scorecardresearch
UP Weather: उत्तर प्रदेश में 4 मई से बारिश की संभावना, भीषण गर्मी से मिलेगी राहत... जानिए IMD की भविष्यवाणी

UP Weather: उत्तर प्रदेश में 4 मई से बारिश की संभावना, भीषण गर्मी से मिलेगी राहत... जानिए IMD की भविष्यवाणी

उत्तर प्रदेश में भले ही अभी भीषण गर्मी पड़ रही हो लेकिन आने वाले कुछ दिनों में यहां बारिश होने वाली है. लखनऊ में बुधवार को लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली.

advertisement
 पश्चिमी यूपी और पूर्वी यूपी में आज मौसम शुष्क रहने की संभावना है. (फाइल फोटो) पश्चिमी यूपी और पूर्वी यूपी में आज मौसम शुष्क रहने की संभावना है. (फाइल फोटो)

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश में मौसम ने आम जनता को बेहाल कर दिया है. दोपहर के समय भीषण गर्मी पड़ रही है. इसकी वजह से आम जनता का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. वहीं अगर मई की बात करें तो इस महीने की गर्मी बहुत अधिक सताने वाली हो सकती है. पिछले साल के मुकाबले इस साल मई में चार से सात दिन हीटवेव के साथ ही लू चलने के आसार हैं. लखनऊ स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि 4 मई से प्रदेश में कुछ जगहों पर बारिश होने की संभावना है. बारिश का सिलसिला अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा. उन्होंने बताया कि 2 मई यानी गुरुवार को पश्चिमी यूपी और पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है.

इसके साथ ही कहीं कहीं पर 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने के आसार है. इसके अलावा 3 मई को भी पश्चिमी व पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम साफ रहने के आसार है. इस दौरान भी कुछ जगहों पर 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चल सकती है. वहीं 4 मई को पश्चिमी यूपी में कहीं कहीं पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है जबकि पूर्वी यूपी में मौसम शुष्क रहने के आसार है.

4 से 7 मई के बीच यूपी में बारिश के आसार

उत्तर प्रदेश में भले ही अभी भीषण गर्मी पड़ रही हो लेकिन आने वाले कुछ दिनों में यहां बारिश होने वाली है. लखनऊ में बुधवार को लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली. इससे पहले न्यूनतम तापमान में साढ़े तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने से मंगलवार रात भी गर्मी का असर कम रहा. आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, आज और कल दिन रात के तापमान में बदलाव के आसार नहीं हैं. इसके बाद 4 से 7 मई के बीच बारिश की संभावना है.

सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना

जानकारी ये भी है कि मई माह में हर साल गर्म हवाएं और लू चलती औसतन 2-3 दिन तक है लेकिन 4 से 7 दिन इस माह में हीट वेव रहने की आशंका जताई जा रही है.  हीट वेव का प्रभाव यूपी के दक्षिणी इलाकों में अधिक देखने को मिल सकती है. बारिश के पूर्वानुमानों में बुंदेलखंड के क्षेत्र में मई माह में सामान्य से कम और पश्चिमी उत्तर प्रदेश व गोरखपुर के पास के क्षेत्र में सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है.

अल नीनो का प्रभाव पड़ रहा है कमजोर 

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि अल नीनो का प्रभाव कमजोर पड़ रहा है. मानसून के दूसरे चरण तक भूमध्यरेखीय प्रशांत क्षेत्रों में इसके तटस्थ होकर ला-नीनों में विकसित हो जाने की संभावना है. इसके असर से मई में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक तो वहीं प्रदेश के अन्य इलाकों में भी सामान्य या सामान्य से अधिक रहने की संभावना है.

उन्होंने बताया कि मई माह में हर साल औसतन 2-3 दिन तक गर्म हवाएं और लू चलती है, मगर इस माह 4 से 7 दिन हीट वेव की आशंका है. हीट वेव का असर प्रदेश के दक्षिणी इलाकों में ज्यादा देखने को मिल सकता है. मई माह में बरसात के पूर्वानुमानों में उन्होंने बुंदेलखंड के क्षेत्र में सामान्य से कम तो वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश व गोरखपुर से लगे इलाकों में सामान्य से ज्यादा बारिश की संभावना जताई है.