scorecardresearch
Paddy Procurement: तेलंगाना में 53 लाख टन हुई धान की सरकारी खरीद, किसानों को 1180 करोड़ रुपये मिला बिक्री का पैसा 

Paddy Procurement: तेलंगाना में 53 लाख टन हुई धान की सरकारी खरीद, किसानों को 1180 करोड़ रुपये मिला बिक्री का पैसा 

Paddy Procurement in Telangana: तेलंगाना में इनदिनों किसानोें से धान की सरकारी खरीद चल रही है. यहां 53 लाख टन धान खरीद कर ली गई है. वही खरीद का आंकड़ा लक्षित आंकड़े के करीब पहुंचने वाला है. ऐसे में आइए इस खबर के बारे में विस्तार से जानते हैं-

advertisement
तेलंगाना में 53 लाख टन हुई धान की सरकारी खरीद तेलंगाना में 53 लाख टन हुई धान की सरकारी खरीद

तेलंगाना सरकार ने रबी सीजन के दौरान धान खेती करने वाले किसानों से अभीतक 53 लाख टन धान की खरीदारी की है. जिसके लिए राज्य भर में 7,100 धान खरीद केंद्र खोला गया था. वहीं इसके लिए किसानों को अभी तक 1180 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा चुका है. गौरतलब है कि इस साल देश में रबी सीजन में धान का रकबा 32 फीसदी बढ़कर 46.25 लाख हेक्टेयर हो गया था. जिसमें से सबसे ज्यादा रकबा तेलंगाना में था. यहां लगभग 19 लाख हेक्टेयर में धान की खेती गई थी, इसके बाद तमिलनाडु में 12.21 लाख हेक्टेयर और आंध्र प्रदेश में 5.51 लाख हेक्टेयर में खेती की गई थी.

वहीं, तेलंगाना में धान की खरीद का बीड़ा उठाने वाला सिविल सप्लाई कॉरपोरेशन यानी नागरिक आपूर्ति निगम इस सीजन के लिए अपने लक्ष्य 62 लाख टन को हासिल करने के करीब है. नागरिक आपूर्ति निगम ने जिन खरीद केन्द्रों पर धान की आवक आनी बंद हो गई है उन केंद्रों को बंद करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है. जबकि निगम से जुड़े एक अधिकारी के मुताबिक खरीद एक सप्ताह से 10 दिनों तक जारी रहने की संभावना है.

अनाज के एक-एक दाने की होगी खरीद

तेलंगाना टुडे के मुताबिक, शुक्रवार तक, निगम ने सीजन के लिए राज्य में खोले गए 7,100 खरीद केंद्रों से न्यूनतम समर्थन मूल्य की पेशकश करते हुए 53 लाख टन से अधिक धान की खरीद की है. वहीं सीजन के लिए 62 लाख टन तक धान की आवक का अनुमान लगाया गया था. राज्य में किसानों को मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव द्वारा दिए गए आश्वासन के अनुसार निगम ने अनाज के एक-एक दाने को खरीद करने की योजना बनाई है.

इसे भी पढ़ें- Sarkari Yojana: इन किसानों को हर साल मिलेंगे 10 हजार रुपये, करना होगा बस ये काम

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने किसानों को तत्काल भुगतान करने के लिए, संसाधनों को जुटाने के लिए और निगम को सक्षम करने के लिए बैंक गारंटी की सुविधा प्रदान की थी. निगम अधिकारियों के अनुसार, राज्य सरकार ने दो जून राज्य गठन दिवस के मौके पर किसानों से खरीदे गए धान के लिए 1,180 करोड़ रुपये का भुगतान कर दिया है. वहीं, सोमवार को एक और दौर का भुगतान किए जाने की उम्मीद है. राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में भेजी जाएगी. इसके अलावा, निगम नियमानुसार बकाया चुकाने की व्यवस्था कर रहा है.