scorecardresearch
अब दिल्ली बॉर्डर तक पहुंची पहलवानों की लड़ाई, आज गाजीपुर में होगी महिला किसानों की महापंचायत

अब दिल्ली बॉर्डर तक पहुंची पहलवानों की लड़ाई, आज गाजीपुर में होगी महिला किसानों की महापंचायत

दिल्ली में जंतर मंतर पर धरना प्रदर्शन पर बैठे कुश्ती खिलाड़ियों के समर्थन में पूरे देश में विरोध प्रदर्शन देखा जा रहा है. इस विरोध में भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी की मांग की जा रही है. इसी सिलसिले में दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर रविवार को किसान महापंचायत होने जा रही है.

advertisement
कुश्ती खिलाड़ियों के समर्थन में दिल्ली पहुंच रहा किसानों का जत्था (फोटो साभार-Indiat Today/PTI) कुश्ती खिलाड़ियों के समर्थन में दिल्ली पहुंच रहा किसानों का जत्था (फोटो साभार-Indiat Today/PTI)

दिल्ली के जंतर मंतर पर धरने पर बैठी महिला पहलवानों की लड़ाई अब गाजीपुर बॉर्डर तक पहुंच गई है. भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष और भारतीय जनता पार्टी (BJP) सांसद बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी की मांग को लेकर रविवार को दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर महिला किसानों की महापंचायत होगी. इसका ऐलान भारतीय किसान यूनियन यानी कि BKU ने किया है. उधर रोहतक में महम चौबीसी चबूतरे पर भी रविवार को महिला खाप की महापंचायत होने जा रही है. पिछले दिनों खाप और किसान महापंचायत में यह फैसला लिया गया था कि 28 मई को नए संसद भवन के उद्घाटन वाले दिन ऑल इंडिया महिला खाप महापंचायत कुश्ती खिलाड़ियों के समर्थन में होगी. उस महिला खाप पंचायत में जो भी फैसला लिया जाएगा, महिला किसान उस पर अमल करेंगी. 

गाजीपुर बॉर्डर पर महिला किसान महापंचायत का ऐलान बीकेयू ने किया है. बीकेयू ने एक प्रेस रिलीज में कहा है, बीते एक महीने से दिल्ली के जंतर मंतर पर चल रहे देश के पदकवीर पहलवानों के समर्थन में विशाल महिला किसान महापंचायत का आयोजन दिल्ली में 28 मई को हो रहा है. इसी के साथ मेरठ मंडल और सहारनपुर मंडल की मासिक पंचायत 28 मई को दिल्ली-यूपी के गाजीपुर बॉर्डर पर आयोजित की जाएगी. इसमें बीकेयू के राष्ट्रीय पदाधिकारी, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य, प्रदेश के पदाधिकारी, प्रदेश के कार्यकारिणी सदस्य, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के पदाधिकारी, एनसीआर के पदाधिकारी, मंडल के पदाधिकारी, जिले के पदाधिकारी, महिला विंग के पदाधिकारी, युवा विंग के पदाधिकारियों से शामिल होने के लिए कहा गया है. इस महापंचायत में बीकेयू नेता चौधरी राकेश टिकैत मौजूद रहेंगे और आगे की रणनीति का ऐलान करेंगे.

ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: पहलवानों ने जंतर-मंतर पर निकाला कैंडल मार्च, सरकार को दिया अल्टीमेटम, पढ़ें पूरा अपडेट 

रोहतक में महिला खाप महापंचायत

उधर रोहतक में भी रविवार को महिला खाप महापंचायत होने जा रही है. रोहतक में महम चौबीसी चबूतरे पर पिछले दिनों खाप और किसान महापंचायत में यह फैसला लिया गया था कि 28 मई को नए संसद भवन के उद्घाटन वाले दिन ऑल इंडिया महिला खाप महापंचायत कुश्ती खिलाड़ियों के समर्थन में की जाएगी. इसे देखते हुए रोहतक में रविवार को महिला खाप महापंचायत होने जा रही है.
इस महिला खाप महापंचायत को कामयाब बनाने के लिए खाप और महिला संगठन पूरी तैयारी कर रहे हैं. वहीं सरकार की तरफ से कानून-व्यवस्था को देखते हुए कड़ी पुलिस सुरक्षा लगा दी गई है.

इस खाप पंचायत में जाने के लिए हिसार जिले के गांव बांस से सोनिया दुहन के नेतृत्व में महिलाओं का एक जत्था रोहतक शहर के मानसरोवर में पहुंचा है. इसका स्वागत रोहतक में अखिल भारतीय महिला संघर्ष समिति के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जगमति सांगवान ने किया. शनिवार शाम को यह महिला जत्था रोहतक सांपला पहुंच और रविवार को दिल्ली के जंतर मंतर के लिए रवाना होगा. 

जगमति सांगवान और सोनिया दुहन ने बताया कि कुश्ती खिलाड़ी बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी के लिए धरने पर बैठे हुए हैं. मगर सरकार बृजभूषण सिंह को बचाने में लगी हुई है. खाप की महिला सदस्यों ने कहा कि जब तक बृजभूषण सिंह की गिरफ्तारी नहीं हो जाती, उनका संघर्ष जारी रहेगा.

ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: पहलवानों के समर्थन में आई किसान यूनियन, 7 मई को महिलाएं पहुंचेंगी जंतर-मंतर

बृजभूषण सिंह का बयान

इस पूरे मामले में बृजभूषण शरण सिंह ने अयोध्या में कहा, पहलवान जब धरने पर बैठे तो पहले हमारा इस्तीफा मांग रहे थे. उसके बाद उनकी मांग बदलती चली गई और वे एक पांव निकालने के चक्कर में दलदल में फंसते जा रहे हैं. शुरुआत मुझसे हुई थी और पहुंच गई योगी जी और मोदी जी तक. इसके बाद राजनीति के चक्कर में विपक्षी पार्टियां इसमें शामिल हो गईं और उसके बाद पंजाब और पंजाब के जरिये कनाडा तक विरोध शुरू हुआ. बृजभूषण सिंह सवाल करते हैं कि कनाडा में आखिर उनके खिलाफ आंदोलन कैसे हो सकता है. हाल में बजरंग पुनिया के इस बयान को लेकर कि 'सिर काटना भी जानता हूं', इस पर बृजभूषण कहते हैं कि पहले वे पैर छूते थे, तारीफ करते थे और अब काटने की बात कर रहे हैं, यह कौन सी मर्यादा है.(अयोध्या से बनबीर सिंह का इनपुट)