scorecardresearch
एमपी के बालाघाट में कांग्रेस ने लगाया पोस्टल बैलेट की गणना में गड़बडी का आरोप, निर्वाचय सहायक निलंबित

एमपी के बालाघाट में कांग्रेस ने लगाया पोस्टल बैलेट की गणना में गड़बडी का आरोप, निर्वाचय सहायक निलंबित

सोशल मीडिया में वायरल वीडियो मे दिखाया गया है कि सोमवार दोपहर एक बजकर 45 मिनट के बाद स्ट्रॉन्ग रुम को खोलकर पोस्टर बैलेट की शोर्टिंग की जा रही थी, इसके बाद उसे 50-50 का बंडल बनाकर रखा जा रहा था. पर इस बात को लेकर कांग्रेस के अंदर कन्फ्यूजन हुआ और कांग्रेस की बालाघाट प्रत्याशी श्रीमती अनुभा मुंजारे सहित समर्थक बड़ी संख्या में पहुंच गये.

advertisement

मध्यप्रदेश के बालाघाट में डाक मतपत्रों की कथित गणना के आरोपों को को एक नोडल निर्वाचन अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है. पोस्टल बैलेट में गड़बड़ी का आरोप कांग्रेस की तरफ से लगाया गय़ा है. कांग्रेस ने इसे लेकर एक वीडियो भी जारी किया है, जो सोशल मीडिया में वायरल हुआ है. वायरल वीडियो में दिखाया गया है कि कुछ मतदान कर्मी पोस्टल बैलेट की शोर्टिंग कर रहे हैं. इस वीडियों को दिखाकर ही कांग्रेस ने आरोप लगाया है. कांग्रेस का कहना है कि इस वीडियों में मतों में गड़बडजी की जा रही है. यह मामला बालाघाट तहसील कार्यालय के पोस्टल बैलेट स्ट्रॉन्ग रुम का है. जहां पर बाहर औऱ भीतर सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं. 

कांग्रेस की तरफ से जारी और सोशल मीडिया में वायरल वीडियो मे दिखाया गया है कि सोमवार दोपहर एक बजकर 45 मिनट के बाद स्ट्रॉन्ग रुम को खोलकर पोस्टर बैलेट की शोर्टिंग की जा रही थी, इसके बाद उसे 50-50 का बंडल बनाकर रखा जा रहा था. पर इस बात को लेकर कांग्रेस के अंदर कन्फ्यूजन हुआ और कांग्रेस की बालाघाट प्रत्याशी श्रीमती अनुभा मुंजारे सहित समर्थक बड़ी संख्या में पहुंच गये. मामले मंप प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने ट्वीट कर निर्वाचन अधिकारी पर गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए कलेक्टर के निलंबन की मांग कर दी. हालांकि कांग्रेस के स्थानीय नेताओं ने इसे कन्फ्यूजन बताते हुए मामला क्लीयर  होने का दावा किया पर उधर निर्वाचन आयोग ने इस मामले में एक निर्वाचन सहायक को निलंबित कर दिया है.

ये भी पढ़ेंः IFFCO का ड्रोन 10 हजार रुपये के खर्च को आधा कर देेगा, किसानों की छिड़काव लागत घटेगी और समय बचेगा

पोस्ट बैलेट की शॉर्टिंग कर रहे कर्मी

दरअसल यहां बालाघाट जिले के सभी छह विधानसभा के पोस्टल बैलेट पेपर यहीं पर बनाए गए स्ट्रॉन्ग रुम में लाए जा रहे हैं. जहां पर उसे स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखा जाता हैं. सोमवार को गुरूनानक जयंती के चलते अवकाश का दिन था. इस दिन पोस्टल बेलेट की शोर्टिंग करने का कार्य कर्मचारियों द्वारा किया जा रहा था. इस कार्य के लिए बीजेपी और कांग्रेस के प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों को सूचना भी दी गई थी कि तीन बजे स्ट्रॉन्ग रुम खोला जाएगा, साथ ही उनकी उपस्थिति में पोस्टल बैलेट की शोर्टंग की जाएगी. बीजेपी और कांग्रेस प्रत्याशियों के प्रतिनिधियों की उपस्थति में यह कार्य किया जा रहा था. 

कांग्रेस ने की थी निलंबन की मांग

बावजूद इस कार्य को लेकर स्ट्रॉन्ग रुम के बाहर ऐसी अफवाह फैल गई की अवकाश के दिन भी तहसील कार्यालय में अंदर ही अंदर बैलेट पेपर की गिनती हो रही हैं. इस सूचना पर कांग्रेस के समर्थक कुछ लोग पहुंचें. इसके बाद उन्होंने पूछताछ की पर उन्हें संतोषजनक जवाब नहीं मिल पाया. इसके बाद वो इसकी शिकायत कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी के पास पहुंचे. यहां पर माहौल गहमागहामी वाला हो गया, हालांकि कुछ देर बाद सभी संतुष्ट हो गए. उधर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने इस मामले में निर्वाचन आयोग से शिकायत करते हुए चुनाव में गड़बड़ी के आरोप लगाए और कलेक्टर के निलंबन की भी मांग कर दी. इसके बाद एक निर्वाचन सहायक नोडल अधिकारी हिम्मत सिंह को निलंबित किया गया है. 

ये भी पढ़ेंः डब्ल्यूटीओ की बैठक में कई सवालों का सामना करेगा भारत, जान‍िए क्या है पूरा मामला 

सभी को दी गई थी इसकी जानकारी

इस मामले में कलेक्टर गिरीश मिश्रा ने कहा कि  डाक मतपत्रों का स्ट्रॉंग रूम तहसील कार्यालय में बनाया गया है जिसे रोज़ तीन बजे खोला जाता है क्योंकि एटीपीब्स आते हैं, जिसकी सूचना राजनीतिक दलों को भी दी जाती है. इसी के तहत नियमानुसार डाक मतपत्रों की विधानसभावार छंटनी की जा रही थी, इस दौरान ग़लतफ़हमी में कुछ लोगो ने विरोध किया लेकिन जानकारी स्पष्ट होते ही उन्हें भी यह ज्ञात हो गया की निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ही कार्य किया जा रहा है.