scorecardresearch
यात्रीगण कृपया ध्यान दें, किसान आंदोलन से ये 81 ट्रेनें रद्द, सफर से पहले चेक कर लें लिस्ट

यात्रीगण कृपया ध्यान दें, किसान आंदोलन से ये 81 ट्रेनें रद्द, सफर से पहले चेक कर लें लिस्ट

शंभू में जारी किसानों के रेल रोको आंदोलन के कारण ट्रेन सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित हो रही हैं. इससे यात्रियों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. रिशेड्यूल, कैंसिल, रूट डायवर्ट और शॉर्ट टर्मिनेट होने के कारण ट्रेनों को पूरा टाइम टेबल बिगड़ गया है. ऐसे में रेलवे ने गुरुवार और शुक्रवार को 81 ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला किया है.

advertisement
कैंसिल ट्रेन की लिस्ट (सांकेतिक तस्वीर) कैंसिल ट्रेन की लिस्ट (सांकेतिक तस्वीर)

पंजाब के शंभू रेलवे स्टेशन पर किसानों का रेल रोको आंदोलन जारी है. इसके कारण रेल यात्रियों को सबसे अधिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इस आंदोलन का सबसे अधिक असर रेल सेवाओं पर पड़ा है. किसानों के इस आंदोलन के कारण पंजाब और जम्मू रेलवे रूट की अधिकांश ट्रेनों को या तो कैंसिल करना पड़ रहा है या फिर उनके रूट डायवर्ट किए जा रहे हैं. रेल रोको आंदोलन के कारण हर दिन औसतन 200 ट्रेनों पर इसका असर पड़ रहा है. 17 अप्रैल से शुरू हुए इस आंदोलन को देखते हुए आंदोलन के 16वें दिन इस रूट पर चलने वाली अधिकांश ट्रेनों को रेलवे ने कैंसिल करने का फैसला किया है.

दरअसल किसानों के आंदोलन के कारण कई ट्रेनों के रूट डायवर्ट किए जा रहे हैं. कई ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट और शॉर्ट ओरिजिनेट किया जा रहा है. इसके कारण रेलवे के ट्रेनों का टाइम टेबल पूरी तरह से बिगड़ गया है. आंदोलन की वजह से पंजाब और जम्मू रूट की 300 से अधिक ट्रेनों की सेवाएं प्रभावित हो रही हैं. वहीं रेलवे से फैसला किया है कि गुरुवार और शुक्रवार दो दिनो के लिए 81 ट्रेनों को रद्द किया जाएगा. इससे उन यात्रियों की परेशानी बढ़ने वाली है जो आज और कल यात्रा करने वाले हैं. इसलिए यात्रा करने से पहले यात्री अपने ट्रेन के शेड्यूल की पूरी जानकारी लेने के बाद ही घर से निकलें.

ये भी पढ़ेंः प्‍याज एक्‍सपोर्ट पर उलझी महाराष्‍ट्र की सियासत, डैम‍ेज कंट्रोल के ल‍िए केंद्र कर सकता है बड़ा फैसला

ये ट्रेनें हो गईं कैंसिल

दो दिनों तक रेलवे ने जिन ट्रेनों को कैंसिल किया है उनमें दिल्ली-मुंबई, दिल्ली-फाजिल्का, दिल्ली कटरा, दिल्ली-शामली, दिल्ली-जींद और नई दिल्ली-अमृतसर जैसी महत्वपूर्ण ट्रेनें शामिल हैं. इसके अलावा भिवानी-धूरी, सिरसा-लुधियाना, हिसार-लुधियाना, लुधियाना-चुरू के बीच चलने वाली ट्रेनें शामिल हैं. वहीं श्रीगगानगर-ऋषिकेश और रोहतक-झांसी के बीच चलने वाली ट्रेनों को रेलवे ने कैंसिल किया है. 

ये भी पढ़ेंः मध्य प्रदेश के किसानों के लिए खुशखबरी, गेहूं की सरकारी खरीद की तारीख बढ़ी

101 ट्रेनों के रूट डायवर्ट

इतना ही नहीं, रेलवे ने 101 ट्रेनों के रूट को भी डायवर्ट किया है. ये ट्रेनें अपने निर्धारित मार्ग से नहीं चलकर दूसरे मार्गों से चलेंगी. जिन ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है उनमें अमृतसर-जयनगर, कोलकाता-जम्मूतवी, गोरखपुर-अमृतसर, नई दिल्ली-कटरा, आनंद-विहार मुंबई सेंट्र्ल, मुंबई-आंनद विहार, जम्मूतवी-अजमेर समेत कई ट्रेनें शामिल हैं. इसके अलावा लगभग 10 से अधिक ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया है. ये ट्रेनें अपने गंतव्य स्थान पर नहीं जाकर आधे रास्ते तक ही जाएंगी. उसके बाद आगे के लिए इसे कैंसिल कर दिया गया है. इसलिए यात्रियों से अनुरोध है कि वो यात्रा करने से पहले अपने ट्रेनों का शेड्यूल जरूर चेक करे लें.