस्या का समाधान हम करेंगे. हम सबका ख्याल रखेंगे. लेकिन राज्य के हित में काम कर रहे हैं, राज्य के हित में काम होगा. हम ही तीन लोग साथ रहेंगे और तीनों काम करेंगे.

खेत लिखवाकर लोगों को नौकरियां दीं: विजय सिन्हा

बिहार के डिप्टी सीएम सिन्हा ने तेजस्वी पर पलटवार करते हुए कहा कि ये नौकरी की बात करते हैं. इन्होंने खेत लिखवाकर लोगों को नौकरियां दीं.  आपकी सरकार में जंगलराज बना दिया गया था, लेकिन एनडीए सरकार में हमने जंगलराज पर काबू कर नागरिकों को सुरक्षित जीवन दिया है.

नेचर और सिग्नेचर नहीं बदलता : विजय सिन्हा का तेजस्वी को जवाब

डिप्टी सीएम विजय सिन्हा ने तेजस्वी यादव के आरोपों पर जवाब दिया है. उन्होंने कहा, मैं बता दूं कि पार्टी के नेतृत्व ने जो जिम्मेदारी दी, हमने ईमानदारी से निर्वहन करने का प्रयास किया. उन्होंने कहा, जो व्यक्ति अपने आपको समाजवादी परिवार का कहते हैं, उनका ऐसा चरित्र नहीं होता है. समाजवाद का चरित्र ऐसा नहीं होता कि कथनी और करनी में अलग हो. सत्ता के लिए समझौता करने वाले लोग हैं. बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय सिन्हा ने कहा कि वंशवाद के कारण विवश होकर इनकी प्रताड़ना हमने देखी है. लोगों का नेचर और सिग्नेचर नहीं बदलता है. कई विधायक ऐसे हैं, जिनमें क्षमता है, लेकिन उन्हें महत्व नहीं दिया गया. 

    पुरानी पेंशन लागू कराइएगा: तेजस्वी ने नीतीश के सामने रखी मांग

    तेजस्वी ने कहा, अब आपकी सरकार बनी है, हम यह कहना चाहते हैं कि आपकी सरकार से हमारी मांग है पुरानी पेंशन को जरूर लागू कराइएगा. क्रेडिट हम आपको देंगे. केंद्र की योजना को कितना घटौती हुआ, वो याद आता है. कैबिनेट की मीटिंग में नीतीश जी आगबबूला हो जाते थे, वो जरूर लीजिएगा. जिसको भी स्वास्थ्य मंत्री बनाइएगा, बिहार के बाहर रहने वाले लोगों के लिए 5 लाख की योजना लागू करा दीजिए ताकि डबल इंजन की सरकार विशेष पैकेज मिले. कम से कम विशेष राज्य का दर्जा दिला दीजिए. 
     

    तेजस्वी ने बागियों को इस तरह धोया

    उन्होंने कहा, समय आएगा तो तेजस्वी आएगा. चेतन मेरा छोटा भाई, उसके लिए आपने कुछ नहीं किया तो हमने टिकट देकर जिताने का काम किया. उनके पिता के नहीं चेतन के काम पर दिया. बिहार को आगे ले जाने के लिए हम युवाओं को आगे करते हैं. वहीं नीलम जी के पाला बदलने पर कहा, हम उनके निर्णय का स्वागत करते हैं. 

    जबतक स्थिर सरकार नहीं, तब तक बिहार का विश्वास नहीं: तेजस्वी

    हम लोग बिहार के हित और तरक्की के लिए, स्थिरता जब तक नहीं रहेगी सरकार में, तब तक विकास संभव नहीं है. हमको पीड़ा होती है जेडीयू विधायकों के प्रति, जनता के प्रति विधायक कैसे जवाब देंगे. अब आपसे कोई पूछेगा कि नीतीश जी तीन-तीन बार शपथ ली, क्या बोलेंगे. उन्होंने कहा कि हम तो कहेंगे कि हमने नौकरी दीं.

