scorecardresearch
झारखंड के 12 जिलों में 40 के पार पहुंचा पारा, 6 मई के बाद होगी 'राहत की बारिश'

झारखंड के 12 जिलों में 40 के पार पहुंचा पारा, 6 मई के बाद होगी 'राहत की बारिश'

मौसम विभाग ने लू को लेकर राजधानी रांची सहित कई जिलों में ऑरेन्ज अलर्ट जारी किया है. बुलेटिन में कहा गया है कि सरायकेला खरसांवा, पूर्वी सिंहभूम, पाकुड़ और गोड्डा में कहीं कहीं पर भीषण लू की स्थिति देखी जा सकती है. इन जिलों के लिए ऑरेन्ज अलर्ट जारी किया गया है.

advertisement
हीट वेव का असर(सांकेतिक तस्वीर) हीट वेव का असर(सांकेतिक तस्वीर)

झारखंड में इस वक्त जबरदस्त गर्मी पड़ रही है. राज्य के सभी जिले इस समय लू की चपेट में हैं जबकि फिलहाल अगले कुछ दिनों तक इससे राहत की उम्मीद नजर नहीं आ रही है. मौसम विज्ञान केंद्र रांची की तरफ से जारी बुलेटिन के अनुसार फिलहाल गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं है. अगले दो से तीन दिनों में अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री तक बढ़ने की उम्मीद है. तेज धूप और गर्मी को देखते हुए लोगों से दिन के समय बाहर नहीं निकलने की अपील की गई है. साथ ही कहा गया है कि वे हमेशा अपने साथ पानी रखें और और लू से बचाव के लिए सीधे धूप के संपर्क में नहीं जाएं. साथ ही टोपी और चश्मा पहन कर धूप में जाएं.

आज जारी बुलेटिन के अनुसार, मौसम विभाग ने लू को लेकर राजधानी रांची सहित कई जिलों में ऑरेन्ज अलर्ट जारी किया है. बुलेटिन में कहा गया है कि आज सरायकेला खरसांवा, पूर्वी सिंहभूम, पाकुड़ और गोड्डा में कहीं कहीं पर भीषण लू की स्थिति देखी जा सकती है. इन जिलों के लिए ऑरेन्ज अलर्ट जारी किया गया है जबकि पश्चिमी सिंहभूम, बोकारो, धनबाद, जामताड़ा, देवघर और दुमका में कहीं कहीं पर लू लने की संभावना है. इसे लेकर विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार राज्य के 12 जिलों का तापमान 40 डिग्री के पार दर्ज किया जा रहा है. 

ये भी पढ़ेंः UP Weather: उत्तर प्रदेश में 4 मई से बारिश की संभावना, भीषण गर्मी से मिलेगी राहत... जानिए IMD की भविष्यवाणी

इन जिलों में येलो अलर्ट जारी

वहीं तीन मई के मौसम पुर्वामुनान के अनुसार सरायकेला खरसावां, पूर्वी सिंहभूम और पाकुड़ में हीट वेव को लेकर ऑरेन्ज अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा पश्चिमी सिंहभूम, बोकारो, धनबाद, जामताड़ा, देवघर और दुमका में कहीं कहीं पर लू लने की संभावना है. इसे लेकर विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है. हालांकि चार मई को गर्मी से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. पर इस दिन भी कुछ जिलों के लिए गर्मी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. बाकी जिलों में बादल छाए रहने के कारण तापमान में थोड़ी गिरावट देखी जा सकती है. इससे गर्मी से थोड़ी राहत जरूर मिलेगी. 

ये भी पढ़ेंः Weather Special Report: ठंड में सूखा, अब गर्मी में बर्फबारी-बारिश से तबाही...कश्मीर को ये क्या हो गया है!

6 मई को मिल सकती है राहत

पांच मई को फिर से कई जिलों के लिए हीट वेव को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है, जबकि 6 मई को राज्य के उत्तर पूर्वी भागों में कहीं कहीं मेघ गर्जन होने के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है. इस दौरान 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. साथ ही वज्रपात भी हो सकता है. इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही सात और आठ मई को भी राज्य के कई हिस्सों में बारिश और वज्रपात होने की संभावना जताई गई है.