scorecardresearch
तपती धूप के बाद कई राज्यों में बारिश का अलर्ट, गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद

तपती धूप के बाद कई राज्यों में बारिश का अलर्ट, गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पूर्वी भारत के राज्यों में बारिश होने का अनुमान लगाया है. इससे तपती गर्मी से पूर्वी भारत के राज्यों को थोड़ी राहत जरूर मिलने वाली है. आईएमडी ने अनुमान लगाया है कि 6-9 मई के बीच पूर्वी भारत के राज्यों में आज गरज और तेज़ हवाओं के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा होने की अत्यधिक संभावना है.

advertisement
इन राज्यों में हो सकती है बारिश (सांकेतिक तस्वीर) इन राज्यों में हो सकती है बारिश (सांकेतिक तस्वीर)

देश के कई राज्यों में इस वक्त भीषण गर्मी पड़ रही है. रविवार को कई राज्यों का पारा 45 डिग्री पर पहुंच गया. तेलंगाना के कुछ हिस्सों, आंध्र प्रदेश में रायलसीमा, महाराष्ट्र में विदर्भ, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और उत्तरी मध्य प्रदेश में तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि इस तपती गर्मी से पूर्वी भारत के राज्यों को थोड़ी राहत जरूर मिलने वाली है क्योंकि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग IMD ने पूर्वी भारत के राज्यों में बारिश होने का अनुमान लगाया है. इसके अलावा कई जगहों पर भारी बारिश को लेकर ऑरेन्ज अलर्ट भी विभाग की तरफ से जारी किया गया है. 

मौसम विभाग के अनुसार मराठवाड़ा, दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तरी ओडिशा, गांगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में गर्मी की स्थिति के कारण अधिकतम तापमान 42 डिग्री और 44 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच गया. यह तापमान सामान्य तापमान से काफी अधिक था. गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में तो तापमान 4-7 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया. यह तापमान स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. साथ की कृषि को भी नुकसान पहुंचा सकता है. इधर छत्तीसगढ़, बिहार और झारखंड में भी तापमान सामान्य से 2-5 डिग्री सेल्सियस अधिक तक दर्ज किया जा रहा है.

ये भी पढ़ेंः गर्मियों में पशुओं को कम पानी पिलाना पड़ सकता है भारी, एक्सपर्ट ने कहा- बीमारियों की चपेट में आने का खतरा

केरल में येलो अलर्ट

इस तपती गर्मी के बीच आईएमडी ने अनुमान लगाया है कि 6-7 मई के बीच ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में हल्की से मध्यम बारिश और तूफान की भविष्यवाणी की गई है. पूर्वी भारत के राज्यों में आज गरज और तेज़ हवाओं के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा होने की अत्यधिक संभावना है. मौसम विभाग ने 6 मई तक उच्च तापमान और आर्द्रता की संभावना के कारण केरल के 14 में से 12 जिलों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है. इधर झारखंड में आज बादल छाए हुए हैं. झारखंड के कई जिलों में ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया और लोगों को इस दौरान सावधान रहने के लिए कहा गया है. 

ये भी पढ़ेंः Beekeeping: मधुबक्सों को गर्मी और लू से बचाना जरूरी, इन उपायों से अधिक शहद पा सकते हैं मधुमक्खी पालक

इन राज्यों में होगी बारिश

अगले कुछ दिनों के मौसम पुर्वानुमान को देखें तो स्काईमेट वेदर के अनुसार 6 से 9 मई के बीच ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, विदर्भ, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. गंगीय पश्चिम बंगाल में 7 और 8 मई को छिटपुट भारी वर्षा हो सकती है, जबकि 7 और 10 मई के बीच पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. गंगा के तटवर्ती पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, झारखंड और तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर लू का प्रकोप देखा जा सकता है.