    कर्पूरी ठाकुर को लेकर तेजस्वी ने नीतीश को घेरा

    बिहार में जाति आधारित गणना को रोकने के लिए सुप्रीम कोर्ट में सॉलिसिटर जनरल को खड़ा कर दिया था. कर्पूरी ठाकुर जी के साथ, हमारे पिता के साथ काम कर चुके है. आपको तो पता था कि जनसंघ उस सरकार में था, कर्पूरी जब आरक्षण बढ़ा दिए तो यही जनसंघ वाला ही उनको हटाया था. वही बीजेपी वाले कहते थे कि आरक्षण कहां से आई और मुख्यमंत्री जी आप कहां चले गए? 

    भारत रत्न डील करने के लिए बना लिया है. सम्मान नहीं करते हैं, डीलिंग करते हैं. केवल वोटबैंक की राजनीति के लिए करते हैं. लालू जी सरकार में 12 प्रतिशत, राबड़ी जी सरकार में 18 प्रतिशत हुआ. हमने उसको बढ़ाकर 75 फीसदी तक कर दिया. हम लोग सिद्धांतवादी लोग हैं, एक जगह खड़े होते हैं तो मजबूती से खड़े होते हैं. हमारे पिता लालू जी हैं. हम उनके बेटा हैं. हम इन चीजों से डरते नहीं हैं. हम संघर्ष करते रहेंगे.

    हमने 17 महीने में काम करके दिखाया - तेजस्वी

    आरजेडी नेता ने कहा कि हम बोले थे कि अगर हम आपके साथ आएंगे, आप विश्वास दिलाइए कि हमने जो वादा किया था कि 10 लाख नौकरी देंगे, उसके बाद सीएम ने कहा कि वित्त सचिव जा रहे हैं. वो आपको एक्सप्लेन कर देंगे. वो हमें फाइल दिखाते हैं, कैसे होगा. हमने बोल दिया किसी भी हालत में ये काम हमें करना है. आप असंभव बोल देते थे, लेकिन हमने 17 महीने में काम करके दिखाया. जो थके हुए मुख्यमंत्री थे, उनको हमने दौड़ाने का काम कराया है.

    मोदी जी गारंटी लेंगे नीतीश जी नहीं पलटेंगे: तेजस्वी

    सम्राट चौधरी की पगड़ी को लेकर तेजस्वी ने कहा कि उन्हें हमारे चाचा ने सलाह दी होगी कि पगड़ी उतार लें. सम्राट चौधरी के पिता हमारे दल में रहे हैं, उन्होंने नीतीश जी के बारे में क्या कहा है, वो हम बताना नहीं चाहते हैं. बिहार के बच्चों से पूछ लो कि वो क्या क्या शब्द का इस्तेमाल करेंगे वो हम नहीं बोल सकते हैं. उन्होंने कहा, मोदी जी गारंटी लेंगे क्या नीतीश जी नहीं पलटेंगे.

    हमारी महागठबंधन सरकार ने लाखों युवाओं को रोजगार दिया: तेजस्वी

    तेजस्वी ने कहा कि क्या कारण है, कभी इधर-कभी उधर है. आपने ही कहा था कि आपके बाप से पैसा लाएगा जो रोजगार देगा. हमने वादा किया था कि खाली पड़े हुए पदों को भरेंगे. जो खाली पद पड़े थे, हमारी गठबंधन सरकार ने भरने का काम किया. जब बीजेपी को आप धोखा देना चाह रहे थे. हम आपके साथ नहीं आना चाहते हैं, लेकिन देशभर के नेताओं का दबाव है कि एक बार 2024 के चुनाव में एकजुट हो जाएं मोदी जी हराने का काम करें. 

