scorecardresearch
Holi 2024: देश-दुनिया में मशहूर है बरसाना की लट्ठमार होली, लाठी के साथ लड्डुओं की भी होती है बौछार

Holi 2024: देश-दुनिया में मशहूर है बरसाना की लट्ठमार होली, लाठी के साथ लड्डुओं की भी होती है बौछार

गुड न्यूज़ टुडे पर बरसाना की विश्व प्रसिद्ध लठमार होली की तैयारी और किस दिन होगी कौन सी होली? तो परसों रविवार को बरसाना में लड्डू होली खेली जाएगी. बरसाना स्थित श्रीराधारानी मंदिर में 10 क्विंटल लड्डुओं की बौछार श्रद्धालुओं पर की होगी और चारों और होली का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा.

advertisement
देश-दुनिया में मशहूर है बरसाना देश-दुनिया में मशहूर है बरसाना

बरसाना की विश्व प्रसिद्ध लठामार होली के लिए जिला प्रशासन से लेकर होली खेलने वालों तक सभी अपनी-अपनी तैयारी में लगे हुए हैं. सभी अपने-अपने काम को अंतिम रूप दे रहे हैं. तो आज हम आपको दिखाते हैं गुड न्यूज़ टुडे पर बरसाना की विश्व प्रसिद्ध लठमार होली की तैयारी और किस दिन होगी कौन सी होली? तो परसों रविवार को बरसाना में लड्डू होली खेली जाएगी. बरसाना स्थित श्रीराधारानी मंदिर में 10 क्विंटल लड्डुओं की बौछार श्रद्धालुओं पर की होगी और चारों और होली का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा.

बरसाना की प्रसिद्ध लड्डू और लठामार होली में शामिल होने के लिए देशभर से श्रद्धालुओं ने यहां 2 दिन पहले से ही डेरा डाल दिया है. वहीं रविवार शाम से ही बरसाना में वाहनों की एंट्री पर रोक लगा दी जाएगी, जिससे कि भीड़ को मैनेज करने मैं पुलिस प्रशासन को किसी प्रकार की कोई असुविधा ना हो.

रविवार 17 मार्च को होगी लड्डू होली

रविवार सुबह से ही श्रद्धालुओं का श्रीराधारानी मंदिर पर दर्शनों के लिए पहुंचना शुरू हो गया जाएगा और शाम को लड्डू होली में शामिल होने के बाद श्रद्धालु सोमवार को लठामार होली का भी आनंद लेंगे. लठामार होली को लेकर बरसाना को सजाया-संवारा जा रहा है. रंगीली चौक और उसकी तरफ आने वाली गलियों में भी रंगाई-पुताई का काम कराया गया है. वही हुरियारों से होली खेलने के लिए टेसू के फूलों का नेचुरल कलर तैयार किया जा रहा है जिससे होने वालों के ऊपर गर्म पानी के साथ डाला जाएगा यह सब व्यवस्था राधा रानी मंदिर में ही चल रही है. 

ये भी पढ़ें: होली से पहले MP सरकार का बड़ा तोहफा, महंगाई भत्ते में की 4 फीसदी की बढ़ोतरी

10 क्विंटल लड्डुओं की होगी बौछार

लड्डुओं की बौछार श्रद्धालुओं पर की जाएगी. बरसाना की लठामार होली से एक दिन पूर्व नंदगांव में फाग होली खेलने का निमंत्रण भिजवाया जाता है. और जब सखी रूपी पंडा नंदगांव से वापस बरसाना लौटकर निमंत्रण स्वीकार होने की सूचना सुनाता है. तो इसकी खुशी में उसके ऊपर लड्डू फेक जाते हैं और यह लड्डू होली खेली जाती है. बरसाना स्थित श्रीराधारानी मंदिर में रविवार को करीब 10 क्विंटल लड्डुओं की बौछार श्रद्धालुओं पर की जाएगी. लड्डू होली के लिए बरसाना में हलवाई ऑर्डर पर पिछले कई दिनों से लड्डू तैयार करने में जुटे हुए है. लड्डुओं की बौछार जब श्रद्धालुओं पर होती है तो वह इसे प्रसाद के रूप में लूट कर अपने साथ ले जाते हैं. ये होली हमें रविवार को देखने को मिलेगी.

लाठियों को कर लिया तैयार

बरसाना की प्रसिद्ध लठामार होली में नंदगांव के हुरियारों पर अपनी लाठियों की बौछार करने के लिए बरसाना की हुरियारिनों ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है. लाठियों पर तेल लगाकर होली गीत गाती और नाचती हुई इन महिलाओं को अब केवल उस क्षण का इंतजार हैं, जब रंगीली गली में नंदगांव के हुरियारे उनसे हंसी ठिठोली करें और ये महिलाएं उन पर प्रेम पगी लाठियों की बौछार करें. वही जब इन हरियाणा से बात की गई तो इन्होंने कहा कि हम पूरे साल इंतजार करते हैं उसके बाद यह समय आता है और जब हम होली खेलते हैं तो उसका आनंद ही अलग होता है. 

लठमार होली के लिए हो गई तैयारी

बरसाना की लठामार होली देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी विख्यात है और बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक यहां की अद्भुत होली का आनंद लेने के लिए आते हैं. बरसाना में लठामार होली खेलने के लिए गोपी स्वरूप महिलाएं साल भर लालायित रहती हैं. बसंत पंचमी से ब्रज में होली की शुरुआत होने के साथ ही ये महिलाएं भी अपनी तैयारी शुरू कर देती हैं. फल, दूध, घी और मेवा आदि खाकर अपनी सेहत बनाती हैं और होली खेलने के लिए अपने पारंपरिक परिधान लहंगा-फरिया को तैयार कराती हैं. बरसाना में महिलाएं अपनी लाठियों को तेल पिला रही हैं जिससे कि हुरियारों पर प्रेम पगी लाठियों की बरसात कर सकें. वहीं पहली बार लठामार होली खेलने को लेकर नई दुल्हनें भी खासी उत्साहित नजर आ रही हैं. (मदन गोपाल शर्मा की रिपोर्ट)