scorecardresearch
Weather News: पहाड़ों में हो रही बर्फबारी के बीच आज दिल्ली में हो सकती है बारिश, चलेंगी तेज हवाएं

Weather News: पहाड़ों में हो रही बर्फबारी के बीच आज दिल्ली में हो सकती है बारिश, चलेंगी तेज हवाएं

दिल्ली के मौसम की बात करें तो पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण दिल्ली के कई इलाकों में आज बारिश हो सकती है. अधिकांश इलाकों में तेज हवाएं चलने का भी अनुमान लगाया गया है.

advertisement
दिल्ली में आज हो सकती है बारिश दिल्ली में आज हो सकती है बारिश

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. इस बीच तीन फरवरी को एक और ताजा पश्मिती विक्षोभ सक्रिय हुआ है. इसके प्रभाव से कई राज्यों के मौसम में बदलाव हो सकता है और बारिश जैसी गतिविधि देखने के लिए मिल सकती है. मौसम विभाग का अनुमान है कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण पंजाब, हरियाण,चंडीगढ़ और राजस्थान में चार फरवरी को बारिश देखने के लिए मिल सकती है. इस बीच दिल्ली के कुछ इलाकों में आज सुबह हल्की बारिश देखने के लिए मिली है. वहीं मौसम विज्ञान विभाग का पूर्वानुमान है कि चार और पांच फरवरी को उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर बारिश देखने के लिए मिल सकती है. 

दिल्ली के मौसम की बात करें तो पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण दिल्ली के कई इलाकों में आज बारिश हो सकती है. अधिकांश इलाकों में तेज हवाएं चलने का भी अनुमान लगाया गया है. इस दौरान हवा की रफ्तार 30-35 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. आज के मौसम को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. बारिश और तेज हवाओं के कारण अनुमान लगाया गया है कि न्यूनतम तापमान में थोड़ी कमी आ सकती है. पर फिलहाल ठंड से राहत की उम्मीद नहीं है. हालांकि शनिवार की सुबह दिल्ली में कई जगहों पर हल्का कोहरा देखने के लिए मिला था पर इसके बाद दिन मे आसमान साफ था. 

ये भी पढ़ेंः हिमाचल में येलो अलर्ट जारी, आंधी के साथ भारी ओलावृष्टि की संभावना, बर्फबारी से 504 सड़कें बंद

खराब मौसम के कारण विमानों के संचालन में हुई देरी

एएनआई के मुताबिक दिल्ली में मौसम खराब होने के कारण इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से विमानों के संचालन में देरी हुई है. मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक दिल्ली में आठ फरवरी तक सुबह में हल्का कोहरा देखने के लिए मिल सकता है, हालांकि इसके बाद दिन में मौसम साफ रहेगा. बता दें कि जनवरी महीने से 30 जनवरी तक दिल्ली में औसत अधिकतम तापमान 17.7 डिग्री सेल्सियस रहा जो पिछले 13 वर्षों में सबसे कम था. इसी अवधि के दौरान, दिल्ली में औसत न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो 13 वर्षों में दूसरा सबसे कम तापमान है. 

ये भी पढ़ेंः हरियाणा के इन जिलों में ओलावृष्टि से गेहूं और सरसों की फसल बर्बाद, किसानों ने की मुआवजे की मांग

आज तेज हो सकती है बर्फबारी

स्काईमेट वेदर के अनुसार हिमाचल प्रदेश, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी हो सकती  है. आज पश्चिमी हिमालय पर तेज गति से बर्फबारी हो सकती है. 5 फरवरी को एक बार फिर से से इसमें कमी आएगी और 6 फरवरी से मौसम साफ होने लगेगा. राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की छिटपुट बारिश संभव है.पंजाब, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है. केरल में 1 या 2 स्थानों पर हल्की से बहुत हल्की बारिश संभव है.