scorecardresearch
Rajasthan: अप्रैल में सस्ते हुआ अनाज और दाल, महंगी हुई सब्जी और दूध, यहां जानें पूरी डिटेल्स

Rajasthan: अप्रैल में सस्ते हुआ अनाज और दाल, महंगी हुई सब्जी और दूध, यहां जानें पूरी डिटेल्स

सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार कृषि मद समूह के खाद्य और अखाद्य पदार्थ ग्रुप के अंतर्गत अनाज, दाल, फल और तिलहन में कमी दर्ज हुई है. जबकि सब्जी, दूध, अंडा, मांस-मछली, मसाले, रेशों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

advertisement
अप्रेल में सस्ते हुए अनाज, दाल और महंगी हुई सब्जी, दूध. फोटो- Kisan Tak अप्रेल में सस्ते हुए अनाज, दाल और महंगी हुई सब्जी, दूध. फोटो- Kisan Tak

अप्रैल महीने में कृषि से जुड़ी कई वस्तुएं महंगी और सस्ती हुई है. सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार कृषि मद समूह के खाद्य और अखाद्य पदार्थ ग्रुप के अंतर्गत अनाज, दाल, फल और तिलहन में कमी दर्ज हुई है. जबकि सब्जी, दूध, अंडा, मांस-मछली, मसाले, रेशों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. मार्च महीने की तुलना में सभी वस्तुओं का थोक मूल्य सूचकांक 0.29 प्रतिशत कम होकर 386.36 रहा.

महंगाई की वार्षिक दर  -1.22 प्रतिशत रही है. 

जानिए कौनसी चीज कितनी सस्ती-महंगी हुई

आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के उप निदेशक श्री महेंद्र कुमार हावा के अनुसार अप्रैल महीने में प्राइमरी कमोडिटी ग्रुप में कृषि मद समूह के खाद्य/अखाद्य पदार्थ उप समूह सूचकांक के तहत अनाजों में 3.51 प्रतिशत, दालों में 3.80 प्रतिशत, फलों में 8.53 प्रतिशत एवं तिलहन में 2.06 प्रतिशत की कमी दर्ज हुई है. यानी ये चीजें अप्रैल महीने में सस्ती रहीं.

जबकि सब्जियों में 8.53 प्रतिशत, दूध में 1.73 प्रतिशत, अंडा, मांस व मछली में 7.58 प्रतिशत, मसालों में 1.00 प्रतिशत, रेशों में 0.75 प्रतिशत एवं अन्य अखाद्य पदार्थ में 1.86 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई है. इसका मतलब है कि बाजार में आम लोगों को ये वस्तुएं मार्च महीने की तुलना में महंगी मिली हैं. 

प्राइमरी कमोडिटी ग्रुप में कमी का मुख्य कारण कृषि सूचकांक में कमी होना है

महेंद्र कुमार ने बताया कि अप्रेल, 2023 में प्राथमिक वस्तु समूह का सूचकांक पिछले महीने मार्च की तुलना में 0.49 प्रतिशत की कमी के साथ 415.64 रहा है. प्राथमिक वस्तु समूह के सूचकांक में कमी का मुख्य कारण इसके अंतर्गत कृषि उप समूह सूचकांक में 0.62 प्रतिशत की कमी का दर्ज होना रहा है. जबकि खनिज उप समूह सूचकांक में 0.41 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है. 

ये भी पढे़ं- अगर आप राजस्थान के किसान हैं तो सरकार दे रही अच्छी किस्म की बीज किट, यहां जानिए डिटेल्स

प्रदेश में महंगाई दर -1.29 प्रतिशत रही

राज्य का अप्रेल को सभी वस्तुओं का थोक मूल्य सूचकांक पिछले महीने की तुलना में प्राथमिक वस्तु समूह सूचकांक 415.64 एवं ईंधन, पॉवर, बिजली और सब-लुब्रिकेंट समूह सूचकांक 579.67 तथा मैनुफैक्चरिंग प्रोडक्ट ग्रुप इंडेक्स 303.43 रहा है. राज्य के मासिक सामान्य थोक मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति की वार्षिक वृद्धि दर (अप्रेल, 2023) -1.22% रही है.

मिनिरल, पत्थर महंगे, ईंट हुई सस्ती

जारी आंकड़ों के अनुसार खनिज उप समूह सूचकांक के अंतर्गत अप्रैल महीने में 0.41 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज हुई है. इसमें मुख्यत चूना पत्थर में 1.04 प्रतिशत, चांदी में 5.42 प्रतिशत, इमारती पत्थर में 0.58 प्रतिशत एवं चूना पत्थर(बिना बुझा) में 1.21 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. साथ ही ईट 1.10 प्रतिशत सस्ती हुई है. 

ये भी पढ़ें- Rajasthan: जैसलमेर, बीकानेर में नहरें होंगी मजबूत, इतने हजार हेक्टेयर में बनेगा चारागाह

मैनुफैक्चरिंग इंडेक्स में गिरावट 

मैनुफैक्चरिंग इंडेक्स समूह का सूचकांक अप्रेल में मार्च के सूचकांक 304.31 की तुलना में 0.29 प्रतिशत कम होकर 303.43 अंक पर पहुंच गया है. अप्रैल में सूचकांक में कमी का मुख्य कारण खाद्य उत्पादों के सूचकांक में 1.53 प्रतिशत, केमिकल में 0.26 प्रतिशत एवं सामान्य प्रयोजन मशीनरी के सूचकांक में 0.01 प्रतिशत की कमी रहा है.