    तेजस्वी का नीतीश पर हमला

    तेजस्वी ने कहा, नीतीश कुमार ने हमें पहले भी आशीर्वाद दिया था कि अब यही आगे बढ़ेगा. हम मानते हैं कि हम वनवास नहीं आए हैं. नीतीश जी ने हमें कहा था कि बीजेपी वाला ईडी-सीबीआई लगाकर फंसाने का काम करते हैं. आखिर क्या ऐसा हुआ कि आपको ये निर्णय लेना पड़ा. आपने बोला था कि हम एनडीए को इसलिए छोड़ा था क्योंकि हमारी पार्टी को तोड़ने का प्रयास किया था. आपने कहा था कि हम लोगों का एक ही लक्ष्य है कि देशभर के विपक्षी दलों को एकजुट करना है. 

    तेजस्वी बोले- सम्राट चौधरी की ओरिजनल मां RJD है 

    तेजस्वी यादव ने सम्राट चौधरी पर हमला करते हुए कहा कि आपकी ऑरिजिनल मां आरजेडी है. विजय सिन्हा ने इतिहास रच दिया है. एक ही टर्म में नेता विरोधी दल, स्पीकर और डिप्टी सीएम भी बन गए हैं. इसके लिए आपको बधाई देना चाहते हैं. हम मुख्यमंत्रीजी की इज्जत करते आए हैं, करते रहेंगे. हम इनके नेतृत्व में काम कर चुके हैं. 
     

    नीतीश कुमार ने सदन में विश्वास प्रस्ताव रखा

    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव रख दिया है.

      स्पीकर को हटाने का प्रस्ताव पास

      अवध बिहारी चौधरी को विधानसभा के स्पीकर पद से हटाने का प्रस्ताव ध्वनि मत से पास हो गया है. इस प्रस्ताव पर वोटिंग हुई. स्पीकर के खिलाफ पक्ष में 125 और विपक्ष में 112 वोट मिले हैं.  

      RJD के 3 विधायकों ने पाला बदला, सत्ता खेमे में बैठे

      RJD विधायक चेतन आनंद, नीलम देवी और प्रह्लाद यादव पटना में बिहार विधानसभा में सरकार की तरफ से बैठे. बहुमत साबित करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार का फ्लोर टेस्ट आज होना है.

      तेजस्वी यादव ने उठाए प्रक्रिया पर सवाल

      तेजस्वी यादव ने कहा, प्रक्रिया के सवाल पर उठा दिए हैं. उन्होंने कहा कि वोटिंग से पहले जो सदस्य जिस सदन का सदस्य है, उसे उसी सदन में चले जाना चाहिए. जिसे डिप्टी स्पीकर ने खारिज कर दिया.

      फ्लोर टेस्ट से पहले RJD को बड़ा झटका

      बिहार में फ्लोर टेस्ट से पहले आरजेडी को बड़ा झटका लगा है. पहले चेतन आनंद और नीलम देवी ने पाला बदलकर जेडीयू का साथ दिया था. अब लखीसराय से आने वाले एक और विधायक प्रहलाद यादव ने भी सदन में पाला बदल लिया है. 

      विधानसभा स्पीकर पद से अवध बिहारी चौधरी हटाए गए 

      बिहार के विधानसभा स्पीकर अवध बिहारी चौधरी अपने पद से हटा दिए गए हैं. फ्लोर टेस्ट से पहले अवध बिहारी चौधरी को हटाए जाने का प्रस्ताव सदन में पास हो गया है. 

      बिहार में किसके पास कितने विधायक 

      बिहार विधानसभा में कुल 243 सीटें है. बहुमत का आंकड़ा 122 है, जबकि NDA के पास 128 विधानसभा सदस्य हैं. जिसमें बीजेपी के पास 78 सीटें, JDU के पास 45 सीटें, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) के पास 4 सीटें और एक निर्दलीय विधायक सुमित सिंह भी साथ हैं. जबकि विपक्ष के पास 114 विधायक हैं. इसमें आरजेडी के 79, कांग्रेस के 19, सीपीआई (एमएल) के 12, सीपीआई (एम) के 2, सीपीआई के 2 विधायक हैं. 

      ये भी पढ़ें -