scorecardresearch
किसानों को धनवान बना देती है खजूर की खेती, जानें कैसे बढ़ेगी इनकम

किसानों को धनवान बना देती है खजूर की खेती, जानें कैसे बढ़ेगी इनकम

खजूर की खेती में किसान एक एकड़ में 70 पौधे लगा सकते हैं. खजूर के 20 पेड़ से किसान प्रतिवर्ष 10 लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं. जानकार किसान बताते हैं कि एक पेड़ से किसान एक साल में 50 हजार रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. इस तरह से किसान खजूर की खेती में बंपर कमाई कर सकते हैं.

advertisement
खजूरी की खेती कैसे करें (सांकेतिक तस्वीर) खजूरी की खेती कैसे करें (सांकेतिक तस्वीर)

खजूर की खेती किसानों के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसकी खेती से किसानों की कमाई बढ़ जाती है. पर इसकी खेती के लिए किसानों को यह जानना जरूरी है कि इसकी खेती कैसे की जाती है. क्योंकि अगर सही तरीके से खेती की जाए तब ही किसानों को इसमें अच्छी पैदावार होती है और अच्छी कमाई हासिल होती है. खजूर की खासियत यह है कि किसान इसकी खेती बंजर जमीन और खारे पानी में अच्छे से कर सकते हैं. देश में राजस्थान में किसान खजूर की खेती करते हैं. इसकी खेती में किसान अच्छा उत्पादन हासिल करते हैं और अच्छी कमाई करते हैं. राजस्थान सरकार किसानों को खजूर की खेती कर सब्सिडी भी प्रदान करती है. 

खजूर की खेती में किसान एक एकड़ में 70 पौधे लगा सकते हैं. खजूर के 20 पेड़ से किसान प्रतिवर्ष 10 लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं. जानकार किसान बताते हैं कि एक पेड़ से किसान एक साल में 50 हजार रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. इस तरह से किसान खजूर की खेती में बंपर कमाई कर सकते हैं. पर इसके लिए यह जानना जरूरी है कि खजूर की खेती कैसे कि जाए ताकि किसानों को बेहतर उत्पादन हासिल हो सके और वो बेहतर कमाई कर सके. 

ये भी पढ़ेंः Chili Farming: मिर्च की इन पांच किस्मों की खेती करें किसान, ज्यादा उपज और कम लागत से बढ़ जाएगी कमाई

एक हेक्टेयर में लगाएं 157 पौधें

आमतौर पर किसान खजूर के पौधे उसकी डाल से तैयार करते हैं.इसके अलावा नर्सरी से भी खेती करने के लिए इसके पौधें खरीदे जा सकते हैं. साथ ही बीज की बुवाई विधि से भी खजूर की खेती की जाती है. पर डाली से पौधें तैयार करने पर फल में अच्छी गुणवत्ता आती है. हालांकि किसान बीज भी खरीद कर खजूर की खेती कर सकते हैं. नर्सरी से किसान खजूर की अलग-अलग किस्मों के पौधें खरीद कर इसकी खेती कर सकते हैं. बरही, जमाली, खुनेजी और खदरवी खजूर की उन्नत किस्में मानी जाती है. यह काफी लोकप्रिय है. इसके लिए किसान अधिक कमाई करे लिए इनकी खेती करते हैं. एक हेक्टेयर में खजूर के 148 मादा पौधे और 9 नर पौधे लगाए जा सकते हैं. इस तरह से एक हेक्टेयर में किसान 157 पेड़ लगा सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः पिंचिंग विधि से करें गेंदे की खेती तो पौधों में भर-भर के आएंगे फूल, बढ़ती जाएगी कमाई

मिलती है सरकारी सब्सिडी

राजस्थान में खजूर की खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार की तरफ से भी किसानों को प्रोत्साहित किया जाता है. इसके तहत किसानों को खजूर की खेती करने के लिए सब्सिडी प्रदान की जाती है. राजस्थान में राज्य कृषि योजना के तहत किसानों को खजूर की खेती करने के लिए 75 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है. अच्छी उपज हासिल करने के लिए किसानों को सलाह दी जाती है कि वो टिश्यू कल्चर एवं ऑफशूट तकनीक से करें. इससे उपज अच्छी होगी और गुणवत्ता भी अच्छी रहेगी. इससे किसानों को कमाई अच्छी होगी.