scorecardresearch
General Election 2024 : तीसरे चरण का मतदान आज, एमपी के दो पूर्व सीएम और एक कद्दावर मंत्री का भाग्य हो जाएगा ईवीएम में कैद

General Election 2024 : तीसरे चरण का मतदान आज, एमपी के दो पूर्व सीएम और एक कद्दावर मंत्री का भाग्य हो जाएगा ईवीएम में कैद

Lok Sabha Election में तीसरे चरण के तहत 11 राज्यों की 93 सीटों पर आज मतदान होगा. मतदान वाले राज्यों में मध्य प्रदेश की 8 लोकसभा सीटें भी शामिल हैं. इन सीटों पर चुनाव लड़ रहे प्रमुख उम्मीदवारों में राज्य के दो Ex CMs और केंद्र सरकार के एक कद्दावर मंत्री भी शामिल हैं.

advertisement
एमपी में तीसरे चरण के मतदान में दो पूर्व सीएम और एक केंद्रीय मंत्री चुनाव मैदान में एमपी में तीसरे चरण के मतदान में दो पूर्व सीएम और एक केंद्रीय मंत्री चुनाव मैदान में

18वीं लोकसभा के गठन के लिए हो रहे General Election के तीसरे चरण में एमपी के अलावा यूपी, बिहार, गुजरात, पश्चिम बंगाल और महाराष्ट्र सहित कुल 11 राज्यों की 93 सीटें शामिल हैं. Election Commission द्वारा पूर्व निर्धारित मतदान कार्यक्रम के मुताबिक तीसरे चरण में 12 राज्यों की 94 लोकसभा सीटों पर मतदान होना था, लेकिन जम्मू कश्मीर की अनंतनाग राजौरी सीट पर अब छठे दौर में मतदान होगा. वहीं एमपी की बैतूल सीट पर दूसरे चरण में 26 अप्रैल को होने वाला मतदान बसपा के उम्मीदवार का निधन होने के कारण स्थगित हो गया था. इस सीट पर अब तीसरे चरण में मतदान कराया जा रहा है. वहीं, गुजरात की सूरत सीट पर भाजपा का उम्मीदवार निर्विरोध चुने जाने के कारण अब इस सीट पर मतदान नहीं होगा. इस प्रकार तीसरे चरण में 11 राज्यों की 93 सीटों पर सुबह 7 बजे से सायं 6 बजे तक मतदान कराया जाएगा.

एमपी में दो पूर्व सीएम चुनाव मैदान में

तीसरे चरण के चुनाव में गुजरात की सभी 26 सीटों के अलावा यूपी की 10, महाराष्ट्र की 11, बिहार की 5, छत्तीसगढ़ की 7 और एमपी की 9 सीटों पर मतदान हो रहा है. एमपी की मतदान वाली सीटों में राजधानी भोपाल के अलावा ग्वालियर चंबल संभाग की 4 और नर्मदापुरम संभाग की 4 सीटें शामिल हैं. इन सीटों पर किस्मत आजमा रहे प्रमुख नेताओं में राज्य के दो पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और दिग्विजय सिंह के अलावा केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया शामिल हैं.

ये भी पढ़ें, Lok Sabha Election 2024 : बागी चंबल में इस बार है भाजपा कांग्रेस में सीधी टक्कर

एमपी के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह अपनी परंपरागत सीट राजगढ़ से चुनाव मैदान में हैं. उनका मुकाबला भाजपा के रोडमल नागर से है. नागर इस सीट से वर्तमान सांसद हैं. दिग्विजय के चुनाव मैदान में उतरने से इस सीट पर मुकाबला रोचक हो गया है. वहीं, गुना सीट पर सिंधिया का मुकाबला भाजपा के राव यादवेंद्र सिंह यादव से है.  

सिंधिया 2019 में कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में भाजपा के केपी सिंह यादव से हार चुके हैं. सिंधिया ने अब भाजपा का दामन थाम लिया है. इसलिए पार्टी ने केपी यादव के बजाय सिंध‍िया को टिकट दिया है. इधर कांग्रेस ने भाजपा से आए राव यादवेंद्र को सिंधिया के खिलाफ उतारा है. इस सीटों पर मुकाबला रोचक होने के आसार हैं.

छत्तीसगढ़ में शिक्षा मंत्री चुनाव मैदान में

तीसरे चरण के मतदान में छत्तीसगढ़ की जिन 7 सीटों पर चुनाव हो रहा है, उनमें सूबे की राजधानी रायपुर के अलावा कोरबा, रायगढ़ सरगुजा, जांजगीर-चंपा, बिलासपुर और दुर्ग लोकसभा सीट शामिल है. पहले चरण में बस्तर और दूसरे चरण में महासमुंद, राजनंदगांव और कांकेर सीट पर मतदान हो चुका है.

ये भी पढ़ें, Lok Sabha Election : गुना के चुनाव मैदान में 'ग्वालियर के महाराज' को है भितरघात का भय

तीसरे चरण में राज्य की वीआईपी सीटों में रायपुर शामिल है. इस सीट पर राज्य के शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल बतौर भाजपा उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस के विकास उपाध्याय से है.

वहीं, दुर्ग में बीजेपी से विजय बघेल को एक बार फिर पार्टी ने चुनावी समर में उतारा है. हाल ही में हुए विधानसभा चुनाव में उन्होंने पाटन सीट पर अपने चाचा और तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को चुनाव जीतने में खासी मशक्कत करने पर मजबूर कर दिया था. दुर्ग सीट से सांसद विजय बघेल को भाजपा ने फिर से इसी सीट पर उम्मीदवार बनाया है. उनका मुकाबला कांग्रेस के राजेंद्र साहू से है.

कोरबा से बीजेपी ने राज्यसभा सदस्य सरोज पांडेय को उम्मीदवार बनाया है. इस सीट पर उनका कांग्रेस की ज्योत्सना महंत के साथ दिलचस्प मुकाबला हो रहा है. वहीं, बिलासपुर में बीजेपी के तोखन साहू और कांग्रेस के देवेंद्र यादव चुनाव लड़ रहे हैं.