scorecardresearch
दुधारू मवेशियों को खिलाएं मिनरल्स से भरपूर ये सप्लीमेंट, बढ़ जाएग दूध का उत्पादन, हो जाएंगे मालामाल

दुधारू मवेशियों को खिलाएं मिनरल्स से भरपूर ये सप्लीमेंट, बढ़ जाएग दूध का उत्पादन, हो जाएंगे मालामाल

मिनरल सप्लीमेंट खिलाने से पशुओं में प्रजनन क्षमता बढ़ जाती है. पशु नियमित स्ट्रेस में आते हैं, जिससे वे आसानी से गर्भधारण कर लेती हैं. साथ ही उचित मिनरल सप्लीमेंट खिलाने से बछड़े भी तंदरुस्त और स्वस्थ्य जन्म लेते हैं. इसके अलावा मवेशियों को मिनरल सप्लीमेंट खिलाने से दूध का उत्पादन भी बढ़ जाता है.

advertisement
हरा चारा खिलाने से बढ़ जाएगा दूध का उत्पादन. (सांकेतिक फोटो) हरा चारा खिलाने से बढ़ जाएगा दूध का उत्पादन. (सांकेतिक फोटो)

इंसान की तरह पशुओं को भी पौष्टिक आहार की जरूरत होती है. अगर आप दुधारू मवेशियों को संतुलित आहार नहीं देंगे, तो उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ सकता है. अगर आपकी गाय- भैंस की तबीयत खराब होती है, तो दूध का प्रोडक्शन भी प्रभावित हो जाएगा. इसलिए दुधारू मवेशियों को चिकित्सकों की सलाह पर हमेशा पौष्टिक और संतुलित आहार ही चारे के रूप में दें.  अगर आप चाहें तो दूधारू मवेशियों को चारे के साथ मिनरल सप्लीमेंट भी दें सकते हैं. नियमित मिनरल सप्लीमेंट देने से पशुओं की दूध देने की क्षमता बढ़ जाती है. 

ऐसे में आम तौर पर पशुओं को पुआल और भूसी खिलाया जाता है. इससे पशुओं में मिनरल सप्लीमेंट की पूर्ति होती है. लेकिन पशुओं को हफ्ते में दो से तीन दिन हरा चारा भी देना चाहिए. ऐसे भी फलियां, घास और पेड़ के पत्ते मिनरल्स के अच्छे स्रोत माने गए हैं. पुआल और गेहूं की भूसी के साथ मिलाकर आप हरे चारे को खिला सकते हैं. इससे आपकी गाय- भैंस पहले के मुकाबले ज्यादा दूध देने लगेंगी. खास बात यह है कि जानवरों को भी कैल्शियम और फॉस्फोरस की जरूरत होती है. अगर दोनों तत्वों की मवेशियों के शरीर में कमी हो जाती है, तो वे बीमार पड़ जाते हैं. इसलिए इनकी कमी को दूर करने के लिए दूधारू पशुओं को कैल्शियम रिच फलियां और पेड़ के पत्तों के चारे को सप्लीमेंट्स के रूप में खिलाएं. 

दूध देने की कैपेसिटी बढ़ जाती है

चिकित्सकों की मानें तो मिनरल सप्लीमेंट खिलाने से पशुओं में प्रजनन क्षमता बढ़ जाती है. पशु नियमित स्ट्रेस में आते हैं, जिससे वे आसानी से गर्भधारण करती हैं. साथ ही उचित मिनरल सप्लीमेंट खिलाने से बछड़े भी तंदरुस्त और स्वस्थ्य जन्म लेते हैं. वहीं, बीच- बीच में पशुओं को नमक भी खिलाते रहें, क्योंकि यह चारे के स्वाद को सुधारता है. इससे पशु अच्छी तरह से चारा खाते हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, 40 ग्राम मिनरल मिक्स्ड सप्लीमेंट खिलाने से गायों में दूध देने की कैपेसिटी 300 से 500 मिली तक बढ़ जाती है. अगर गाय ज्यादा दूध देंगी तो किसान की इनकम भी बढ़ जाएगी. साथ ही समय पर गायों के गर्भधारण करने की वजह किसान बछड़े बेचकर भी कमाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Milk Production: दूध बेचने वाले किसानों की आय बढ़ेगी, मिल्क क्वालिटी खराब होने से बचाएगी ये मशीन

मवेशी हेल्दी रहते हैं

आईसीएआर की रिपोर्ट के मुताबिक, एनआईएएनपी ने ऐसा एरिया स्पेसिफिक मिनरल मिक्सचर विकसित किया, जो काफी सस्ता है और इसे खिलाने से मवेशी ज्यादा दूध देने लगते हैं. ऐसे में दुधारू पशुओं को रोज 40-45 ग्राम मिनरल मिक्सचर सप्लीमेंट्स देना चाहिए. खास बात यह है कि मिनरल मिक्सचर सप्लीमेंट्स खिलाने से पशुओं का पाचन तंत्र भी सही रहता है. इससे वे स्वस्थ्य रहते हैं.

ये भी पढ़ें-  World Fisheries Day: एक वेजिटेरियन शख्स ने बदल दी फिशरीज सेक्टर की दिशा और दशा, पूरे देश में बनाई पहचान