scorecardresearch
Curry Patta Leaves: करी पत्ते की ग्रोथ के लिए जड़ों में डालें यह चीज, नए पत्तों से भर जाएगा पौधा

Curry Patta Leaves: करी पत्ते की ग्रोथ के लिए जड़ों में डालें यह चीज, नए पत्तों से भर जाएगा पौधा

पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए यह जानना जरूरी है कि इसे लगाने का सही समय कब होता है. अगर आप करी पत्ता लगाना चाहते हैं को इसके पौधे को बारिश के मौसम में लगाना चाहिए. अगर आपने इस पौधे को गमले में लगाया है तो फिर इसे लगभग एक महीने बाद इसकी प्रूनिंग शुरू कर सकते हैं.

advertisement
करी पत्ता (फाइल फोटोः करी पत्ता (फाइल फोटोः

करी पत्ते का इस्तेमाल आमतौर पर हर घर की रसोई में किया जाता है. इसके कई औषधीय गुण भी होते हैं. यह सब्जियों को स्वादिष्ट बनाता है. इसलिए लोग अपने घरों के बगीचे में इसे जरूर लगाते हैं. पर इसे लगाने के बाद कई बार इसके पेड़ों में पत्तों की संख्या बेहद कम होती है. इसलिए लोग कई बार इसकी शिकायत भी करते हैं कि उनके करी पत्ता के पेड़ों में पत्तों की संख्या बहुत कम है. या फिर उनका पौधा ठीक से ग्रो नहीं कर रहा है. जिन लोगों ने भी अपने बगीचे में करी पत्ता के पौधे लगाए हैं और इस तरह की ग्रोथ नहीं होने की समस्या के जूझ रहे हैं उनके लिए यह खबर फायदेमंद साबित हो सकती है क्योंकि इस खबर में आपको बताएंगे कि किस प्रकार के करी पत्ता के पौधों की बेहतर ग्रोथ हो सकती है. 

पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए यह जानना जरूरी है कि इसे लगाने का सही समय कब होता है. अगर आप करी पत्ता लगाना चाहते हैं को इसके पौधे को बारिश के मौसम में लगाना चाहिए. अगर आपने इस पौधे को गमले में लगाया है तो फिर इसे लगभग एक महीने बाद इसकी प्रूनिंग शुरू कर सकते हैं. इससे इसका आकार छोटा ही बना रहेगा. हालांकि बगीचे में लगाने पर इसका आकार बड़ा होता है. तीन से चार बार तक इसकी प्रूनिंग करने पर इस पौधे की शाखा अच्छी निकलती है. इससे पौधा बहुत घना होता है और हरा हो जाता है. 

ये भी पढ़ेंः Dairy: चढ़ते तापमान पर बोले डेयरी एक्सपर्ट- तीन महीने में हो जाती है सालभर की आधी कमाई

प्रूनिंग करना है जरूरी

जब करी पत्ते का इस्तेमाल हो जाए तो प्रूनिंग (छंटाई) करने बाद जो डाली आपके पास बच जाती है दोबोरा लगा दें. इसे दोबारा गमले में लगाने से यह फिर से हरा भरा हो जाता है. इसे दोबारा लगाने के लिए गमले की लगभग 70 प्रतिशत मिट्टी को बाहर निकाल दीजिए. इसके बाद इसमें कोकोपिट, वर्मी कंपोस्ट खाद को नई मिट्टी के साथ अच्छे से मिलाकर दूसरे गमले में भर दे फिर इसमें पौधे लगाएं और इसके उपर थोड़ी सी मिट्टी डालें. इससे पौधों की ग्रोथ अच्छी होती है. साथ ही आप अधिक पत्तियां पौधे से हासिल कर सकते हैं.     

ये भी पढ़ेंः Goat Breed: अधिक मुनाफे के लिए पालें इस नस्ल की बकरी, 110 से 135 किलो तक जाता है वजन

सरसों की खली का करें इस्तेमाल

इसके साथ ही  जब आप पौधे को एक गमले से दूसरे गमले में या जमीन में शिफ्ट कर रहे हैं तो उस समय पौधे की रोपाई करते वक्त मिट्टी में सरसों की खली मिला देना चाहिए.  मिट्टी में सरसों खली मिलाने से पहले एक गिलास पानी में 20 ग्राम सरसों की खली को मिलाकर रात भर के लिए भिगोकर रख देना चाहिए. इसके बाद इसे सुबह के समय करी पत्ते के पौधे की जड़ के पास डाल देना चाहिए. इसका असर तुरंत ही दिखाई देता है और जल्द की इसमें नए पत्ते नजर आने लगते हैं. इस तरह से करी पत्ता का पौधा सरसों खली का खाद डालने के बाद पूरी तरह से हरा भरा हो जाता है.