scorecardresearch
Bird Flu: झारखंड की राजधानी रांची में बर्ड फ्लू की दस्तक, 4000 मुर्गियों की हुई मौत

Bird Flu: झारखंड की राजधानी रांची में बर्ड फ्लू की दस्तक, 4000 मुर्गियों की हुई मौत

पशुपालन निदेशालय की तरफ से जारी किए गए मैसेज में कहा गया है कि होटवार से 10 किलोमीटर क्षेत्र के दायरे में मुर्गियों और अंडों की खरीद बिक्री पर अगले आदेश तक रोक लगा है. अधिकाारियों ने बताया कि राज्य की राजधानी स्थित होटवार में क्षेत्रीय पोल्ट्री फार्म में एवियन फ्लू के मामलों की पुष्टि होने के बाद मुर्गियों सहित लगभग 4000 पक्षियों को मार दिया गया और सैकड़ों अंडे भी नष्ट कर दिए गए.

advertisement
रांची में बर्ड फ्लू की दस्तक (सांकेतिक तस्वीर) रांची में बर्ड फ्लू की दस्तक (सांकेतिक तस्वीर)

झारखंड की राजधानी रांची में बर्ड फ्लू की दस्तक होने बाद राज्य सरकार एक्शन में आ गई है. बर्ड फ्लू के मामले की पु्ष्टि होने का साथ ही सरकार ने इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया है. राजधानी रांची के एक होटवार स्थित एक सरकारी पॉल्ट्री फार्म में इसकी पुष्टि हुई है. अधिकाारियों ने बताया कि राज्य की राजधानी स्थित होटवार में क्षेत्रीय पोल्ट्री फार्म में एवियन फ्लू के मामलों की पुष्टि होने के बाद मुर्गियों सहित लगभग 4000 पक्षियों को मार दिया गया और सैकड़ों अंडे भी नष्ट कर दिए गए. इसके साथ ही इसके फैलने से रोकने के लिए एवियन फ्लू के प्रकोप वाले स्थान से एक किलोमीटर के क्षेत्र में चिकन, पक्षियों और अंडों की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. 

होटवार स्थित पॉल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू की पु्ष्टि होने के बाद राज्य पशुपालन निदेशालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी की है. इसमें बताया गया है कि संक्रमण का एपिसेंटर कु्क्कुट क्षेत्र होटवार है. इसके एक किलोमीटर के दायरे में  मुर्गियों को मारने के लिए और संक्रमित क्षेत्र की सफाई करने के लिए एक्शन प्लान बनाया गया है. इसके तहत आरआरटी टीम का गठन किया गया है. विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस क्षेत्र में मुर्गियों में H5N1 एवियन इन्फ्लुएंजा पाया गया है. इसलिए सरकार द्वारा जारी एओपी का विवरण देने वाले एक आदेश में कहा गया है कि क्षेत्रीय पोल्ट्री फार्म में शेष मुर्गों को मारने का काम आने वाले दिनों में किया जाएगा और वैज्ञानिक तरीकों से उनका निपटान किया जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः Wheat Procurement: गेहूं खरीद 'एक्सप्रेस' ने पकड़ी रफ्तार, हरियाणा, मध्य प्रदेश और पंजाब सबसे आगे

मुर्गी-अंडों की बिक्री पर प्रतिबंध

पशुपालन निदेशालय की तरफ से जारी किए गए संदेश में कहा गया है कि होटवार से 10 किलोमीटर क्षेत्र के दायरे में मुर्गियों और अंडों की खरीद बिक्री पर अगले आदेश तक रोक लगा दी गई है. इसलिए संबंधित क्षेत्र के पुलिस अधिकारी इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि आदेश का सही तरीके से पालन हो सके. नियम का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी. इसके साथ जिला जनसूचना अधिकारी से कहा गया है कि इससे संबंधित जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए काम शुरू कर दें. सभी विभाग अपना अपना काम सही तरीके से करें, इसके लिए कंट्रोल रूम बनाया जाएगा. 

ये भी पढ़ेंः Maize farming: अब पर्यटकों की मांग के हिसाब से फसल उगा रहे अयोध्या के किसान, मक्के ने बढ़ाई कमाई

बीमारी से बचाव के निर्देश

मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने राज्य को बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए व्यापक उपाय लागू करने का निर्देश दिया है. राज्य सरकार द्वारा संक्रमित क्षेत्रों की पहचान करने, प्रभावित स्थलों तक प्रतिबंधित पहुंच लागू करने, पक्षियों को मारने और शवों और दूषित सामग्रियों के उचित निपटान सहित तत्काल कार्रवाई अनिवार्य है. अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे संक्रमण स्थल के चारों ओर एक किमी के दायरे को संक्रमित क्षेत्र के रूप में चिन्हित करें.

इसके आसपास के दस किमी के दायरे को निगरानी क्षेत्र के रूप में चिन्हित करें. अधिकारी ने कहा कि जिस फार्म में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है उसे रेनोवेशन के लिए बंद किया गया था और फिर तीन महीने पहले खोला गया था. भुवनेश्वर से मुर्गे लाए थे. इसके अलावा, पशुपालन विभाग ने एक एडवाइजरी जारी कर जनता से मृत पक्षियों के देखे जाने पर तुरंत रिपोर्ट करने का आग्रह किया है.