scorecardresearch
पंजाब, हरियाणा ही नहीं अब खेती-क‍िसानी में मध्य प्रदेश का भी नाम, जैव‍िक खेती में है सबसे आगे 

पंजाब, हरियाणा ही नहीं अब खेती-क‍िसानी में मध्य प्रदेश का भी नाम, जैव‍िक खेती में है सबसे आगे 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री श‍िवराज स‍िंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोई भी गरीब व्यक्ति बगैर जमीन का नहीं रहेगा, सभी को पट्टे दिए जाएंगे. जबक‍ि कृषि मंत्री ने कहा क‍ि राज्य में कृष‍ि विकास के लिए जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वाविद्यालय और अटारी दे रहे हैं योगदान 

advertisement
पन्ना में कृषि महाव‍िद्यालय भवन की आधारश‍िला रखते श‍िवराज स‍िंह चौहान और नरेंद्र स‍िंह तोमर. (Photo-Ministry of Agriculture).  पन्ना में कृषि महाव‍िद्यालय भवन की आधारश‍िला रखते श‍िवराज स‍िंह चौहान और नरेंद्र स‍िंह तोमर. (Photo-Ministry of Agriculture).

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र स‍िंह तोमर ने कहा है क‍ि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में खेती-क‍िसानी का सभी जगहों पर व‍िकास हो रहा है. इसका पर‍िणाम दिखाई दे रहा है. पूर्व में कृषि के मामले में पंजाब व हरियाणा का नाम पहले आता था, लेकिन अब मध्य प्रदेश को कृषि क्षेत्र में अग्रणी राज्य के रूप में देखा जा रहा है. वहीं जैविक व प्राकृतिक खेती में भी मध्य प्रदेश अग्रणी भूमिका निभा रहा है. यह जैव‍िक खेती के रकबा के मामले में देश में पहले नंबर पर है. लगातार देश से कृष‍ि उपज का एक्सपोर्ट बढ़ रहा है और क‍िसानों को केंद्र और राज्यों की ओर से व‍िभ‍िन्न योजनाओं के तहत मदद पहुंचाई जा रही है. 

केंद्रीय कृष‍ि मंत्री जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वाविद्यालय, जबलपुर के अंतर्गत आने वाले कृषि महाविद्यालय, पन्ना के एक भवन के भूमि पूजन अवसर आयोज‍ित एक कार्यक्रम को संबोधि‍त कर रहे थे. इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा, मध्य प्रदेश के कृषि मंत्री कमल पटेल और खनिज साधन मंत्री बृजेंद्र प्रताप सिंह भी मौजूद रहे.  

इसे भी पढ़ें: Paddy Variety: ज्यादा प्रोटीन वाला चावल चाहिए तो धान की इस किस्म की खेती करें क‍िसान

अब ब‍िना जमीन के नहीं रहेगा कोई भी व्यक्त‍ि

इस मौके पर मुख्यमंत्री श‍िवराज स‍िंह चौहान ने कहा कि इस कॉलेज में कृषि के विद्यार्थी अच्छे कृषि वैज्ञानिक बनकर संपूर्ण मध्यप्रदेश का नाम रोशन करेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोई भी गरीब व्यक्ति बगैर जमीन का नहीं रहेगा, सभी को पट्टे दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री ने बंगाली समाज की बहनों को तत्काल पट्टे देने के निर्देश कलेक्टर को देते हुए कहा कि किसी के भी साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा. मुख्यमंत्री ने छात्रा शेजल, जो 20 किलोमीटर दूर से महाविद्यालय आती है, की मांग पर कालेज में ही छात्रावास तैयार करने के तत्काल निर्देश दिए. 

कृष‍ि व‍िकास में योगदान 

सीएम ने कहा कि पन्ना में 10 जून से 1,27,000 लाड़ली बहनों को 1,000 रुपये की राशि प्रदान की जाएगी. चौहान ने ग्राम पंचायत सरपंच की मांग पर हमाई की नल-जल योजना तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश दिए. इस मौके पर तोमर ने प्रसन्नता जताई कि कृषि के विकास के लिए जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वाविद्यालय और अटारी आदि सभी मिलकर योगदान दे रहे हैं, जिससे मध्य प्रदेश कृषि क्षेत्र में दिनों-दिन प्रगति कर रहा है. 

तोमर ने कहा कि इसमें कृषि के विद्यार्थियों का भी पूरा योगदान हों. तोमर ने कहा कि वर्ष 1964 में स्थाप‍ित जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वाविद्यालय ने कृषि शिक्षा व अनुसंधान में विशेष योगदान प्रदान किया है. उन्होंने नए प्रवेश वाले छात्र-छात्राओं को कालेज की स्थापना की बधाई दी. कार्यक्रम में कुलपति प्रो. प्रमोद कुमार मिश्रा, कालेज के डीन डॉ. विजय यादव, क्षेत्रीय जन प्रतिनिधि और विश्वाविद्यालय, कृषि महाविद्यालय व कृषि विज्ञान केंद्र के अधिकारी, वैज्ञानिक और विद्यार्थी मौजूद रहे. 

इसे भी पढ़ें: इथेनॉल बनाने की चुनौती: फूड और फीड से सरप्लस होंगी तभी फ्यूल के काम आएंगी फसलें