scorecardresearch
कनाडा सस्काचेवान के प्रमुख स्काट संग नरेंद्र स‍िंह तोमर ने की मुलाकात, कृषि मुद्दों पर हुई चर्चा

कनाडा सस्काचेवान के प्रमुख स्काट संग नरेंद्र स‍िंह तोमर ने की मुलाकात, कृषि मुद्दों पर हुई चर्चा

कृषि मंत्री तोमर ने दोनों देशों के बीच कृषि व संबद्ध क्षेत्रों पर 2009 में हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन का उल्लेख किया और संयुक्त कार्य समूह की बैठकों के माध्यम से इसके कार्यान्वयन पर संतोष व्यक्त किया. उन्होंने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि अंतरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष 2023 के मद्देनजर, भारत 18 मार्च 2023 को नई दिल्ली में एक अंतरराष्ट्रीय मिलेट सम्मेलन आयोजित कर रहा है.

advertisement
दोनों देशों के बीच कृषि मुद्दों पर हुई चर्चा दोनों देशों के बीच कृषि मुद्दों पर हुई चर्चा

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और सस्काचेवान, कनाडा के प्रीमियर स्कॉट मो के बीच गुरुवार को कृषि भवन, नई दिल्ली में मुलाकात हुई. स्कॉट के साथ कनाडाई प्रतिनिधिमंडल भी आया था. कृषि मंत्री ने प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए भारत व कनाडा के बीच पुराने और मैत्रीपूर्ण संबंधों का उल्लेख किया, जो लोकतंत्र, बढ़ते आर्थिक जुड़ाव, नियमित उच्चस्तरीय चर्चा व लंबे समय से चले आ रहे लोगों के बीच संबंधों के साझा मूल्य प्रदर्शित करता है. इस दौरान कृषि मंत्री तोमर ने दोनों देशों के बीच कृषि व संबद्ध क्षेत्रों पर 2009 में हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन का उल्लेख किया और संयुक्त कार्य समूह की बैठकों के माध्यम से इसके कार्यान्वयन पर संतोष व्यक्त किया.

उन्होंने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि अंतरराष्ट्रीय मिलेट वर्ष 2023 के मद्देनजर, भारत 18 मार्च 2023 को नई दिल्ली में एक अंतरराष्ट्रीय मिलेट सम्मेलन आयोजित कर रहा है. जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गरिमामयी उपस्थिति होगी. उन्होंने इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए स्कॉट मो को निमंत्रण भी दिया.

ये भी पढ़ें: इस बार पड़ सकता है सूखा, अल नीनो पर वैज्ञानिकों ने जारी किया पूर्वानुमान

जी-20 में भारत की मौजूदा अध्यक्षता के बारे में हुई चर्चा

दोनों नेताओं ने जी-20 में भारत की मौजूदा अध्यक्षता के बारे में भी बात की. कृषि मंत्री ने जी-20 बैठकों के लिए भारत की तैयारियों व कार्यक्रमों के बारे में बताया और इन वैश्विक आयोजनों के लिए कनाडा के सक्रिय सहयोग और समर्थन का आग्रह किया. स्कॉट मो ने बैठक के लिए कृषि मंत्री को धन्यवाद दिया और कृषि संबंधी चुनौतियों में भारत व सस्काचेवान के बीच समानता के बारे में बताया. उन्होंने कृषि, खाद्य सुरक्षा, उद्योगों, प्रौद्योगिकियों आदि में सस्काचेवान, कनाडा में की गई पहलों एवं विकास के बारे में बताया. उन्होंने उल्लेख किया कि उनके कृषि मंत्री का एक प्रतिनिधिमंडल हाल ही में भारत आया था और सस्काचेवान का एक तकनीकी प्रतिनिधिमंडल भी अगले सप्ताह भारत का दौरा कर रहा है.