scorecardresearch
Weather News: राजस्थान और मध्य प्रदेश में चलेगी लू, बिहार-यूपी समेत पहाड़ों में होगी बारिश, पढ़ें मौसम अपडेट्स

Weather News: राजस्थान और मध्य प्रदेश में चलेगी लू, बिहार-यूपी समेत पहाड़ों में होगी बारिश, पढ़ें मौसम अपडेट्स

अगले 24 घंटे के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, कर्नाटक के कुछ हिस्सों और केरल में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है. उत्तराखंड, पूर्वोत्तर भारत, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

advertisement
मौसम समाचार (सांकेतिक तस्वीर) मौसम समाचार (सांकेतिक तस्वीर)

धूप और तेज गर्मी से झुलस रहे लोगों को अब गर्मी से थोड़ी राहत मिल रही है क्योंकि कई राज्यों में प्री मॉनसून की बारिश शुरू हो चुकी है. बारिश के कारण तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई है इससे गर्मी से राहत मिल रही है. हालांकि अभी भी कुछ राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने राजस्थान और मध्य प्रदेश के कई जिलों के लिए हीट वेव का अलर्ट जारी किया है. हालांकि इसके बाद इन राज्यों में भी आंधी और बारिश की संभावना जताई गई है. इसके बाद इन दोनों राज्यों को हीट वेव से राहत मिल सकती है. इधर राजधानी दिल्ली में भी 11 और 12 मई हल्की बूंदा-बांदी होने के आसार हैं.     

स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, कर्नाटक के कुछ हिस्सों और केरल में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है. इस दौरान 40-50 किलोमीटर  प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चलने की उम्मीद है. इधर उत्तराखंड, पूर्वोत्तर भारत, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है. उत्तराखंड के कई जिलों में पहले ही जोरदार बारिश हो रही है इससे राज्य के जंगलों में लगी आग से राहत मिली है पर राज्य में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश का अनुमान लगाया गया है. 

ये भी पढ़ेंः UP में प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए प्लान तैयार, वर्कफोर्स का होगा गठन, किसानों को मिलेगी बड़ी राहत

दक्षिण भारत के राज्यों में येलो अलर्ट

दक्षिण भारत के राज्यों की बात करें तो आईएमडी ने बेंगलुरु के कई हिस्सों में बारिश को लेकर 13 मई तक येलो अलर्ट जारी किया है. जबकि तमिलनाडु के लगभग आठ जिलों के लिए 14 मई तक येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम पूर्वानुमान के अनुसार इस दौरान राज्य भर में 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. साथ ही तेज बारिश भी होने की संभावना है. इस दौरान मुख्य रूप से नीलगिरी, कोयंबटूर, तिरुप्पुर, डिंडीगुल, करुर, इरोड, नमक्कल और सलेम जैसे जिले प्रभावित होंगे.इसके अलावा चेन्नई में भी जोरदार बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ेंः नागपुर में भारी बारिश, दिन में अंधेरा छाया, उत्तराखंड के कई इलाकों में फटा बादल-बाढ़ जैसे हालात

देश में सक्रिय मौसम प्रणाली

देश में इस वक्त सक्रिय हुए मौसम प्रणाली की बात करें तो पूर्वो्त्तर असम और इससे जुड़े इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. बांग्लादेश के ऊपर भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. एक ट्रफ रेखा पूर्वोत्तर राजस्थान पर चक्रवाती परिसंचरण से लेकर उत्तर प्रदेश, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल होते हुए दक्षिणी असम तक फैली हुई है. तमिलनाडु के ऊपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इसके प्रभाव से इन राज्यों में बारिश हो रही है और मौसम में यह बदलाव देखने के लिए मिल रहा है. इधर झारखंड बिहार, समेत कई राज्यों में पिछले 24 घंटे के दौरान हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हुई है. इससे गर्मी से बड़ी राहत मिली है.