scorecardresearch
हिमाचल में येलो अलर्ट जारी, आंधी के साथ भारी ओलावृष्टि की संभावना, बर्फबारी से 504 सड़कें बंद

हिमाचल में येलो अलर्ट जारी, आंधी के साथ भारी ओलावृष्टि की संभावना, बर्फबारी से 504 सड़कें बंद

मौसम कार्यालय ने रविवार को राज्य के अलग-अलग स्थानों पर भारी बर्फबारी की भविष्यवाणी की है. स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र ने शनिवार को अलग-अलग स्थानों पर आंधी और बिजली गिरने और रविवार को अलग-अलग स्थानों पर भारी बर्फबारी के लिए 'येलो' अलर्ट जारी किया है.

advertisement
हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी. (सांकेतिक फोटो) हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी. (सांकेतिक फोटो)

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में लगातार कई दिनों तक भारी बर्फबारी होने से यातायात व्यवस्था ठप पड़ गई है. राज्य में चार राष्ट्रीय राजमार्गों सहित कुल 504 सड़कों को यातायात के लिए बंद कर दिया गया है. राज्य की राजधानी शिमला में शनिवार को कुछ देर बर्फबारी हुई, जिससे निवासियों और पर्यटकों में खुशी देखी गई. इस दौरान शहर और इसके आसपास के इलाकों में आसमान में बादल छाए रहे.

मौसम कार्यालय ने रविवार को राज्य के अलग-अलग स्थानों पर भारी बर्फबारी की भविष्यवाणी की है. स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र ने शनिवार को अलग-अलग स्थानों पर आंधी और बिजली गिरने की संभावना जताई है. साथ ही कहा है कि रविवार को अलग-अलग स्थानों पर भारी बर्फबारी के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है. ऐसे में  विभाग की ओर से 'येलो' अलर्ट जारी किया गया है. राज्य में 31 जनवरी और 1 फरवरी को कई हिस्सों में मध्यम से भारी बर्फबारी हुई. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, शिमला में अधिकतम 161 सड़कें, लाहौल और स्पीति में 153, कुल्लू में 76 और चंबा जिले में 62 सड़कें अवरुद्ध हैं और 674 ट्रांसफार्मर और 44 जल आपूर्ति योजनाएं बाधित हैं.

ये भी पढ़ें- महंगाई पर ब्रेक लगाने के लिए सरकार का बड़ा फैसला, अब 29 रुपये किलो खुद बेचेगी चावल

सड़कों से हटाई जा रही है बर्फ

पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने कहा कि सड़कों से जल्द से जल्द बर्फ हटाने के लिए सड़क साफ करने का काम जोरों पर चल रहा है. अधिकांश हिस्सों में तीव्र शीत लहर की स्थिति बनी रही. यहां तक कि न्यूनतम तापमान में कुछ डिग्री की वृद्धि हुई लेकिन यह सामान्य से नीचे रहा. मौसम शुष्क रहा और पिछले 24 घंटों में राज्य के किसी भी हिस्से से बर्फबारी या बारिश की कोई खबर नहीं है.

1.8 डिग्री सेल्सियस है तापमान

कुकुमसेरी शून्य से 8.1 डिग्री सेल्सियस कम तापमान के साथ रात में सबसे ठंडा रहा, जबकि नारकंडा, कल्पा, डलहौजी और मनाली क्रमशः शून्य से 5.6 डिग्री सेल्सियस, शून्य से 3.7 डिग्री सेल्सियस, शून्य से 3.1 डिग्री सेल्सियस और शून्य से 1.8 डिग्री सेल्सियस नीचे रहे. शिमला में रात का न्यूनतम तापमान 1.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

ये भी पढ़ें- भैंस की हुई ऑनलाइन खरीदी, पेंमेट के बाद मालिक रफूचक्कर और भैंस भी लापता, पूरा मामला तो जानें

पश्चिमी विक्षोभ फिर से हो सकता है सक्रिय

वहीं, लोक निर्माण विभाग मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने शुक्रवार को संवाददाताओं को बताया कि सक्रिय कदम के तहत निचले इलाकों से मशीनरी को बर्फीले इलाकों में स्थानांतरित कर दिया गया और कैल्शियम क्लोराइड का छिड़काव करके सड़कों को साफ कर दिया गया. मौसम कार्यालय ने कहा कि एक और पश्चिमी विक्षोभ 3 फरवरी की शाम से राज्य को प्रभावित कर सकता है, जिससे अधिक बारिश होने की संभावना है. राज्य में शुक्रवार को मौसम शुष्क रहा, लेकिन शीतलहर की स्थिति बनी रही और अधिकतम तापमान में कुछ डिग्री की गिरावट आई. यह सामान्य से 2 से 9 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा.